scriptUP Monsoon Update 2024: यूपी में कब होगी बारिश? मौसम विभाग ने बता दी तारीख, झमाझम बरसेंगे बादल | When will it rain in UP Meteorological Department gave date | Patrika News
मुरादाबाद

UP Monsoon Update 2024: यूपी में कब होगी बारिश? मौसम विभाग ने बता दी तारीख, झमाझम बरसेंगे बादल

UP Monsoon Update: 13 जून के मौसम की बात करें तो आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। राज्य में तेज हवाओं के चलने की भी संभावना है। इसके अलावा प्रदेश में अनेक स्थानों पर लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मुरादाबादJun 13, 2024 / 11:31 am

Mohd Danish

When will it rain in UP Meteorological Department gave date

UP Monsoon Update 2024

UP Monsoon Update 2024: उत्तर प्रदेश में चिलचिलाती धूप और लू के चलते लोगों का हाल-बेहाल हो गया है। आलम यह है कि रात के वक्त भी कई जिलों में लू चल रही है। ऐसे में हर किसी को बारिश का इंतजार है। इस बीच मौसम विभाग ने मानसून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। बंगाल की खाड़ी से आने वाला मानसून फिलहाल पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर के आसपास मौजूद है। वहीं अरब सागर की तरफ से आने वाला मानसून का असर दक्षिण भारत में दिख रहा है और महाराष्ट्र के रास्ते होते हुए मध्य प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों तक पहुंच गया है। इसके चलते यूपी में 20 से 25 जून के बीच मानसून के आने की संभावना जताई जा रही है।
वहीं 13 जून के मौसम की बात करें तो आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। राज्य में तेज हवाओं के चलने की भी संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों पर लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि मौसम विभाग ने 16 जून तक लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 16 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। साथ ही बिजली चमकने और तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है।
यह भी पढ़ें

23 ग्राम पंचायतों में मिला 1.75 करोड़ का घोटाला, अब ग्राम प्रधान और सचिवों से होगी रिकवरी

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कुछ जिलों में गर्मी और लू की डबल मार पड़ने वाली है। साथ ही दिन में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी की भी संभावना है। फिलहाल मौसम में कोई बड़ा बदलाव होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि यूपी में पड़ रही भीषण गर्मी का सबसे मुख्य कारण साफ आसमान है और गर्म इलाकों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चल रही है, जो सतह को गर्म कर रही है। वहीं तीसरा कारण यह है कि इस साल पश्चिमी विक्षोभ का असर लखनऊ में बहुत कम रहा।

Hindi News / Moradabad / UP Monsoon Update 2024: यूपी में कब होगी बारिश? मौसम विभाग ने बता दी तारीख, झमाझम बरसेंगे बादल

ट्रेंडिंग वीडियो