scriptEPFO का बड़ा अपडेट, जानें कब तक आएगा आपके PF खाते में ब्‍याज का पैसा? ऐसे करें चेक | Patrika News
राष्ट्रीय

EPFO का बड़ा अपडेट, जानें कब तक आएगा आपके PF खाते में ब्‍याज का पैसा? ऐसे करें चेक

PF Account Money: ग्राहकों के लिए EPFO की ओर से बड़ा अपडेट आया है। EPF अकाउंट का पैसा आया या नहीं इसको चेक करने के तीन तरीके हैं- ऑनलाइन पासबुक चेक, Missed Call,  SMS आइए जानतें हैं कैसे पाएं अपडेट

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 08:11 am

Akash Sharma

EPFO New rules

जानें कब तक आएगा आपके PF खाते में ब्‍याज का पैसा? ऐसे करें चेक स्टेप-बाय-स्टेप

EPFO Rules Changes: कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के मेंबर्स काफी समय से अपने खाते में ब्याज की राशि (Interest Amount) के जमा होने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे ग्राहकों के लिए EPFO की ओर से बड़ा अपडेट मिला है। बता दें कि EPFO मेंबर्स के खाते में ब्‍याज का पैसा जुलाई तक पहुंच सकता है। इसके लिए वित्‍त मंत्रालय (Ministry of Finance) की ओर से जल्‍द ही आधिकारिक सूचना जारी हो सकती है।
EPFO की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था, सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने (Central Board of Trustees) की ओर से फरवरी में वित्त वर्ष 24 के लिए 8.25% की ब्याज दर को मंजूरी दी गई थी। फिलहाल वित्तमंत्रालय की ओर से अभी भी औपचारिक अधिसूचना का इंतजार है। जानकारों के अनुसार आम चुनाव के कारण इसमें देरी हुई है। अब जुलाई तक इस काम को पूरा किए जाने की संभावना बनी हुई है।

ऐसे चेक करें पैसा आया कि नहीं? 

EPF अकाउंट का पासबुक (Passbook) चेक करते रहेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपके ईपीएफ ब्याज का पैसा आया है नहीं। ईपीएफ पासबुक को आप EPFO Portal के जरिए Missed Call या मैजेज (SMS) जैसी सुविधाओं के जरिए चेक कर सकते हैं। आइए जानतें हैं तीनों तरीकों के बारे में-

1. EPFO Portal से ऐसे चेक करें पासबुक

स्टेप 1- सबसे पहले आपको EPFO Portal  https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाएं. इसके लिए आपके पास अपना Universal Account Number (UAN) एक्टिवेटेड होना चाहिए।

स्टेप 2- साइट ओपन होने पर ‘Our Services’ टैब पर जाएं फिर ड्रॉप-डाउन मेन्यू ‘for employees’ को सेलेक्ट करें।
स्टेप 3- सर्विस कॉलम के नीचे ‘member passbook’ पर क्लिक करें।

स्टेप 4- अगले पेज पर आपको अपना UAN और Password डालना होगा. कैप्चा डालकर लॉग इन करें।

स्टेप 5- लॉगिंग के बाद मेंबर ID डालें. इसके बाद आपका EPF Balance दिख जाएगा।

2. SMS से ऐसे से अपडेट 

बता दें कि आपके सारे जरूरी डॉक्यूमेंट्स UAN से लिंक होने चाहिए, तभी ये सर्विस यूज़ कर पाएंगे। इसके लिए आपको EPFOHO UAN ENG (या ENG की जगह जिस भी भाषा में आपको मैसेज चाहिए, उसका कोड लिखें) 7738299899 नंबर पर SMS करना होगा।

2. Missed Call से कैसे चेक करें EPF पासबुक

आप 011- 22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर भी अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं। कॉल करने पर आपके पास एक SMS आएगा, इसमें आपका बैलेंस रिफ्लेक्ट हो जाएगा। इसके लिए आपको EPF अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा। साथ ही आपके पैन (PAN) और आधार नंबर (Aadhar Number) के साथ आपका बैंक अकाउंट नंबर भी आपके UAN से लिंक होना चाहिए।

Hindi News/ National News / EPFO का बड़ा अपडेट, जानें कब तक आएगा आपके PF खाते में ब्‍याज का पैसा? ऐसे करें चेक

ट्रेंडिंग वीडियो