scriptस्कूली बच्चों को नशे से दूर रखने की कसरत फिर शुरू, ई-प्रतिज्ञा करवानी होगी | Patrika News
नागौर

स्कूली बच्चों को नशे से दूर रखने की कसरत फिर शुरू, ई-प्रतिज्ञा करवानी होगी

– समय के साथ आया बदलाव, स्कूली बच्चे फूंकने लगे सिगरेट, खाने लगे जर्दा
– शिक्षा विभाग ने विद्यालयों में नशा मुक्ति अभियान चलाने के दिए निर्देश
– पहले मिलेगी चेतावनी, उल्लंघन करने वालों पर लगेगा जुर्माना

नागौरJul 20, 2024 / 11:27 am

shyam choudhary

E-pledge
नागौर. स्कूली विद्यर्थियों को नशे से दूर रखने एवं विद्यालयों में नशा मुक्ति, तंबाकू व धूम्रपान निषेध की पालना सुनिश्चित करने के लिए एक बार फिर कसरत शुरू हो गई है। इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने माध्यमिक एवं प्रारंभिक शिक्षा निदेशक बीकानेर को पत्र लिखकर निर्देश दिए थे। जिसकी पालना में प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक सीताराम जाट ने 16 जुलाई को प्रदेश के सभी संयुक्त निदेशक, सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला परियोजना समन्वयक, सभी जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) प्रारम्भिक शिक्षा एवं सभी मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।
प्रारंभिक शिक्षा के शासन सचिव कुणाल ने पत्र में बताया कि राज्य स्तरीय नार्को कॉ-आर्डिनेशन सेंटर तंत्र की 8 जुलाई 2024 को बैठक आयोजित हुई, जिसमें बताया कि गत 3 मई को 10 लाख ई-प्रतिज्ञा के लिए निर्देशित किया गया था, लेकिन केवल 2.28 लाख ई-प्रतिज्ञा ही ई-प्लेज लिंक पर दर्ज की गई है। कक्षा 6 एवं उससे ऊपर की कक्षा में निजी अथवा राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों की संख्या लगभग 80 लाख है। ऐसे में यह अपेक्षा की जाती है कि अधिक से अधिक संख्या में ई-प्रतिज्ञा दर्ज कराए जाएं। साथ ही विद्यालंयों में प्रतिमाह तम्बाकू तिबेध एवं उन्मूलन के लिए जनजागृति को लेकर ई-प्रतिज्ञा कराई जाए।
जुर्माना वसूलने के आदेश

शासन सचिव कुणाल ने निर्देश दिए कि सभी शिक्षण संरथान तम्बाकू मुक्त संरथान हों, इस आशय का बोर्ड विद्यालय में लगाएं। इसका प्रथम बार उल्लंघन करने वालों पर 100 रुपए तथा दूसरी बार उल्लंघन करने वालों पर 200 रुपए का आर्थिक दण्ड लगाया जाए।
100 गज के दायरे में नहीं बिके तम्बाकू

शिक्षा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सभी शिक्षण संस्थानों के 100 गज के दायरे में तम्बाकू पूर्ण रूप से प्रतिबंधित हो। यदि 100 गज के दायरे में कोई तन्बाक विक्रय केन्द्र हो तो यह संस्था प्रधान की जिम्मेदारी है कि वह सम्बन्धित थाने को ई-मेल/ दूरभाष के माध्यम से सूचित करें और उस पर पाबंदी लगाएं। तम्बाकू उन्मूलन के लिए संस्था प्रधान, अभिभावक, छात्र प्रतिनिधि, बीट पुलिस कांस्टेबल की एक समिति- गठित करने के भी निर्देश दिए गए हैं, ताकि इसकी सतत निगरानी की जा सके।

Hindi News/ Nagaur / स्कूली बच्चों को नशे से दूर रखने की कसरत फिर शुरू, ई-प्रतिज्ञा करवानी होगी

ट्रेंडिंग वीडियो