scriptमहाराष्ट्र: विपक्ष ने सीट बंटवारे का बनाया नया फॉर्मूला, प्रकाश अंबेडकर गठबंधन से होंगे आउट! | Maharashtra opposition seat sharing new formula matter stuck because of Prakash Ambedkar | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र: विपक्ष ने सीट बंटवारे का बनाया नया फॉर्मूला, प्रकाश अंबेडकर गठबंधन से होंगे आउट!

Lok Sabha Election 2024: एमवीए के सहयोगी दलों ने कई सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

मुंबईMar 17, 2024 / 07:05 pm

Dinesh Dubey

uddhav_thackeray_prakash_ambedkar_alliance.jpg

उद्धव ठाकरे और प्रकाश अंबेडकर

महाराष्ट्र में पक्ष और विपक्ष दोनों का गठबंधन सीट बंटवारे पर फैसला नहीं ले पाया है। सत्तारूढ़ महायुति और विपक्षी महाविकास आघाडी (एमवीए) में मंथन जारी है। इस बीच, खबर है कि एमवीए में शामिल कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने सीट शेयरिंग का नया फ़ॉर्मूला बनाया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश अंबेडकर की ज्यादा सीटों की डिमांड के कारण एमवीए के सीट बंटवारे का समीकरण बिगड़ गया है। उधर, वीबीए ने कई सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान करके मुसीबत और बढ़ा दी है। अंबेडकर के तेवर देख ही एमवीए नेताओं ने सीट बंटवारे का नया फॉर्मूला सोचा है।
यह भी पढ़ें

INDIA गठबंधन आज ‘शिवतीर्थ’ से फूकेगी चुनावी बिगुल, एक मंच पर होंगे शरद पवार, राहुल, तेजस्वी-अखिलेश समेत कई दिग्गज


प्रकाश अंबेडकर की वजह से ऐलान में देरी

महाविकास अघाड़ी के सीटों के बंटवारे को लेकर एक अहम खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एमवीए का सीट आवंटन फॉर्मूला आखिरकार तय हो गया है। इसके तहत शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट सबसे ज्यादा 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं।
हालांकि नए फॉर्मूले में प्रकाश अंबेडकर की पार्टी वंचित बहुजन आघाड़ी को शामिल नहीं किया गया है। लेकिन उनके लिए 4 सीटें छोड़ने पर विचार हो रहा है। महाविकास अघाडी के नए सीट आवंटन फॉर्मूले में शिवसेना (यूबीटी) 22, कांग्रेस 16 और एनसीपी शरद पवार 10 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।
खबर है कि 23 सीटों पर उद्धव ठाकरे गुट चुनाव लड़ना चाहती थी। इसे लेकर संजय राउत ने कई बार अपना रुख जाहिर किया था। लेकिन तीनों दलों की बैठक में ठाकरे गुट को 22 सीटें देने का फैसला किया गया। दिलचस्प बात यह है कि उद्धव गुट अपनी सीटों में से हातकणंगले सीट पर राजू शेट्टी की स्वाभिमानी पार्टी को बिना शर्त समर्थन देगी।

वीबीए को 4 सीटें ऑफर

संजय राउत ने आज कहा कि सीट बंटवारे पर सोमवार तक फैसला हो जाएगा। महाविकास अघाडी ने पहले से वीबीए को 4 सीटों का प्रस्ताव दिया है। यह प्रस्ताव अभी भी कायम है। दो-तीन दिन तक वीबीए का इंतजार करने के बाद एमवीए गठबंधन करने पर बड़ा ऐलान करेगी।
आज मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में होने वाली राहुल गांधी की महारैली के लिए प्रकाश अंबेडकर को भी आमंत्रित किया गया है।
यह भी पढ़ें

INDIA की मेगा रैली से पहले उद्धव को बड़ा झटका, बड़े नेता ने थामा शिवसेना का दामन

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र: विपक्ष ने सीट बंटवारे का बनाया नया फॉर्मूला, प्रकाश अंबेडकर गठबंधन से होंगे आउट!

ट्रेंडिंग वीडियो