scriptMajhi Ladki Bahin Yojana: महिलाओं के लिए खुशखबरी, इस दिन खातें में आएंगे लाडली बहना के 3000 रुपये | Maharashtra Mukhyamantri Meri Ladli Behen Scheme when money credited in bank accounts | Patrika News
मुंबई

Majhi Ladki Bahin Yojana: महिलाओं के लिए खुशखबरी, इस दिन खातें में आएंगे लाडली बहना के 3000 रुपये

Maharashtra Ladli Behna Yojana : अगले महीने से मुख्यमंत्री लाडकी बहिण योजना की लाभार्थी महिलाओं के खाते में हर महीने 1,500 रुपये भेजे जाएंगे। लाभार्थी महिला की वार्षिक पारिवारिक आय 2 लाख 50 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।

मुंबईJul 23, 2024 / 03:50 pm

Dinesh Dubey

Majhi Ladki Bahin Yojana update
Majhi Ladli Bahin Scheme : महाराष्ट्र सरकार ने नारी शक्ति को बल देने के लिए ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना’ की घोषणा की है। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं के खाते में जल्द ही दो किश्त यानी तीन हजार रुपये जमा किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि आगामी रक्षाबंधन पर महिलाओं के खाते में लाडकी बहिण योजना (Ladki Bahin Yojana) का पैसा जमा किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Ladka Bhau Yojana: महाराष्ट्र में लाडका भाऊ योजना का आवेदन जल्द शुरू, किसे मिलेंगे 10 हजार और कैसे?

हाल ही में एक कार्यक्रम में महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजित पवार ने कहा कि लाडकी बहिण योजना (Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana) का फॉर्म जरुर भरें। यह योजना 1 जुलाई से शुरू की गई है। यदि पात्र महिलाएं फॉर्म ही नहीं भरेंगी तो उन्हें पैसा कैसे मिलेगा। सरकार आपके खाते में प्रति माह 1500 रुपये भेजेगी। जल्द ही जुलाई और अगस्त दो महीने का पैसा एक साथ भेजा जाएगा। इसलिए जिन महिलाओं ने फॉर्म नहीं भरा है, उन्हें मैं बताना चाहूंगा कि भले ही आपने अगस्त महीने में इस योजना का फॉर्म भरा हो, लेकिन आप पात्र हैं तो आपको जुलाई से भुगतान किया जाएगा। 19 अगस्त को रक्षाबंधन है। हम रक्षाबंधन के अवसर पर लाभार्थी महिलाओं के खाते में जुलाई-अगस्त के 3 हजार रुपये का भुगतान करने का प्रयास कर रहे हैं।
इससे पहले महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि ‘लाड़की बहन योजना’ की पहली किस्त अगले महीने रक्षाबंधन के त्यौहार के दौरान जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त से 19 अगस्त तक रक्षाबंधन त्यौहार के दौरान ‘लाड़की बहन योजना’ की किस्त जारी करने की दिशा में काम कर रहे हैं।
‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना’ के तहत 21 से 60 वर्ष की विवाहित, तलाकशुदा और निराश्रित महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे, लाभार्थियों की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Majhi Ladli Bahin Yojana आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरुरत

आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण, निवास प्रमाण, बैंक पासबुक, आवेदक की फोटो, निवास या जन्म प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र आदि

‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना’ का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें (Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana PDF Form Download)

मुख्यमंत्री लाडकी बहिण योजना के आवेदन पोर्टल/मोबाइल ऐप/सेतु सुविधा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। आवेदन नारीशक्ति एप पर भी भरा जा सकता है। इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया निर्धारित है। जो महिलाएं किसी वजह से आवेदन नहीं कर पा रहीं है वह आंगनवाड़ी केंद्र पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस वित्तीय सहायता योजना के लिए 31 अगस्त तक फॉर्म जमा किया जा सकता है।

Hindi News/ Mumbai / Majhi Ladki Bahin Yojana: महिलाओं के लिए खुशखबरी, इस दिन खातें में आएंगे लाडली बहना के 3000 रुपये

ट्रेंडिंग वीडियो