scriptBudget 2024: रोजगार और प्रशिक्षित कर्मचारियों की कमी दूर होगी, श्रम बल की दशा बदलेगी | Budget 2024: lack of employment and trained workers will be overcome, condition of labor force will change | Patrika News
राष्ट्रीय

Budget 2024: रोजगार और प्रशिक्षित कर्मचारियों की कमी दूर होगी, श्रम बल की दशा बदलेगी

Budget 2024: बजट में सरकार ने कौशल विकास और रोजगार सृजन पर विशेष ध्यान दिया गया है। रमेश ए रेड्डी, सीईओ, टीमलीज डिग्री अप्रेंटिसशिप की विशेषज्ञ टिप्पणी….

नई दिल्लीJul 24, 2024 / 07:56 am

Shaitan Prajapat

Budget 2024: बजट में सरकार ने कौशल विकास और रोजगार सृजन पर विशेष ध्यान दिया गया है। यह रोजगार के लिए बहुत ही सकारात्मक दृष्टिकोण लिए है जो खासकर नियोजन, कौशल विकास और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम पर केन्द्रित है। एक तरफ बेरोजगारी और दूसरी तरफ उद्याेगों को जरूरी प्रशिक्षित लोग नहीं मिलना बड़ी समस्या है। इस बजट में रोजगार और विकास, कौशल और वित्तीय सहायता पर दोहरे फोकस से शिक्षा और रोजगार क्षमता के बीच अंतर को पाटने में मदद मिलेगी। सरकार की नई पहल के तहत अगले पांच वर्षों में युवाओं के लिए 4 करोड़ से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इस अवधि में दो लाख करोड़ रुपये की सहायता राशि रखी गई है। इस कदम से कार्यबल की दशा बदलेगी।
सरकार ने शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है जो नियोक्ताओं की अपने कर्मचारियों से अपेक्षा के अनुरूप स्किल बढ़ाने और रोजगार क्षमता में सुधार का कमिटमेंट दर्शाता है। ईपीएफओ में नामांकन के आधार पर नए कर्मचारियों को मदद, रोजगार बढ़ाने वाले नियोक्ताओं को मदद जैसी योजना से नौकरियां बढ़ने की पूरी संभावना है।
शैक्षणिक पाठ्यक्रमों को उद्योगों की जरूरत के हिसाब से जोड़ने से बजट यह सुनिश्चित करता है कि युवा बाजार के लिए जरूरी स्किल से प्रशिक्षित होकर उपयोगी होंगे। मुद्रा लोन की सीमा जो पहले 10 लाख थी, उसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। इससे बड़ा लाभ होने वाला है।रोजगार सृजन के लिए पर्याप्त वित्तीय प्रावधान और नीति उत्पादकता, नवाचार और समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी, जिससे विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में भारत वैश्विक नेता के रूप में अपना परचम लहराएगा।

Hindi News/ National News / Budget 2024: रोजगार और प्रशिक्षित कर्मचारियों की कमी दूर होगी, श्रम बल की दशा बदलेगी

ट्रेंडिंग वीडियो