scriptGood News : सालासर बालाजी व खाटूश्यामजी रेल लाइन का सर्वे मंजूर, रेलवे बोर्ड ने दी वित्तीय स्वीकृति | Good News Rajasthan Salasar Balaji and Khatu Shyam Railway Line Survey Approved Railway Board Gave Financial Approval | Patrika News
नागौर

Good News : सालासर बालाजी व खाटूश्यामजी रेल लाइन का सर्वे मंजूर, रेलवे बोर्ड ने दी वित्तीय स्वीकृति

Good News : रेलवे बोर्ड ने सुजानगढ़-सालासर से खाटूश्यामजी के बीच में रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे करने के स्वीकृति जारी कर एक करोड़ 12 लाख 50 हजार रुपए की वित्तीय स्वीकृति दी है।

नागौरFeb 26, 2024 / 02:54 pm

Sanjay Kumar Srivastava

salasar_balaji_khatu_shyam_railway_line.jpg

Salasar Balaji and Khatu Shyam Railway Line Survey

Salasar Balaji – Khatu Shyam Railway Line Survey Approved : रेलवे बोर्ड ने सुजानगढ़-सालासर से खाटूश्यामजी के बीच में रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे करने के स्वीकृति जारी कर एक करोड़ 12 लाख 50 हजार रुपए की वित्तीय स्वीकृति दी है। दो धार्मिक स्थल के बीच रेल लाइन के सर्वे को रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलने से श्रद्धालुओं में खुशी है। जोधपुर मंडल के सुजानगढ़ रेलवे स्टेशन पर उतरकर श्रद्धालु निजी बसों से सालासर पहुंचते हैं। इसी प्रकार खाटूश्यामजी के दर्शन के लिए बस में यात्रा करनी पड़ती है। दोनों ही स्थानों पर प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु दर्शनार्थ पहुंचते हैं। इसके लिए मेड़ता रोड- बीकानेर रेलमार्ग के मध्य नोखा से सुजानगढ़ व सुजानगढ़ से खाटूश्यामजी तक रेल लाइन बिछाने की लंबे समय से मांग उठ रही थी। रेलवे बोर्ड के सयुंक्त निदेशक अभिषेक जगावत ने सुजानगढ़-सालासर-खाटूश्यामजी तक 45 किमी नई रेल लाइन के सर्वे के लिए एक करोड़ 12 लाख व लुहारू-पिलानी 24 किमी के लिए 60 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की है।

उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के पूर्व परार्मशदात्री समिति के सदस्य अनिल कुमार खटेड़ ने बताया कि क्षेत्र की बहुप्रतिक्षित मांग थी। हाल ही में मेड़ता- पुष्कर रेल लाइन भी स्वीकृति की गई है। यह सभी लाइनें बनने से सभी धार्मिक क्षेत्र रेलवे की दृष्टि से जुड़ जाएंगे। इससे आसानी से यात्री धार्मिक स्थलों पर पहुंच सकेंगे।



सिविल वर्क में रूट, जमीन की जरूरत, निर्माण कार्य, इलेक्ट्रिक, सिंगनल, मैकेनिकल विंग से उनके कार्यो पर होने वाले खर्च का एस्टिमेंट लिया जाता है। वही ट्रेफिक विभाग नजदीकी गांवों, रोड़वेज, स्थानीय प्रशासन व अन्य तरीकों के जरिए यह डाटा एकत्रित करता है कि रेलवे को कितने पैंसेजर मिलेंगे, कितनी राजस्व आय होगी। दोनों पार्ट को एक फार्मूलें पर लेकर रेट ऑफ रिटर्न (आरओआर) निकाला जाता है। आरओआर पॉजिटिव होने पर प्रोजेक्ट शीघ्र मंजूर हो जाता है और सर्वे रिपोर्ट जीएम के जरिए रेलवे बोर्ड को भेजी जाती है।

यह भी पढ़ें – मिड-डे-मील पर आया नया आदेश, गुणवत्ता चेक करने को बनाया नया नियम



उत्तर-पश्चिम रेलवे पीआरओ पुरुषोत्तम पोरवाल ने कहा रेलवे बोर्ड ने सुजानगढ़- सालासर से खाटूश्यामजी के बीच में रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे कार्य की स्वीकृति जारी की है। एक करोड़ 12 लाख 50 हजार रुपए की व वित्तीय स्वीकृति भी दी है। रेल लाइन के लिए जल्दी ही सर्वे कार्य शुरू होगा।

यह भी पढ़ें – सीएम भजनलाल शर्मा ने पेश किया अनूठा उदाहरण, जनता का जीता दिल

Hindi News/ Nagaur / Good News : सालासर बालाजी व खाटूश्यामजी रेल लाइन का सर्वे मंजूर, रेलवे बोर्ड ने दी वित्तीय स्वीकृति

ट्रेंडिंग वीडियो