scriptअतिक्रमण हटाने नहीं चलाया अभियान, छह माह में सिर्फ 68 दुकानदारों के किए चालान | Patrika News
मोरेना

अतिक्रमण हटाने नहीं चलाया अभियान, छह माह में सिर्फ 68 दुकानदारों के किए चालान

– नगर निगम आयुक्त ने कहा, मदालखत दस्ते में बढ़ाया जाएगा स्टाफ, होगी नियमित कार्रवाई
– बाजार में की जाएगी लाइनिंग, उसके बाद भी अतिक्रमण किया तो होगा चालान

मोरेनाOct 12, 2024 / 01:39 pm

Ashok Sharma

मुरैना. शहर के बाजारों में अतिक्रमण हटाने नगर निगम ने पिछले छह माह में कोई बड़ा अभियान नहीं चलाया बल्कि फुटकर कार्रवाई करते हुए सिर्फ 68 ऐसे दुकानदारों के चालान किए गए जिनके द्वारा अस्थाई अतिक्रमण किया गया। वहीं निगम आयुक्त ने कहा कि मदालखत दस्ते में और स्टाफ बढ़ा रहे हैं, नियमित चालानी कार्रवाई की जाएगी।
यहां बता दें कि शहर के प्रमुख सदर बाजार में वर्तमान में करीब 200 हाथ ठेले और फुटपादियों सहित 300 के करीब अन्य ऐसे दुकानदार हैं जिनके द्वारा ओवरब्रिज चौराहे से लेकर शंकर बाजार तक सडक़ पर अस्थाई रूप से अतिक्रमण किया गया है। इसके अलावा सिकरवारी बाजार, हनुमान चौराहे से स्टेशन रोड, नाला नंबर दो तक की सडक़ पर भी करीब दो सैकड़ा स्थान ऐसे हैं जहां दुकानदारों ने तखत, ब्रेंच या अन्य सामान रखकर अस्थाई अतिक्रमण किया गया है। कमोवेश यही स्थिति महादेव नाका, शंकर बाजार, पंचायती धर्मशाला एरिया, सराफा बाजार सहित अन्य बाजारों की है लेकिन प्रोपर कार्रवाई का नितांत अभाव बना हुआ है। नगर निगम द्वारा इनके खिलाफ कार्रवाई हेतु मदालखत दस्ता गठित किया है, उसको एक डंपर व कुछ कर्मचारी दिए गए हैं, उसका काम यही है कि अगर बाजार में कहीं किसी दुकानदार ने अस्थाई अतिक्रमण किया है तो उसका सामान जब्त कर उसके खिलाफ चालानी कार्रवाई करना है लेकिन यह कार्रवाई नियमित नहीं होती है, इसलिए अतिक्रमणकारियों के हौंसले बुलंद हैं। अगर निगम की कार्रवाई के आंकड़े देखें तो अप्रैल 2024 से सितंबर तक इन छह महीने में मात्र 68 ऐसे दुकानदारों के चालान किए गए हैं जिनके द्वारा अस्थाई अतिक्रमण किए गए हैं। इनसे करीब 25 हजार रुपए चालानी शुल्क वसूला गया है।
  • दुकानदार ही दे रहे हैं अतिक्रमण को बढ़ावा
    शहर के प्रमुख बाजारों में अतिक्रमण को दुकानदार ही बढ़ावा दे रहे हैं। दुकानों के आगे फुटपाद पर दुकान सजाई गई हैं, उनसे दुकानदार महीनेदारी वसूलते हैं। अगर निगम ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करता है तो अस्थाई अतिक्रमण तो समाप्त होगा साथ ही आगे से कोई दुकानदार कम से कम अपनी दुकान के आगे तो किसी को खड़ा नहीं होने देगा। बगैर किसी दुकानदार की सहमति के कोई ठेला या फुटपादी उसके सामने सामान नहीं रख सकता।
  • बाजारों में पार्किंग बनी मुसीबत
    शहर के प्रमुख बाजारों में सबसे बड़ी मुसीबत पार्किंग हैं। नगर निगम ने पूर्व में पार्किंग को लेकर कई बार प्लानिंग की, लेकिन उसको अंतिम रूप नहीं दिया जा सका। तत्कालीन आयुक्त ने बाजारों में वाहन प्रवेश न करें, इसके लिए स्थान चिंन्हित किए और वहां लोहे की एंगल लगवाई गई थीं लेकिन जहां ज्यादा वाहन पहुंचते, जैसे लोहिया बाजार, पंचायती धर्मशाला एरिया, उन एरिया में एंगल नहीं लगाए जा सके और जहां लगाई, वहां से उखड़ भी गई।
    आयुक्त ने कहा- स्टाफ बढ़ाएंगे और नियमित होगी कार्रवाई
    नगर निगम आयुक्त सतेन्द्र धाकरे ने कहा है कि शहर के बाजारों से अस्थाई अतिक्रमण हटाने व उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए पहले से स्टाफ तैनात है, उसके लिए और स्टाफ बढ़ाया जाएगा। निगम में यातायात समिति भी बनी है, उसको भी सक्रिय किया जाएगा। बाजार में सफेद, हरी व पीली लाइनिंग की जाएगी। उसके बाद अगर कोई दुकानदार लाइन क्रॉस करता है तो उसके खिलाफ चालानी कार्रवाई की जाएगी। यह कार्रवाई नियमित होगी।

Hindi News / Morena / अतिक्रमण हटाने नहीं चलाया अभियान, छह माह में सिर्फ 68 दुकानदारों के किए चालान

ट्रेंडिंग वीडियो