scriptMaharashtra Weather: गुड बाय मॉनसून! मुंबई-पुणे समेत आधे महाराष्ट्र से बारिश हुई अलविदा | Maharashtra Monsoon 2023 return Mumbai Pune Nagpur Nashik rainy season end | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Weather: गुड बाय मॉनसून! मुंबई-पुणे समेत आधे महाराष्ट्र से बारिश हुई अलविदा

Maharashtra Monsoon Withdrawn: मॉनसून की वापसी की लाइन महाराष्ट्र में अभी नागपुर, परभणी, पुणे, अलीबाग से होकर गुजर रही है।

मुंबईOct 06, 2023 / 09:42 pm

Dinesh Dubey

maharashtra_monsoon_withdrawn.jpg

मुंबई-पुणे समेत आधे महाराष्ट्र में बारिश का सीजन खत्म

Maharashtra Weather News: मुंबई, पुणे और नागपुर समेत महाराष्ट्र के लगभग आधे क्षेत्र से मॉनसून (Southwest Monsoon) की विदाई हो चुकी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को बताया कि मुंबई (Mumbai monsoon Withdrawn) सहित महाराष्ट्र के कम से कम 45 फीसदी इलाकों से मॉनसून वापस चला गया है और इसके साथ ही बारिश का सीजन खत्म हो गया है। वहीं आने वाले दिनों में राज्य के बाकी हिस्सों से भी मॉनसून की रवानगी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।
मौसम विभाग ने बयान में कहा कि महाराष्ट्र के जिन तीन प्रमुख क्षेत्रों से मॉनसून वापस चला गया है उनमें मुंबई, पुणे और नागपुर शामिल हैं। इन शहरों में मॉनसून की वापसी एक ही दिन हुई है। जबकि आईएमडी ने कहा कि महाराष्ट्र के अन्य इलाकों, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से मॉनसून के अगले दो-तीन दिनों में जाने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

Mumbai Weather: विदा हुआ मॉनसून, अब बारिश की उम्मीद नहीं, उमस भरी गर्मी के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की लाइन महाराष्ट्र में अभी नागपुर, परभणी, पुणे, अलीबाग से होकर गुजर रही है। हालांकि, मॉनसून दक्षिण कोंकण, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग आदि इलाकों में अभी मौजूद है। जहाँ से मॉनसून के अगले तीन-चार दिनों में वापस जाने की संभावना है।
आईएमडी ने अगले दो दिनों में दक्षिण महाराष्ट्र, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है। हालांकि राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क ही बना रहेगा। इसके अलावा मौसम विभाग ने अक्टूबर महीने में औसत से कम बारिश होने और तापमान भी औसत से ऊपर रहने की संभावना जताई है।
मुंबई में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री के करीब है। जबकि दिन में तेज धूप के साथ उमस भरी गर्मी का अहसास हो रहा है। मालूम हो कि मॉनसून के जाने के बाद मुंबई, ठाणे और पालघर में अप्रैल के पहले पखवाड़े तक बारिश नहीं होती है। हालांकि अरब सागर में और कोंकण तट के पास मॉनसून बाद चक्रवात या प्रणाली बनने पर बारिश की संभावना होती है।

Hindi News/ Mumbai / Maharashtra Weather: गुड बाय मॉनसून! मुंबई-पुणे समेत आधे महाराष्ट्र से बारिश हुई अलविदा

ट्रेंडिंग वीडियो