scriptपुलिस स्मृति दिवस पर Amit Shah ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, कहा- असीम बलिदान का सम्मान करता हूं | Amit Shah paid tribute to the martyred policemen on Police Memorial Day | Patrika News
राष्ट्रीय

पुलिस स्मृति दिवस पर Amit Shah ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, कहा- असीम बलिदान का सम्मान करता हूं

Amit Shah: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) पर ड्यूटी के दौरान शहीद हुए पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी।

नई दिल्लीOct 21, 2024 / 09:21 am

Ashib Khan

Amit Shah: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) पर ड्यूटी के दौरान शहीद हुए पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि पुलिस स्मृति दिवस पर मैं कर्तव्य पथ पर अपने सर्वोच्च बलिदान से अमर हुए हमारे शहीदों को नमन करता हूँ। यह एक ऐसा अवसर है जो हमारे राष्ट्र को सुरक्षित रखने के लिए पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों द्वारा किए गए असीम बलिदान का सम्मान करता है। मैं राष्ट्र के लिए उनके द्वारा दिए गए सभी बलिदानों के लिए उनके प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ।

शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि आज हम सभी देश की आंतरिक सुरक्षा और देश की सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए हैं ये जवान कश्मीर से कन्याकुमारी तक और कच्छ से किबिथु तक देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं।

वीर सेनानियों को किया नमन

गृहमंत्री अमित शाह ने आजाद हिंद फौज के स्थापना दिवस पर वीर सेनानियों को नमन किया। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि वर्ष 1943 में आज ही के दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी ने ‘आजाद हिंद फौज’ के सेनापति के रूप में भारत की प्रथम स्वतंत्र सरकार की घोषणा की और इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया। यह ऐतिहासिक कदम अंग्रेजी हुकूमत के ताबूत में आखिरी कील साबित हुआ। ‘दिल्ली चलो’ के महाघोष के साथ, माँ भारती को स्वाधीन करने का संकल्प लेने वाले ‘आजाद हिंद फौज’ के वीर जवान, देशभर के युवाओं के लिए एकजुट होकर ब्रिटिश हुकूमत को उखाड़ फेंकने की प्रेरणा बने। ‘आजाद हिंद फौज’ के स्थापना दिवस पर सभी वीर सेनानियों को नमन करता हूँ।

क्यों मनाया जाता है पुलिस स्मृति दिवस

21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स को भारी हथियारों से लैंस चीनी सैनिकों ने घात लगाकर हमला किया। इस हमले में 10 पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए थे। तब से इन शहीदों और कर्तव्य निभाते हुए ड्यूटी के दौरान शहीद हुए अन्य सभी पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। पुलिस स्मृति दिवस पर देश के सुरक्षा बल, चाहे वो राज्य पुलिस हो, केंद्रीय सुरक्षा बल हो या अर्धसैनिक बल हो, सभी मिलकर इस दिन को मनाते हैं।

Hindi News / National News / पुलिस स्मृति दिवस पर Amit Shah ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, कहा- असीम बलिदान का सम्मान करता हूं

ट्रेंडिंग वीडियो