scriptAdani No 2 : एशिया प्रशांत क्षेत्र अदाणी पोर्ट्स बना नंबर दो,AGM में गौतम अदाणी ने जताई खुशी | AdaAsia Pacific Region Adani Ports becomes number two | Patrika News
राष्ट्रीय

Adani No 2 : एशिया प्रशांत क्षेत्र अदाणी पोर्ट्स बना नंबर दो,AGM में गौतम अदाणी ने जताई खुशी

अदाणी पोर्ट्स को एशियाई कंपनियों की 669 में से 55 को सम्मान सूची में स्थान दिया गया है। इसमें भारत की मात्र चार कंपनियां शामिल हैं। इसमें एपीएसईज़ेड भी शामिल है।

मुंबईJun 24, 2024 / 08:07 pm

Anand Mani Tripathi

एशिया प्रशांत कार्यकारी टीम सर्वेक्षण की सम्मान सूची में अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) को स्थान दिया गया है। यह जानकारी सोमवार को कंपनी ने दी। परिवहन क्षेत्र के संस्थागत निवेशक में सूची में शामिल होने वाली यह एकमात्र भारतीय कंपनी है। इसे दूसरा स्थान दिया गया है। कंपनी के निदेशक मंडल को सम्मान सूची में बिक्री-पक्ष विश्लेषकों से दूसरा स्थान और इसके सीईओ को शीर्ष स्थान मिला।
एक बयान में बताया कि 1,669 एशियाई कंपनियों में से 55 को सम्मान सूची में स्थान दिया गया है। इसमें भारत की मात्र चार कंपनियां शामिल हैं। इसमें एपीएसईज़ेड भी शामिल है। इसने चार मापदंडों – आईआर (निवेशक संबंध) कार्यक्रम, ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) कार्यक्रम, आईआर टीम और आईआर प्रोफेशनल्स में खरीद-पक्ष और बिक्री-पक्ष दोनों में प्रथम रैंक स्थान हासिल किया।
एपीएसईजेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और पूर्णकालिक निदेशक अश्विनी गुप्ता ने कहा, “यह उपलब्धि हमारे निवेशक जुड़ाव और ईएसजी कार्यक्रमों की गुणवत्ता का प्रमाण है। इसके साथ ही हितधारकों को असाधारण सेवा प्रदान करने के लिए हमारी टीम की प्रतिबद्धता और समर्पण का भी प्रमाण है। मैं निवेशक समुदाय को हम पर भरोसा जताने और हमारे प्रयासों को मान्यता देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।”

2 ट्रिलियन डॉलर इक्विटी का प्रबंधन

एशिया (जापान को छोड़कर) में अनुमानित 2 ट्रिलियन डॉलर इक्विटी का प्रबंधन करने वाले कुल 4,943 खरीद-पक्ष पेशेवरों और 951 बिक्री-पक्ष विश्लेषकों ने 1,669 कंपनियों के लिए मतदान किया। निवेशकों ने वित्तीय प्रकटीकरण, सेवाओं और संचार, ईएसजी और निदेशक मंडल के साथ-साथ सीईओ, सीएफओ और सर्वश्रेष्ठ आईआर पेशेवरों के लिए विशेषताओं सहित कई क्षेत्रों में कंपनियों को रेट किया।

कंटेनर पोर्ट परफॉर्मेंस (सीपीपी) इंडेक्स 2023 में शामिल

पिछले सप्ताह अदानी पोर्ट्स ने बताया था कि उसके चार बंदरगाहों को विश्व बैंक और एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस द्वारा विकसित प्रतिष्ठित ‘कंटेनर पोर्ट परफॉर्मेंस (सीपीपी) इंडेक्स 2023’ में शामिल किया गया है। मुंद्रा बंदरगाह को 27वां स्थान मिला, जबकि कट्टुपल्ली को 57वां, हजीरा को 68वां और कृष्णापट्टनम को शीर्ष 100 की सूची में 71वां स्थान मिला। अदाणी पोर्ट्स के पास पश्चिमी तट पर सात बंदरगाह और टर्मिनल और पूर्वी तट पर आठ बंदरगाह और टर्मिनल हैं। यह देश के कुल बंदरगाहों का 27 प्रतिशत है।

Hindi News/ National News / Adani No 2 : एशिया प्रशांत क्षेत्र अदाणी पोर्ट्स बना नंबर दो,AGM में गौतम अदाणी ने जताई खुशी

ट्रेंडिंग वीडियो