scriptविज्ञान-गणित मॉडल प्रदर्शनी देखने बच्चे | Children visiting science-mathematics model exhibition | Patrika News
नारायणपुर

विज्ञान-गणित मॉडल प्रदर्शनी देखने बच्चे

CG News : रामकृष्ण मिशन विवेकानंद विद्यापीठ में 1 तीन दिवसीय विज्ञान-गणित मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था।

नारायणपुरOct 21, 2023 / 02:08 pm

Kanakdurga jha

विज्ञान-गणित मॉडल प्रदर्शनी देखने बच्चे

विज्ञान-गणित मॉडल प्रदर्शनी देखने बच्चे

नारायणपुर। CG News : रामकृष्ण मिशन विवेकानंद विद्यापीठ में 1 तीन दिवसीय विज्ञान-गणित मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। इसमें 56 अलग अलग मॉडल प्रदर्शनी में शामिल किया गया था। जिसमें विवेकानंद विद्यापीठ नारायणपुर से 40, विवेकानंद विद्यामंदिर कुंदला से 8 , विवेकानंद विद्यामंदिर आकाबेड़ा से 3 , माँ सारदा विद्यामंदिर ओरछा से 3 , कच्चापाल से 1 और इरकभट्टी से 1 मॉडल को शामिल किया गया।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : नामांकन रैली को संबोधित करते हुए सीएम ने केंद्रीय मंत्री को लिया आड़े हाथ


इस प्रदर्शनी में विज्ञान, गणित, एग्रीकल्चर के मॉडल मुख्य रूप से शामिल था। इसी प्रकार के 56 मॉडल इस प्रदर्शनी में लगा है। नारायणपुर के लगभग 40 विद्यालयों से 2 हजार से अधिक बच्चे प्रदर्शनी देखने आश्रम पहुंचे। विवेकानंद विद्यापीठ के प्राचार्य स्वामी कृष्णामृतानन्द ने बताया कि हमें बहुत खुशी है कि यह प्रदर्शनी में 50 प्रतिशत मॉडल बच्चों ने अपने मन से बनाया है और शानदार प्रस्तुति दी है। सचिव स्वामी व्याप्तानन्द ने अध्यक्षता की। विशिष्ट अतिथि के रूप में ओरछा विकासखंड के एसडीएम प्रदीप वैद्य, पुलिस विभाग से दीपक साव, रायपुर एससीआरटी के विज्ञान विशेषज्ञ दीपंकर भौमिक, रायपुर टीआईएसएस अमिताभ आनंद उपस्थित थे। आश्रम के अन्य साधुवृन्द में स्वामी अनुभवानन्द, स्वामी देवनाथानन्द, स्वामी वसुदानन्द व अन्य उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें : ट्रक की चपेट में आने से एक बाइक चालक की हुई मौत


होम मेड वॉटर प्यूरिफायर

जल में उपस्थित अशुद्धियों को दूर करके जल को उपयोगी बनाता है द्य होममेड वॉटर प्यूरीफायर घरों एवं घरों के आसपास की चीजों को एकत्रित करके बनाया गया है द्य यह पांच स्तर में पानी को शुद्ध करने का कार्य करता है द्य इसमें सबसे पहले अशुद्ध जल बड़े आकार के एवं मध्यम आकार के कंकड़ पत्थर से गुजरता हैं इससे वह छन जाता है।
त्रकोणमिति पार्क

गणित में त्रिकोणमिति का विशेष महत्व है। जिसके माध्यम से दैनिक जीवन में हम किसी भी पेड़ बिल्डिंग पहाड़ आदि का ऊंचाई आसानी से ज्ञात कर सकते हैं। तथा इस त्रिकोणमिति पार्क का बच्चों द्वारा खेल-खेल में मनोरंजन करते हुए त्रिकोणमिति का सूत्र कोण का मान जान सकते है । दैनिक जीवन में उपयोग कर सकते हैं ।
यह भी पढ़ें : किराए के मकान में आंगनबाड़ी, दुर्घटना की बनी रहती है आशंका

कबाड़ से जुगाड

यह होम मैड मिक्सी है, जिसे कबाड़ से जुगाड कर बनाया गया है। इस मिक्सी की सहायता से हम आसानी से फलों से जूस निकाल सकते है। इसके लिए पुराना प्लास्टिक का डिब्बा, पुराना मोटर, खराब स्टील स्केल, पुराना पीवीसी पाइप आदि लिया गया है। हम ऐसे बहुत से वस्तुएं होती है जिसे बेकार समझ के फेक देते है। ऐसे खराब वस्तुओं का उपयोग मॉडल बनाने के लिए कर सकते है।
ऑटोमेटिक वाटर सप्लाई कंट्रोलर

इसमें ऐसा सेंसर लगा है। जिससे जब पानी छत पर के टंकी में भर रहे उस समय मोटर शुरू होते ही एक ब्लु लाइट ऑन होता है। टंकी आधा भरने पर ग्रीन लाइट और जब भर जाता है तब रेड लाइट ऑन होने के साथ मोटर बंद हो जाता है और एक अलार्म बजने लगता है । इसके उपयोग से हम पानी का वेस्टेज को बचा सकते हैं।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : भाजपा प्रत्याशी का नामांकन दाखिल करने पहुंचे अनुराग

सोप कटर

सोप कटर के उपयोग से साबुन को बिना हाथ लगाए साबुन का पावडर हाथ में आ जायेगा जिससे हाथ धोने के लिए पर्याप्त साबुन मिल जाता है। इससे साबुन गिला होकर गल जाने की समस्या एवं साबुन ज्यादा खर्च होने से बचा जा सकता है। साथ ही साबुन को कोई हाथ नहीं लगाए जिससे एक साबुन का उपयोग हर कोई कर सकता है।

Hindi News/ Narayanpur / विज्ञान-गणित मॉडल प्रदर्शनी देखने बच्चे

ट्रेंडिंग वीडियो