scriptParliament Security Breach: संसद में उत्पात मचाने वालों को शरण देने वाला गिरफ्तार, आरोपियों को दी थी पनाह | 5th suspect arrested in Parliament security breach yesterday | Patrika News
राष्ट्रीय

Parliament Security Breach: संसद में उत्पात मचाने वालों को शरण देने वाला गिरफ्तार, आरोपियों को दी थी पनाह

Parliament Security Breach: संसद में उत्पात मचाने वालों की मदद करने वाले को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Dec 14, 2023 / 08:13 am

Prashant Tiwari

  5th suspect arrested in Parliament security breach

 

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा में भारी चूक का मामला सामने आया है। संसद भवन पर हमले की बरसी के दिन लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई। बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से नीचे कूद गए। सदन में शख्स ने कुछ स्प्रे भी किया। इस पूरे घटना क्रम में 6 लोगों के शामिल होने की अब तक पुष्टी हो चुकी है।

वहीं, संसद में उत्पात मचाने वालों की मदद करने वाले को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अब छठे आरोपी ललित की तलाश की जा रही है। बताया जा रहा है कि पांचवे आरोपी विशाल ने ही सागर, मनोरंजन, अनमोल और नीलम को 12 दिसंबर को गुरुग्राम स्थित अपने घर पर पनाह दी थी। इन चारों की निशानदेही पर विशाल की गिरफ्तारी हो पाई।

आरोपियों को दी थी पनाह

प्राप्त जानकारी के मुताबिक 13 दिसंबर को लोकसभा की सुरक्षा में सेंध लगाने वालों की मदद करने के आरोप में पुलिस ने 5वें संदिग्ध विशाल शर्मा को भी गिरफ्तार कर लिया है। उसे पुलिस की टीम ने सागर और उसके अन्य साथियों की मदद से गुरुग्राम से पकड़ा। बताया जा रहा है कि 12 दिसंबर की रात को ये सभी विशाल के ही फ्लैट में रुके थे। यही सभी ने आगे की प्लानिंग की। सभी ने योजनाबद्ध तरीके से अपने-अपने काम बांट लिए। इसके अलावा यह भी तय कर लिया गया कि अगर कोई पकड़ा जाता है तो छठे आरोपी ललित झा का क्या काम होगा?

 

संसद की सुरक्षा सेंध मामले में ललित का क्या था रोल

प्लानिंग के मुताबिक, सागर शर्मा और मनोरंजन को लोकसभा में घुसकर कार्यवाही के दौरान हंगामा करना था। उन्होंने जूते के अंदर स्मोक बम छिपाया और योजना के मुताबिक, वैसा ही किया जो तय था। वहीं, दूसरी ओर नीलम और अनमोल को संसद परिसर के बाहर पटाखे फोड़ने और प्रदर्शन का जिम्मा मिला था। इनमें ललित का रोल काफी अहम था।

सूत्रों के अनुसार, इन सभी की प्लानिंग थी कि अगर वे पकड़े जाते हैं तो ललित सारे सबूत लेकर मौके से फरार हो जाएगा। बताया जा रहा है कि ललित ही सागर, मनोरंजन, नीलम और अनमोल के फोन और अन्य कुछ सामान लेकर फरार हुआ। दिल्ली पुलिस को इसी की तलाश है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस मामले में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 120बी और 452 के तहत मामला दर्ज किया है।

मैसुरु के सांसद प्रताप सिम्हा की सिफारिश पर बना पास

लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता वाली जांच समिति में अन्य सुरक्षा एजेंसियों के सदस्य और विशेषज्ञ भी शामिल होंगे। सदन के भीतर कूदने वाले दोनों युवकों सागर शर्मा और मनोरंजन ने मैसुरु के सांसद प्रताप सिम्हा की सिफारिश पर दर्शक दीर्घा में प्रवेश के लिए पास बनवाए थे। इन्हें लगभग एक दर्जन सांसदों ने घेरकर पकड़ा, थोड़ी पिटाई भी की और फिर सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया।

 

सोशल मीडिया के जरिए संपर्क में आए थे चारो

जानकारी के मुताबिक सभी छह आरोपी अलग-अलग राज्यों के हैं, लेकिन वे सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को जानते थे। मालूम हो कि इस मामले में पुलिस ने अंदर पकड़े गए शख्स सागर और महिला नीलम समेत कुल चार लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था। बताया जा रहा है कि ये लोग फेसबुक पेज भगत सिंह फैन क्लब से जुड़े हुए थे।

खामियों की पहचान भी करेगी जांच समिति

केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता वाली समिति सुरक्षा में सेंध के कारणों का पता लगाने के साथ ही खामियों की पहचान करेगी। समिति आगे की कार्रवाई की सिफारिश करेगी।

Hindi News / National News / Parliament Security Breach: संसद में उत्पात मचाने वालों को शरण देने वाला गिरफ्तार, आरोपियों को दी थी पनाह

ट्रेंडिंग वीडियो