scriptगांधी-शास्त्री को श्रद्धा से किया याद, आदर्श अपनाने का संकल्प | Remembering Gandhi-Shastri with reverence, pledge to follow ideals | Patrika News
नागौर

गांधी-शास्त्री को श्रद्धा से किया याद, आदर्श अपनाने का संकल्प

-शहरभर में हुए आयोजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ दी श्रद्धांजलिनागौर. महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती सोमवार को श्रद्धापूर्वक मनाई गई। सभी शिक्षण संस्थान सहित अन्य विभाग,कार्यालय व संगठनों की ओर से दोनों महापुरुषों को श्रद्धा से याद किया गया। कई जगह सफाई अभियान चलाया गया। साथ ही इनके आदर्श पर चलने का संकल्प लिया।

नागौरOct 02, 2023 / 09:18 pm

Sandeep Pandey

महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती सोमवार को श्रद्धापूर्वक मनाई गई। सभी शिक्षण संस्थान सहित अन्य विभाग,कार्यालय व संगठनों की ओर से दोनों महापुरुषों को श्रद्धा से याद किया गया। कई जगह सफाई अभियान चलाया गया। साथ ही इनके आदर्श पर चलने का संकल्प लिया।

महर्षि जनार्दन गिरी पुष्टिकर माध्यमिक विद्यालय में व्यवस्थापक आनंद पुरोहित व प्रधानाध्यापक महेंद्र सिंह चारण ने गांधी-शास्त्री की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अध्यापिका ज्योति मुथा ने साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल गीत से गांधी के जीवन को प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों ने शिक्षकों के साथ बखत सागर, जलेश्वर जय शम्भू वाटिका में सफाई की। विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री, सुभाष चंद्र बोस, झांसी की रानी आदि का रूप धारण किया। मिष्टी हर्ष, पल्लवी पुरोहित, तमन्ना, कोमल शेखावत, हर्षवर्धन, नमन सांखला, सादान को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।
गांधी और शास्त्री के विचार आज भी प्रासंगिक

बालवा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में निबंध लेखन, चित्र बनाओ, पत्र वाचन और भाषण प्रतियोगिता हुई। भाषण प्रतियोगिता में पलक कंवर प्रथम, पूजा मेहरा द्वितीय और विमलेश मेहरा तृतीय रहे । निबंध प्रतियोगिता में सूरज कंवर प्रथम,मन्नू द्वितीय ,गुड्डी ,सुमन तृतीय स्थान पर रहे । चित्रकला कनिष्ठ वर्ग में अनीता जसोदा और बिट्टू तथा वरिष्ठ वर्ग में खुशबू चौहान प्रथम, अन्नु जांगिड़ द्वितीय और कोमल तृतीय रहे । मंच पर तीन बंदर तथा गांधी की सजीव झांकी का प्रदर्शन किया गया। कुंभाराम सियाग ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री ने कहा कि गांधी के सत्य, अहिंसा तथा शास्त्री के सादा जीवन उच्च विचार जैसे जीवन मूल्य आज भी प्रासंगिक है ।
स्वदेशी सप्ताह का समापन

शारदा बाल निकेतन विद्यालय में चल रहे स्वदेशी सप्ताह का समापन हुआ। प्रधानाचार्य गेनाराम गुरु ने बताया कि समापन पर गांधी-शास्त्री को श्रद्धा से याद किया गया।

संजय सोनी, व्याख्याता किशन नारायण रांकावत सहित अन्य ने बापू के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। स्वदेशी चार्ट तथा स्वदेशी गीत प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया । आचार्य रघु सुथार के नेतृत्व में त्यागी की बगीची मंदिर प्रांगण में सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया। कमला चरण, अरुण दहिया, विनोद जोशी सहित विद्यालय के सभी आचार्य एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।
आदर्श अपनाने का संकल्प

मानासर स्थित सेंट जीवियर्स उच्च माध्यमिक विद्यालय में गांधी-शास्त्री के आदर्श अपनाने का संकल्प लिया। निदेशक शैतान राम चांगल ने कहा कि महापुरुषों का जीवन हमेशा एक नई सीख देता है। सादगी और सरलता से जीवन जीने वाले हमेशा आगे बढ़ते हैं। प्रधानाचार्य चिमनाराम चौधरी ने कहा कि जीवन में स्वच्छता को महत्व देना चाहिए। इस मौके पर लक्ष्मी कुमारी, हिमानीका पारीक तथा सोनाक्षी ने गांधी व शास्त्री के जीवन से जुड़े कई प्रसंग सुनाए।
अनुशासन का महत्व बताया

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ऊंटवालिया में प्रधानाचार्य पवन कुमार मीणा, उप प्रधानाचार्य श्रवण राम भाम्भू, व्याख्याता किशन नारायण रांकावत, जंवरी लाल बिश्नोई, भूराराम भाकल व अध्यापक श्रवण राम मेहरा ने गांधी व शास्त्री के जीवन पर प्रकाश डाला। व्याख्याता प्रकाश मेहरा ने विद्यार्थियों से गांधी के जीवन से अनुशासन, नियमितता, स्वच्छता तथा लेखन सुधार का कार्य अपने जीवन में अनुसरण करने का आह्वान किया। विद्यालय में सफाई की गई।
दिव्यांग बच्चों ने किया बापू को याद

नूतन प्रभात मूक-बधिर एवं दृष्टिबाधित नि:शुल्क विद्यालय डायमंड सिटी मे दिव्यांग बच्चों ने दीप प्रज्वलित कर पुष्प अर्पित किए तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत विद्यालय परिसर में साफ -सफ ाई की। संस्थान के अध्यक्ष मुरली मनोहर टेलर, प्रधानाध्यापक राजवेंद्र चौधरी , प्रवीत कुमार, गणपति चौधरी, भवानी शंकर ,मोहित मोयल, धनेश चौधरी, अभिषेक, लोकेश आदि उपस्थित रहे।
जयंती पर पर्यावरण संगोष्ठी

अमरपुरा स्थित सेंन्ट मैरी स्कूल ऑफ एजुकेशन एवं गणपति विद्या विहार गल्र्स एकेडमी में जयंती पर पर्यावरण संगोष्ठी का आयोजन किया गया। निदेशक घनश्याम प्रजापति ने बताया कि दोनों महापुरुषों के जीवनी परिचय के बाद विद्यालय के आसपास क्षेत्र की सफ ाई की गई। विद्यार्थियों ने पर्यावरण को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया। विद्यालय के चेयरमैन धर्मेन्द्र प्रजापति ने बच्चों को सम्मानित किया।
जयंती पर मनाया उत्सव

सेठ मेघराज बोथरा एवं माणक चंद बोथरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोगेलाव के खेल मैदान व गांव की नाडी पर सफाई की गई। पेड़-पौधों को पानी पिलाकर उत्सव मनाया । प्रधानाचार्य लखेश कुमार देवड़ा ने बताया कि मुख्य अतिथि सुमन बनबेरू व अध्यक्ष रवि बोथरा थे। छात्रा बिस्मिल्लाह ने कविता सुनाई। अलाय के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह राठौड़ और उप प्रधानाचार्या सुमिता सिद्ध ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अध्यापक शरद कुमार जोशी ने महात्मा गांधी के जीवन के बारे में बताया। बच्चों ने लघु नाटिका प्रस्तुत की।

Hindi News/ Nagaur / गांधी-शास्त्री को श्रद्धा से किया याद, आदर्श अपनाने का संकल्प

ट्रेंडिंग वीडियो