scriptAir Train: देश में पहली बार दौड़ेगी एयर ट्रेन, फ्री में सफर कर सकेंगे यात्री, जानिए कहां से कहां तक चलेगी | Air train will run for first time in India, passengers will be able to travel for free, know from where to where it will run | Patrika News
राष्ट्रीय

Air Train: देश में पहली बार दौड़ेगी एयर ट्रेन, फ्री में सफर कर सकेंगे यात्री, जानिए कहां से कहां तक चलेगी

Delhi Airport Air Train: अगर सब कुछ ठीक रहा तो 2027 तक भारत में पहली एयर ट्रेन या ऑटोमेटेड पीपल मूवर (एपीएम) सिस्टम की शुरुआत हो जाएगी।

नई दिल्लीSep 25, 2024 / 11:41 am

Shaitan Prajapat

Delhi Airport Air Train: अगर सब कुछ ठीक रहा तो 2027 तक भारत में पहली एयर ट्रेन या ऑटोमेटेड पीपल मूवर (एपीएम) सिस्टम की शुरुआत हो जाएगी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर जारी कर दिया है। यह सुविधा शुरू होने के बाद इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट के टर्मिनलों के बीच डीटीसी की शटल बसों से यात्रा अतीत की बात हो जाएगी। यात्री एयर ट्रेन के जरिए एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल पहुंचेंगे।
एपीएम प्रोजेक्ट के तहत 7.7 किलोमीटर लंबे रूट के लिए एयर ट्रेन चलाई जाएगी। इसके चार स्टॉप होंगे- टी-2/3, टी-1, एयरोसिटी और कार्गो सिटी। सूत्रों के मुताबिक मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंत तक टेंडर पर फैसला हो जाएगा। इसके बाद काम शुरू होगा। इसे 2027 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य है। सिस्टम का मकसद विश्वसनीय, तेज और निर्बाध कनेक्टिविटी मुहैया कराना है।
यह भी पढ़ें

Air Taxi: इन शहरों में जल्द शुरू होगी पहली हवाई टैक्सी सेवा, जानिए कितना होगा किराया और स्पीड?


2,000 करोड़ तक आ सकती है लागत

सूत्रों का कहना है कि एयर ट्रेन की लागत का फिलहाल खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन इस पर 2,000 करोड़ रुपए तक खर्च हो सकते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि देश के पहले एयर ट्रेन प्रोजेक्ट के टेंडर की चयन प्रक्रिया में बोलीदाता की लागत और राजस्व साझेदारी के साथ वित्तीय सहायता की पेशकश को ध्यान में रखा जाएगा। टेंडर नवंबर-दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

Gold Price Today: त्योहारी सीजन से पहले अचानक बढ़े सोने के दाम, जानिए 10 ग्राम गोल्ड की कीमत


सुविधा मुफ्त मिलने के आसार

कई देशों में एयर ट्रेन का सुविधा यात्रियों के लिए नि:शुल्क है। माना जा रहा है कि दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर भी यह सेवा मुफ्त होगी। एयरपोर्ट पर एयर ट्रेन की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही है। यहां 25 फीसदी यात्रियों को एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल तक जाना पड़ता है।

Hindi News / National News / Air Train: देश में पहली बार दौड़ेगी एयर ट्रेन, फ्री में सफर कर सकेंगे यात्री, जानिए कहां से कहां तक चलेगी

ट्रेंडिंग वीडियो