scriptTawa Dam : एमपी में भारी बारिश का दौर, बरगी के बाद तवा डैम के गेट खुले, खतरे के निशान की तरफ नर्मदा, निचले इलाकों में अलर्ट | Heavy rains in MP Tawa Dam gates open after Bargi Narmada nears danger alert in low lying areas | Patrika News
नर्मदापुरम

Tawa Dam : एमपी में भारी बारिश का दौर, बरगी के बाद तवा डैम के गेट खुले, खतरे के निशान की तरफ नर्मदा, निचले इलाकों में अलर्ट

Tawa Dam gates open : नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने से सीजन में पहली बार शुक्रवार सुबह 8 बजे तवा डैम के 5 गेट खोले गए। इससे पहले महाकौशल के जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में भी जारी बारिश के कारण सोमवार को रानी अवंतिबाई लोधी सागर परियोजना बरगी डैम के 7 गेट खोले गए थे।

नर्मदापुरमAug 02, 2024 / 11:07 am

Faiz

tawa dam
Tawa Dam gates open : मध्य प्रदेश के बड़े इलाके में गुरुवार रात से भारी बारिश का दौर जारी है। नर्मदापुरम जिले की बात करें तो यहां पिपरिया, सोहागपुर समेत समूचे जिले में रातभर से झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी है। हालात ये हैं कि जिलेभर के कई नदी-नाले उफान पर आ चुक हैं। कई रास्ते भी बंद हो गए हैं। वहीं, नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने से सीजन में पहली बार शुक्रवार सुबह 8 बजे तवा डैम के 5 गेट खोले गए हैं। बता दें कि बैतूल और सारणी समेत तवा बांध के कैचमेंट इलाकों में रातभर से जारी तेज बारिश से बांध के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हुई, जिसके चलते शुक्रवार सुबह 5 गेट खोले गए हैं।
इससे पूर्व महाकौशल के जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में भी जारी बारिश के कारण सोमवार 29 जुलाई को दोपहर 2.30 बजे रानी अवंतिबाई लोधी सागर परियोजना बरगी डैम के 7 गेट खोल दिए गए। सोमवार दोपहर 12 बजे बांध का जलस्तर 419 मीटर पहुंच गया था, जिसके परियोजना प्रशासन ने 21 में से 7 गेट खोलकर 35 हजार 552 क्यूसेक ( 10 लाख लीटर प्रति सेकंड) पानी छोड़ा था।

तवा के पांच गेट खोले गए

बांध के गवर्निंग लेवल को देखते हुए प्रबंधन ने शुक्रवार सुबह 8 बजे तवा बांध के 13 में से 5 गेट खोलने खोल दिए। बांध के 5 गेट पांच फीट ऊंचाई तक खोले गए हैं। इससे 40,415 क्यूसेक पानी तवा नदी में छोड़ा जा रहा है। कुछ घंटे बाद गेट की संख्या बढ़ाई जा सकती है। बांध से जेल विद्युत उत्पादन के लिए एचईजी पॉवर हाउस को भी 3660 क्यूसेक पानी दिया जा रहा है।
यह भी पढ़ें- Heavy Rain Alert : भारी बारिश से उफान पर नदी-नाले, ये रास्ते पूरी तरह बंद, फिर खतरनाक अलर्ट जारी

इसलिए खोले गए गेट

अधिकारियों के अनुसार पिछले 24 घंटों में तवा के कैचमेंट एरिया में 51.60 मि.मी बारिश दर्ज की गई है। एसडीओ एन.के सूर्यवंशी ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि 15 अगस्त तक बांध में 1160 फीट पानी रखना है, 2 अगस्त को ही ये स्तर पार हो गया। ऐसे में बांध के गेट खोले गए हैं।
यह भी पढ़ें- Rain Alert : चक्रवातीय घेरा बिगाड़ेगा मौसम, 2-3 अगस्त को अति भारी बारिश की चेतावनी

निचले इलाकों में अलर्ट

बांध से पानी छोड़ने के साथ ही तवा नदी किनारे बसे तटीय इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है, हालांकि अभी बाढ़ का खतरा नहीं है, लेकिन गेट की संख्या बढ़ने के बाद निचले इलाकों में बाढ़ के हालात बनना संभावित है।

Hindi News/ Narmadapuram / Tawa Dam : एमपी में भारी बारिश का दौर, बरगी के बाद तवा डैम के गेट खुले, खतरे के निशान की तरफ नर्मदा, निचले इलाकों में अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो