scriptखराब हेडफोन जैक को 2 मिनट में करें सही, फॉलो करें ये स्टेप | how to repair headphone jack | Patrika News
मोबाइल

खराब हेडफोन जैक को 2 मिनट में करें सही, फॉलो करें ये स्टेप

अगर आपके स्मार्टफोन का हेडफोन जैक खराब हो जाता है तो उसे खुद घर बैठे बना सकते हैं।

Dec 03, 2018 / 12:07 pm

Pratima Tripathi

headphone

खराब हेडफोन जैक को 2 मिनट में करें सही, फॉलो करें ये स्टेप

नई दिल्ली: हर कोई गाना सुनना पसंद करता है और इसके लिए हैडफोन और ईयरफोन का इस्तेमाल करता है। ऐसे में कई बार फोन का हेडफोन जैक खराब हो जाता है और उसे बनाने के लिए दुकानों का चक्कर लगाना पड़ता है। अगर आपके भी स्मार्टफोन का हेडफोन जैक खराब हो जाता है तो उसे खुद घर बैठे बना सकते हैं।
यह भी पढ़ें

JIO के 449 वाले प्लान को धूल चटाएगा Airtel का नया पैक, मिलेगा अनलिमिटेड कॉल व डेटा

इसके लिए सबसे पहले ये देखें कि कहीं आपके हेडफोन का जैक तो नहीं टूटा है। इसके लिए हेडफोन जैक कोकिसी भी 3.5MM जैक से चेक करें। इससे पता चल जाएगा कि वो टूटा है या नहीं। वहीं कई बार ऐसा होता है कि आपके स्मार्टफोन का स्पीकर किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट होता है और इसकी जानकारी आपको नहीं होती है ऐसे में सबसे पहले यह जांच लें कि कहीं आपका स्मार्टफोन किसी डिवाइस से ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट तो नहीं हैं।
क्या आपको पता है कि स्मार्टफोन के अलावा आपके हेडफोन का जैक भी गंदा होता है, जिसे साफ करना जरूरी होता है। हालांकि कुछ यूजर्स ईयर बर्ड की मदद से उसे साफ करते हैं,लेकिन कई यूजर्स को यह नहीं पता होता है, जिसकी वजह से हेडफोन जैक में धूल-मिट्टी और गंदगी जाने से भी परेशानी होती है। ऐसे में अपने हेडफोन जैक को साफ रखे ताकि उसमें कोई दिक्कत न आए।
यह भी पढ़ें

28 दिनों की वैधता के साथ Airtel ने 34 रुपये का प्लान किया पेश, हर दिन मिलेगा 2GB डेटा

अगर आपको लगता है कि इस टिप्स से भी हैडफोन जैक सही नहीं हो रहा है तो इसके लिए फोन के किसी भी रिपेरिंग स्टोर जाए और वहां अपने को साफ कराएं। गौरतलब है कि स्मार्टफोन का सबसे नाजुक हिस्सा हेडफोन जैक होता है, जिसे साफ करना बहुत जरूरी है।

Hindi News / Gadgets / Mobile / खराब हेडफोन जैक को 2 मिनट में करें सही, फॉलो करें ये स्टेप

ट्रेंडिंग वीडियो