scriptभारत ने फ्रांस के साथ मिलकर बनाया ‘सुपर’ जंबो रेल इंजन, एक साथ चला सकता है 6 यात्री ट्रेन | indian railway engine speed jumbo rail engine trial in moradabad irctc | Patrika News
मुरादाबाद

भारत ने फ्रांस के साथ मिलकर बनाया ‘सुपर’ जंबो रेल इंजन, एक साथ चला सकता है 6 यात्री ट्रेन

फ्रांस की तकनीक और मेक इन इंडिया के प्रयास से बना देश का पहला जंबो रेल इंजन मुरादाबाद की पटरियों पर ट्रायल के लिए उतारा गया है।

मुरादाबादAug 01, 2018 / 03:48 pm

Rahul Chauhan

rail

भारत ने फ्रांस के साथ मिलकर बनाया ‘सुपर’ जंबो रेल इंजन, एक साथ चला सकता है 6 यात्री ट्रेन

मुरादाबाद। Indian Railway और IRCTC के नाम यूं तो कई रिकॉर्ड हैं। वहीं इस बीच अब वेस्ट यूपी के मुरादाबाद जिले ने भी भारतीय रेलवे के इतिहास में अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज करा लिया है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा क्या रिकॉर्ड मुरादाबाद के नाम दर्ज हुआ है। दरअसल, फ्रांस की तकनीक और मेक इन इंडिया के प्रयास से बना देश का पहला Jumbo Rail Engine मुरादाबाद की पटरियों पर ट्रायल के लिए उतारा गया है। इसका ट्रायल यहां चल रहा है। वहीं भारत में बने इस इंजन में कई खूबी हैं। जिन्हें जानकर आप भी कह उठेंगे ‘वाह, ये तो शानदार है।’
यह भी पढ़ें

अगर ट्रेन का टिकट बुक करते हैं तो ऐसे जीत सकते हैं 10 हजार रुपये

एक साथ दो मालगाड़ी खींचने की क्षमता

बता दें कि जंबो रेल इंजन देश का पहला ऐसा इंजन है जो एक साथ दो मालगाड़ियां खींचने की क्षमता रखता है। इसे बिहार के मधेपुरा स्थित कारखाने में तैयार किया गया है और इसमें 12 हजार टन भार खींचने की क्षमता है। ये दो भागों में बंटा हुआ है और देश में अभी तक अधिकतम 6 हजार हार्स-पावर के ही इंजन बने हैं, जबकि यह इंजन 12 हजार हार्स-पावर का है। जो एक साथ 120 डिब्बे खींच सकता है। यानी इस इंजन में एक साथ करीब 6 यात्री ट्रेनों को खींचने की क्षमता है।
यह भी पढ़ें

वसीयत बनवाने से पहले जान लें ये महत्वपूर्ण बात, जिंदगी भर नहीं होगी समस्या

फ्रांस की कंपनी ने तैयार किया मॉडल

फ्रांस अपनी तकनीक के लिए प्रसिद्ध है और फ्रांस की ही रेल इंजन बनाने वाली कंपनी एलेस्ट्रॉम ने जंबो इंजन का मॉडल तैयार किया है। भारत और फ्रांस के बीच हुए करार के बाद इस कंपनी ने इंजन का मॉडल तैयार किया है। इसके आधार पर ही अब और भी इंजन बनाए जाएंगे जिन्हें ट्रायल कर चेक किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का आसान तरीका, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं आवेदन

100 किमी प्रति घंटे की होगी रफ्तार

लोको इंजीनियर का कहना है कि यह लोको 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम होगा। जबकि देश मे अभी तक 75 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से गुड्स ट्रेनें चलती हैं। जंबो इंजन नया रिकार्ड लेकर आया है। यह इंजन बिजली से ही चलेगा।

Hindi News/ Moradabad / भारत ने फ्रांस के साथ मिलकर बनाया ‘सुपर’ जंबो रेल इंजन, एक साथ चला सकता है 6 यात्री ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो