scriptWeather Update: तूफान मिचौंग का महाराष्ट्र में भी असर, कई इलाकों में होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी | Maharashtra weather forecast unseasonal rain due to cyclone Michaung Mumbai temperature rise | Patrika News
मुंबई

Weather Update: तूफान मिचौंग का महाराष्ट्र में भी असर, कई इलाकों में होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी

Maharashtra Weather: मौसम विभाग ने 6 दिसंबर को भारी बारिश की आशंका जताई है।

मुंबईDec 05, 2023 / 08:56 pm

Dinesh Dubey

mumbai_rains.jpg

महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश का मंडराया खतरा

Maharashtra Mumbai Winter Mausam Update: बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर महाराष्ट्र के मौसम पर भी पड़ा है। मुंबई में गर्मी बढ़ गई है, वहीं मराठवाडा क्षेत्र में कुछ दिनों से जारी ठंड जैसे गायब हो गई है। हालांकि, मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस साल राज्य में ठंड कम पड़ेगी। इस बीच चक्रवात मिचौंग के कारण स्थिती और खराब हो गयी है। राज्य के विदर्भ क्षेत्र में भारी बारिश का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया है।
तूफान मिचौंग ने दक्षिण भारत में जमकर कहर बरपाया है। इसके वजह से महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से बादल छाए हुए हैं और धुंध जैसी स्थिति बनी हुई है। हालांकि सर्दी के मौसम में गर्मी का अहसास फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है।
यह भी पढ़ें

Weather Update: मुंबई में चढ़ेगा पारा और बिगड़ेगी आबोहवा! IMD ने बताया इस हफ्ते कैसा होगा मौसम

कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद से ही मुंबई के मौसम में बड़ा बदलाव आया। न्यूनतम और अधिकतम तापमान बढ़ने से शहरवासियों को गर्म मौसम का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि दिसंबर के अंत और जनवरी की शुरुआत तक मुंबई के तापमान में काफी गिरावट आने की उम्मीद है। पिछले बुधवार को इस सीज़न में पहली बार मुंबई में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे चला गया। लेकिन उसके बाद आर्द्रता और बादल छाये रहे और गर्मी बढ़ गयी।
चक्रवात के प्रभाव से विदर्भ क्षेत्र में अगले कुछ दिनों तक बारिश के साथ बिजली गिरने और आंधी चलने की संभावना है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने भंडारा, चंद्रपुर और गढ़चिरौली जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने 6 दिसंभर को चंद्रपुर और गढ़चिरौली में भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। इस दौरान अलग-अलग स्थानों पर आंधी तूफान और बिजली गिरने की भी संभावना है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पुणे, अहमदनगर, सिंधुदुर्ग, सांगली, सोलापुर, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड, लातूर, उस्मानाबाद, अमरावती, गोंदिया, वर्धा, नागपुर, यवतमाल, वाशिम में गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार है।
maharashtra_rain.jpg

Hindi News/ Mumbai / Weather Update: तूफान मिचौंग का महाराष्ट्र में भी असर, कई इलाकों में होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो