scriptMaharashtra Budget: आम आदमी को मिली बड़ी राहत, इस योजना से अस्पतालों में होगा 5 लाख का मुफ्त इलाज | Maharashtra Budget 2023 free treatment of Rs 5 lakhs in hospitals under Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Budget: आम आदमी को मिली बड़ी राहत, इस योजना से अस्पतालों में होगा 5 लाख का मुफ्त इलाज

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana: महाराष्ट्र के सातारा, अलिबाग, सिंधुदुर्ग, धाराशिव, परभनी, अमरावती, भंडारा, जलगाव, रत्नागिरी, गडचिरोली, वर्धा, बुलढाना, पालघर, अंबरनाथ (ठाणे) में नए सरकारी मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे।

मुंबईMar 09, 2023 / 06:01 pm

Dinesh Dubey

hospital_food_poisoning.jpg

2000 ग्रामीण फूड पॉइजनिंग के शिकार

Maharashtra Budget 2023: महाराष्ट्र की शिंदे-फडणवीस सरकार ने अपने पहले बजट में किसानों, आम नागरिकों, महिलाओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए कई घोषणाएं की। वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के गरीब नागरिकों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण घोषणा की। इसके अनुसार सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना (Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana) का दायरा बढ़ाया गया है।
अभी तक इस योजना के तहत नागरिकों को डेढ़ लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज, सर्जरी, थेरेपी आदि की सुविधा मिलती थी। इस सीमा को अब बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है। राज्य सरकार के इस फैसले से गरीब और निम्न मध्यम वर्ग के नागरिकों को बहुत लाभ होगा, जो इलाज के लिए पूरी तरह से सरकारी अस्पतालों पर निर्भर हैं। ऐसे में अब महाराष्ट्र के नागरिकों को महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में अस्पताल में पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Budget: किसानों के लिए खुशखबरी! हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपए, महज 1 रुपए में होगा फसल बीमा

खास बात यह है कि इस योजना में 200 नए अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। इससे आम नागरिकों को इलाज के लिए अस्पताल के कई नए विकल्प मिल रहे है। साथ ही सरकार ने किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए 2.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख कर दिया है। इसके अलावा बजट में प्रदेशभर में 700 स्व. बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना यानी मुफ्त क्लिनिक शुरू करने की घोषणा की गई है।
प्रदेश में 14 जगहों- सातारा, अलिबाग, सिंधुदुर्ग, धाराशिव, परभनी, अमरावती, भंडारा, जलगाव, रत्नागिरी, गडचिरोली, वर्धा, बुलढाना, पालघर, अंबरनाथ (ठाणे) में सरकारी मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। ठाणे और कोल्हापुर में अत्याधुनिक मनोरोग अस्पताल के लिए बजट में 850 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
https://twitter.com/hashtag/MahaBudget2023?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ Mumbai / Maharashtra Budget: आम आदमी को मिली बड़ी राहत, इस योजना से अस्पतालों में होगा 5 लाख का मुफ्त इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो