scriptNagaur news Diary…मंगलाचरण के साथ किया अयोध्या काण्ड पाठ | Ayodhya Kand recitation done with Mangalacharan | Patrika News
नागौर

Nagaur news Diary…मंगलाचरण के साथ किया अयोध्या काण्ड पाठ

नागौर. शारदीय नवरात्रि में नया दरवाजा स्थित हनुमान मंदिर में चल रहे नवाह्नपारायण पाठ में रविवार को मंगलाचरण के साथ अयोध्या काण्ड का संगीतमय पाठ किया गया। “रामजी की बरात अयोध्या पहुचने””, “”राम राज्याभिषेक की तैयारी””, “”कैकेयी का कोप भवन में जाना-राजा दशरथ से दो वर मांगने””, “”अयोध्यावासियों का विषाद””, “”श्री सीता राम और लक्ष्मण […]

नागौरOct 07, 2024 / 11:44 am

Sharad Shukla

नागौर. शारदीय नवरात्रि में नया दरवाजा स्थित हनुमान मंदिर में चल रहे नवाह्नपारायण पाठ में रविवार को मंगलाचरण के साथ अयोध्या काण्ड का संगीतमय पाठ किया गया। “रामजी की बरात अयोध्या पहुचने””, “”राम राज्याभिषेक की तैयारी””, “”कैकेयी का कोप भवन में जाना-राजा दशरथ से दो वर मांगने””, “”अयोध्यावासियों का विषाद””, “”श्री सीता राम और लक्ष्मण का वन गमन””, “”निषादराज से संवाद””, “”केवट का अद्भुत प्रेम और गंगा पार करवाना””, “”रामजी का प्रयागराज पहुचने के बाद भरद्वाज जी से संवाद”” आदि प्रेरक प्रसंगों से ओतप्रोत चौपाइयां, छंद और दोहों के गूंजते स्वरों से मंदिर परिसर आस्था के रंग में रंगा रहा। इसके साथ ही श्रद्धालुओं ने केवट का प्रभु के प्रति प्रेमभाव से ओतप्रोत सुमधुर स्वरों में भजन “” मेरी छोटी सी है नाव-तेरे जादूगर पाँव, डर लागे मोरे राम”” …भजन प्रस्तुत किया। इसके पश्चात हनुमान चालीसा, श्रीराम स्तुति एवं रामायण आरती की गई।
योग कक्षाओं का संचालन करने पर दिया बल
नागौर. किले की ढाल स्थित बलदेव धर्मशाला में रविवार को जिला भारत स्वाभिमान न्यास व पतंजलि योग समिति की जिला कार्यकारिणी की बैठक हुई। बैठक में राजस्थान राज्य के पतंजलि सह प्रांत प्रभारी भुवनेश कुमार शर्मा योग करो, रहो निरोग संदेश के को गांव एवं ढाणियों में पहुंचाने के लिए कक्षाओं को शुरू करने के लिए प्रेरित किया। जिला संयोजक सीताराम तांडी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से योग करने के साथ-साथ स्वदेशी वस्तुओं का भी ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। इस दौरान जिले से चयनित नौ सह-शिक्षकों को योग पीठ हरिद्वार में स्वामी रामदेव के सानिध्य में मुख्य योग शिक्षक बनने के उपलक्ष्य में अंग वस्त्र पहनाकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर महिला पतंजलि योग समिति की सह राज्य प्रांत प्रभारी मनीष राखेचा ने नागौर जिला महिला प्रभारी के तौर पर लीला कच्छावा, सह-जिला महिला प्रभारी के रूप में लक्ष्मीकान्ता शर्मा व जिला संगठन मंत्री सुमन कंवर को मनोनीत किया।
पंचकुण्डीय यज्ञ 11 से
नागौर. रामपोल सत्संग भवन के मैदान में 11 अक्टूबर से पंचकुण्डीय यज्ञ 15 अक्टूबर तक किया जाएगा। रामनामी महंत मुरलीराम महाराज ने का यह यज्ञ लक्ष्मी नृसिंहाचार्य के नेतृत्व में होगा। इसमें शामिल होने के लिए श्रद्धालु संपर्क कर सकते हैं।
प्रशिक्षण में मिले ज्ञान के आधार पर पालन करें पशुपालक
