scriptमहाराष्ट्र: विपक्ष का सीट बंटवारे का नया फॉर्मूला! कांग्रेस, उद्धव गुट और NCP एसपी के हिस्से में आई इतनी सीटें | Maharashtra MVA new seat sharing formula Congress Shiv Sena UBT NCP Sharad Pawar | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र: विपक्ष का सीट बंटवारे का नया फॉर्मूला! कांग्रेस, उद्धव गुट और NCP एसपी के हिस्से में आई इतनी सीटें

MVA Seat Sharing Update : महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होने हैं। वहीं, चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

मुंबईOct 25, 2024 / 08:56 pm

Dinesh Dubey

MVA seat sharing

Maharashtra Assembly Election 2024

Maharashtra Election : महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महाविकास आघाडी (MVA) में सीट बंटवारे का मुद्दा सुलझ गया है। खबर है कि एमवीए के तीनों मुख्य दलों में एक नए फॉर्मूले पर सहमति बन गई है। इससे पहले बुधवार को कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (यूबीटी) तीनों ने 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाविकास आघाडी के तीनों घटक दल सीटों के बंटवारे के नए फॉर्मूले पर सहमत हो गए हैं। नए फॉर्मूले के मुताबिक, अब एमवीए की तीन बड़ी पार्टियों कांग्रेस, एनसीपी शरद पवार गुट और शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट को 90-90 सीटें मिलेंगी। जबकि बाकी 18 सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी जाएंगी। सीटों के बंटवारे का यह फॉर्मूला फाइनल हो गया है और जल्द ही इसकी अधिकारिक तौर पर घोषणा होने की संभावना है।   
कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि एमवीए गठबंधन के सीट-बंटवारे को लेकर अंतिम समझौते की घोषणा जल्द की जायेगी।

यह भी पढ़ें

धोखा देना कांग्रेस की फितरत, बाबा सिद्दीकी की लड़ाई जारी रखूंगा: जीशान सिद्दीकी

इससे पहले शिवसेना नेता संजय राउत ने संकेत दिया कि एमवीए के सहयोगी दल आपस में कुछ सीट की अदला-बदली कर सकते हैं। राज्यसभा सांसद राउत ने यह भी संकेत दिया था कि उनकी पार्टी 100 सीट पर चुनाव लड़ सकती है।
बता दें कि कई दिन के गतिरोध के बाद विपक्षी गठबंधन ने बुधवार को घोषणा की थी कि कांग्रेस, एनसीपी (एसपी) और शिवसेना (यूबीटी) कुल 288 में से 85-85 सीट पर चुनाव लड़ेंगे तथा बाकि सीट के लिए बातचीत जारी है।

BJP ने साधा निशाना

बीजेपी नेता शाइना एनसी ने कहा, “महायुति एक ताकतवर गठबंधन है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की 288 सीटों में से कुल 278 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है… उम्मीदवार काम भी कर रहे हैं। वहीं ‘महाविनाश अघाड़ी’ (MVA) की बात करें तो हर सुबह संजय राउत, नाना पटोले और कांग्रेस पार्टी को टोक रहे हैं। वे ‘तू-तू मैं-मैं’ में इतने उलझे हुए हैं कि सीटों का बंटवारा तो छोड़िए ये गठबंधन बचेगा या नहीं वो 30 नवंबर को पता चलेगा।”
महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के 20 नवंबर को होने वाले चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 22 अक्टूबर को शुरू हुई और यह 29 अक्टूबर तक जारी रहेगी। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की मतगणना 23 नवंबर को होगी।

Hindi News / Mumbai / महाराष्ट्र: विपक्ष का सीट बंटवारे का नया फॉर्मूला! कांग्रेस, उद्धव गुट और NCP एसपी के हिस्से में आई इतनी सीटें

ट्रेंडिंग वीडियो