scriptShiv Sena Candidate List : किसी की पत्नी तो किसी का बेटा-भाई, शिवसेना की पहली लिस्ट में दिखी परिवारवाद की झलक | Eknath Shinde Shiv Sena first list of 45 candidates name constituency for Maharashtra assembly elections | Patrika News
मुंबई

Shiv Sena Candidate List : किसी की पत्नी तो किसी का बेटा-भाई, शिवसेना की पहली लिस्ट में दिखी परिवारवाद की झलक

Maharashtra Assembly Election : शिवसेना ने अपनी पहली सूची में लगभग उन सभी विधायकों को फिर से टिकट दिया है, जिन्होंने जून 2022 में उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत में एकनाथ शिंदे का समर्थन किया था।

मुंबईOct 23, 2024 / 04:18 pm

Dinesh Dubey

Shiv Sena Candidate List
Eknath Shinde Shiv Sena : महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में शामिल बीजेपी द्वारा पहली सूची जारी करने के बाद मंगलवार रात को ही एकनाथ शिंदे नीत शिवसेना ने भी अपने 45 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की। इसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत कई मौजूदा मंत्रियों, विधायकों का नाम शामिल है।  
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे फिर से ठाणे शहर के कोपरी-पाचपाखाडी से चुनाव लड़ेंगे। उनके साथ अन्य मंत्रियों में गुलाबराव पाटील जलगांव देहात से, संजय राठौड़ दिग्रस से, अब्दुल सत्तार सिल्लोड से, दादा भुसे आउटर मालेगांव से, तानाजी सावंत परंडा से, शंभूराज देसाई पाटन से, उदय सामंत रत्नागिरी से और दीपक केसरकर से सावंतवाड़ी चुनाव लड़ेंगे. पूर्व मंत्री संदीपन भामरे की जगह उनके बेटे विलास भुमरे को पैठण से टिकट दिया गया है। वहीँ, सदा सर्वणकर को मुंबई के माहिम से मनसे प्रमुख राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे के खिलाफ उतारा गया है।
वहीँ, पूर्व मंत्री अर्जुन खोतकर, जो 2019 के चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवार कैलाश गोरंट्याल से हार गए थे, उन्हें जलना से उम्मीदवार बनाया गया है। मुख्यमंत्री शिंदे के करीबी सहयोगी प्रताप सरनाईक को ओवाला-माजीवाडा से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है।

यह भी पढ़ें

Maharashtra Election: NCP की 38 उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित, बारामती से लड़ेंगे अजित पवार, नवाब मलिक का नाम नहीं

शिंदे की शिवसेना ने अपनी पहली लिस्ट में लगभग उन सभी विधायकों को फिर से टिकट दिया है, जिन्होंने जून 2022 में उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह में शिंदे का समर्थन किया था। इसके अलावा पहली सूची में मराठा और ओबीसी आरक्षण को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच सामाजिक संतुलन बनाने की भी पूरी कोशिश की गई है।

शिवसेना ने अपने कई विधायकों के रिश्तेदारों को भी सियासी मैदान में उतारा है। इसमें राजापुर से मंत्री उदय सामंत के भाई किरण सामंत को टिकट दिया गया है। खानापुर से शिवसेना विधायक अनिल बाबर के निधन के बाद उनके बेटे सुहास बाबर को यहां से उम्मीदवार बनाया गया है। मुंबई उत्तर-पश्चिम से शिवसेना के लोकसभा सदस्य रवींद्र वाईकर की पत्नी मनीषा वाईकर को जोगेश्वरी (पूर्व) से मैदान में उतारा गया है, जबकि शिवसेना नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद अडसुल के बेटे अभिजीत अडसुल अमरावती जिले के दरियापुर से चुनाव लड़ेंगे। छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद) के लोकसभा सदस्य संदीपन भुमरे के बेटे विलास भुमरे पैठन से चुनाव लड़ेंगे।
बता दें कि सत्तारूढ़ महायुति ने 288 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए अभी तक सीट बंटवारे की घोषणा नहीं की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी 288 सीटों में से 156 पर, शिवसेना 78 सीटों पर और एनसीपी 54 सीटों पर चुनाव लड़ सकती हैं।
महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी, जो 29 अक्टूबर तक चलेगी। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म होगा।

Hindi News / Mumbai / Shiv Sena Candidate List : किसी की पत्नी तो किसी का बेटा-भाई, शिवसेना की पहली लिस्ट में दिखी परिवारवाद की झलक

ट्रेंडिंग वीडियो