नागौर. कृषि विज्ञान केन्द्र अठियासन में चल रहे सात दिवसीय भेड़ एवं बकरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम का रविवार को समापन हुआ। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष गोपीचंद सिंह ने कहा कि यह क्षेत्र भेड़ एवं बकरी पालन के लिए उपयुक्त है। प्रतिभागियों को पशुपालन की ओर अग्रसर होने का संदेश दिया। मुख्य प्रशिक्षक एवं केंद्र के वैज्ञानिक बुधराम चौधरी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन एवं जल की कमी को देखते हुए कृषि के साथ-साथ पशुपालन रोजगार का एक प्रमुख व्यवसाय है। उन्होंने प्रतिभागियों को राष्ट्रीय पशुधन मिशन के अंतर्गत स्कीम का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करने के साथ ही इस प्रशिक्षण में हुई विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तृत से जानकारी दी। नरेंद्र सिंह ने आभार जताया।
नागौर. कृषि विज्ञान केन्द्र में भेड़ एवं बकरी पालन प्रशिक्षण प्रमाणपत्र के साथ पशुपालक-किसान
सामूहिक रूप से कन्या का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया पूजन
-माली समाज भवन में सामूहिक रूप से कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन
नागौर. सेवा भारती समिति की ओर से नवरात्रि के अवसर पर डीडवाना रोड स्थित माली समाज के भवन में सामूहिक रूप से कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान एक साथ कई कन्याओं का विधि विधान से पूजन किया गया। कार्यक्रम में बालिकाओं का चरण प्रक्षालन करने के साथ ही मंगल तिलक लगाकर उनको भोजन कराया गया। इस मौके पर संत भागीरथराम शास्त्री ने कहा कि भारतीय संस्कृति अद्भुत दृष्टिकोण रखती है। भारतीय धर्म मानव जीवन के सफल होने की कामना करता है। अपनी जैसी आत्मा है वैसी ही सबकी है। समाज जीवन में श्रेष्ठ भाव के साथ सेवा करनी चाहिए। सेवा ही मनुष्य को देवत्व का रूप प्रदान करता करता है। समाज सेवा ही परमात्मा की सच्ची भक्ति है। महंत मुरलीराम महराज ने कहा कि वर्तमान समय में लोग संस्कार को भूलने लगे हैं। नारी कभी भी कमजोर नहीं रही है। नारी शक्ति की प्रतीक होती है। संस्कार के अभाव में सनातनीय नैतिक मूल्यों को भुलाने के दुष्परिणाम मिल रहे हैं। हमें फिर से पूर्ण भाव के साथ सनातन के संस्कार केा अपना होगा। सेवा भारती के संगठन मंत्री बाबूलाल ने कहा कि संगठन की ओर से कन्या पूजन कार्यक्रम भी बालिकाओं व किशोरियों को माता का स्वरूप मानकर आयोजित किया जाता है। विडंबना यह है कि समाज में दुराचार व दहेज पर प्रताडऩा,बच्चों को आ में ही समाप्त करने के भी उदाहरण मिलते हैं। यह संस्कारों का पतन है। सेवा भारती के जिला मंत्री हरिकिशन टाक ने संगठन की गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में संत हरिनारायण शास्त्री, संत वेंकटेश्वर महाराज, संत गोविंदराम महाराज, साध्वी सुखीआई आदि ने कन्या पूजन की महत्ता समझाई। कार्यक्रम में लोकेश टाक के सौजन्य से भोजन एवं मनोज बिश्नोई के सहयोग से कन्या पूजन सामग्री उपलब्ध कराई गई।
नागौर. डीडवाना रोड स्थित माली समाज के भवन में कन्या पूजन में शामिल कन्याएं
सिद्धचक्र महामण्डल विधान पूजन में चढ़े 16 अर्घ
नागौर. भण्डारियों की गली स्थित बीसपंथी दिगंबर जैन मंदिर में चल रहे श्रीसिद्धचक्र महामण्डल विधान में रविवार को दूसरे दिन 16 अर्घ चढ़ाए गए। इस दौरान भगवान की शांतिधारा अर्पित कर पूजन किया गया। विधान में ध्वजारोहणकर्ता जीवराज, सुलोचना पाटनी, यज्ञनायक गजराज, संगीता पाटनी, सौधर्म इन्द्र अभिषेक, रेखा पाटनी, ईशान इन्द्र आशीष, एकता पाटनी, महेन्द्र इन्द्र अविनाश व अनिशा पाटनी रहे।

Hindi News / Nagaur / Nagaur news Diary…मंगलाचरण के साथ किया अयोध्या काण्ड पाठ

ट्रेंडिंग वीडियो