script8th Pay Commission: Government Employee की होने वाली बल्ले-बल्ले! मोदी सरकार कर सकती है सैलरी में बेतहाशा बढ़ोतरी | 8th Pay Commission modi government can increase employees salary tremendously | Patrika News
राष्ट्रीय

8th Pay Commission: Government Employee की होने वाली बल्ले-बल्ले! मोदी सरकार कर सकती है सैलरी में बेतहाशा बढ़ोतरी

8th Pay Commission: सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी पहले से ज्यादा पेंशन मिलेगी, जो बढ़कर 17,280 रुपये तक हो सकती है।

नई दिल्लीAug 25, 2024 / 01:12 pm

Anish Shekhar

8th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी 8वें वेतन आयोग के तहत अगले वेतन वृद्धि का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के संगठन पिछले एक साल से 8वें वेतन आयोग की मांग कर रहे हैं। सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उम्मीद है कि 1 जनवरी 2026 तक आठवां वेतन आयोग तैयार हो सकता है।
हालांकि 8वें वेतन आयोग के तहत वेतन वृद्धि की गणना ‘नए फिटमेंट फैक्टर’ के तहत की जा सकती है। जब 2016 में 7वां वेतन आयोग लागू हुआ था, तो उसकी सिफारिश के आधार पर फिटमेंट फैक्टर 2.57 तय किया गया था। इसके आधार पर न्यूनतम वेतन अभी भी 18000 रुपये है। अब उम्मीद है कि 10 साल पूरे होने के बाद फिटमेंट फैक्टर से जुड़े नियम भी फिर से लागू हो जाएंगे।

8वें वेतन आयोग में वेतन में संभावित वृद्धि

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि के लिए फिटमेंट फैक्टर को 1.92 रखा जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो न्यूनतम वेतन बढ़कर 34,560 रुपये हो जाएगा। इसी तरह, सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी पहले से ज्यादा पेंशन मिलेगी, जो बढ़कर 17,280 रुपये तक हो सकती है।
फिटमेंट फैक्टर एक गणना है जिसका उपयोग सरकारी कर्मचारियों के वेतन और पेंशन की गणना के लिए किया जाता है। यह एक संख्या है जिससे गुणा करने पर कर्मचारी का मूल वेतन बढ़ जाता है। इसी तरह, उसका कुल वेतन भी इसी फैक्टर के हिसाब से तय होता है। इस बदलाव के कारण कर्मचारियों का मूल वेतन बढ़ता है और उनके अन्य भत्ते भी बढ़ते हैं।

Hindi News/ National News / 8th Pay Commission: Government Employee की होने वाली बल्ले-बल्ले! मोदी सरकार कर सकती है सैलरी में बेतहाशा बढ़ोतरी

ट्रेंडिंग वीडियो