scriptशशि थरुर, डिंपल यादव समेत 49 सांसद सदन से सस्पेंड, विंटर सेशन में अब तक 141 सांसद किए गए निलंबित | 49 MP including Shashi Tharoor Dimple Yadav suspended from loksaba 141 MPs suspended so far in winter session | Patrika News
राष्ट्रीय

शशि थरुर, डिंपल यादव समेत 49 सांसद सदन से सस्पेंड, विंटर सेशन में अब तक 141 सांसद किए गए निलंबित

49 MP including suspended: लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा कर रहे 49 सांसद सदन से सस्पेंड कर दिया गया है।

Dec 19, 2023 / 01:10 pm

Prashant Tiwari

 49 MP including Shashi Tharoor Dimple Yadav suspended from loksaba 141 MPs suspended so far in winter session

 

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी पर लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा कर रहे सांसदों पर लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा के चेयरमैन ने बड़ी कार्रवाई की है। दोनों सदनो को मिलाकर मंगलवार को 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इनमें से 41 सांसद लोकसभा और 8 सांसद राज्यसभा के हैं। बता दें कि 18 दिसंबर तक कुल 92 सांसद सस्पेंड थे लेकिन आज की कार्रवाई के बाद ये आंकड़ा 141 सांसदों पर पहुंच गया है।

https://twitter.com/ANI/status/1737010006271373544?ref_src=twsrc%5Etfw

 

आज ये बड़े नेता हुए सस्पेंड

लोकसभा की कार्रावई को बाधित करने और सिंहासन की तरफ गलत आचरण के आरोप में कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, शशि थरूर, बीएसपी से (निष्कासित) दानिश अली, एनसीपी की सुप्रिया सुले, सपा सांसद एसटी हसन, टीएमसी सांसद माला रॉय, सपा नेता डिंपल यादव और आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील कुमार रिंकू को सस्पेंड किया गया है। इस बात की जानकारी कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने दी है।

 

अब तक कुल 141 सांसद पर गिरी गाज

लोकसभा से आज 41 सांसदों को निलंबित किया गया है। इसके अलावा आठ राज्यसभा सांसदों को भी सस्पेंड किया गया है. इसके साथ ही अबतक 141 सांसदों पर एक्शन लिया जा चुका है। 18 दिसंबर तक संसद के कुल 92 सांसद सस्पेंड थे। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि वे सदन में तख्तियां लाकर देश की जनता का अपमान कर रहे हैं। हाल के चुनावों में मिली हार के बाद वो हताश हैं।

यदि उनका यही व्यवहार जारी रहा तो वे अगले चुनाव के बाद वापस नहीं आएंगे। ये फैसला हो चुका था कि वे सदन में नहीं आएंगे। ये स्पीकर के सामने तय हुआ था। इसके साथ ही लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Hindi News/ National News / शशि थरुर, डिंपल यादव समेत 49 सांसद सदन से सस्पेंड, विंटर सेशन में अब तक 141 सांसद किए गए निलंबित

ट्रेंडिंग वीडियो