scriptMaharashtra News: तारापुर परमाणु ऊर्जा केंद्र में तैनात CISF जवान हुआ लापता, जांच एजेंसियां हुई अलर्ट | Maharashtra News: CISF jawan posted at Tarapur Atomic Power Station goes missing, investigating agencies alert | Patrika News
मुंबई

Maharashtra News: तारापुर परमाणु ऊर्जा केंद्र में तैनात CISF जवान हुआ लापता, जांच एजेंसियां हुई अलर्ट

महाराष्ट्र के पालघर जिले के तारापुर में परमाणु ऊर्जा केंद्र पर तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का एक जवान लापता हो गया है। शुक्रवार को एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जवान मनोज यादव के लापता होने को लेकर गुरुवार को पालघर थाने में गुमशुदगी शिकायत दर्ज करायी गई।

मुंबईSep 02, 2022 / 10:16 pm

Siddharth

tarapur_atomic_power_station.jpg

Tarapur Atomic Power Station

महाराष्ट्र के पालघर जिले से एक चौकाने वाली खबर सामने आ रही है। पालघर जिले के तारापुर में परमाणु ऊर्जा केंद्र पर तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का एक जवान लापता हो गया है। जवान के लापता होने के बाद केंद्रीय जांच एजेंसियां अलर्ट हो गई है और जवान की तलाश कर रही है। वहीं, इस पूरे मामले की जानकारी पुलिस को भी दी गई है। अभी तक जवान के बारे में कोई सुराग नहीं लगा है।
इस मामले में पुलिस अधिकारी ने बताया कि जवान मनोज यादव के लापता होने के बाद गुरुवार को पालघर थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई गई है। वह एक राइफल और 30 कारतूस के साथ लापता है। मनोज यादव एक कॉलोनी में अकेला रहता था। अधिकारियों को उसके आने की आशा थी कि वह कुछ समय बाद वापस लौट आएगा। लेकिन वह अभी वापस नहीं लौटा है। पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां उसकी तलाश कर रही हैं।
यह भी पढ़ें

Mumbai News: पूर्व सूचना आयुक्त शैलेश गांधी के फोन पर आया अश्लील वीडियो कॉल, दर्ज कराई FIR

बता दें कि देश का पहला परमाणु रिएक्टर 1969 में महाराष्ट्र के तारापुर में शुरू हुआ था। देश के सबसे पुराने और सबसे शक्तिशाली परमाणु उर्जा संयंत्रों में से यह एक है। इस संयंत्र में कुल 4 इकाइयां हैं। इस पावर प्लांट के रिएक्टरों की आपूर्ति अमेरिका ने की थी। इस अनुबंध के 5 साल बाद इस परमाणु संयंत्र का संचालन शुरू हुआ। तारापुर बिजली संयंत्र की शुरूआती बिजली क्षमता 210 मेगावाट थी जो अब बढ़कर 1100 मेगा वाट हो गई है।
तारापुर स्थित देश का पहला परमाणु बिजलीघर भी आधी शताब्दी का सफर पूरा कर चुका है। यह न सिर्फ भारत, बल्कि पूरे एशिया का पहला परमाणु बिजलीघर है। अमेरिका और जर्मनी जैसे विकसित देशों ने अपने गर्म पानी के रिएक्टर (बीडब्ल्यूआर) को 30 साल बाद ही बंद कर दिया था।

Hindi News / Mumbai / Maharashtra News: तारापुर परमाणु ऊर्जा केंद्र में तैनात CISF जवान हुआ लापता, जांच एजेंसियां हुई अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो