scriptसुप्रीम कोर्ट में इलेक्टोरल बॉन्ड पर 10 अप्रैल तक टली सुनवाई, भ्रष्टाचार की आशंका | Supreme court hearing on Electoral bond, loksabha election 2019 | Patrika News
विविध भारत

सुप्रीम कोर्ट में इलेक्टोरल बॉन्ड पर 10 अप्रैल तक टली सुनवाई, भ्रष्टाचार की आशंका

सुप्रीम कोर्ट में इलेक्टोरल बांड के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई टली।
याचिका में इलेक्टोरल बांड को लेकर भ्रष्टाचार की आशंका व्यक्त की गई है।
सरकार ने इसके माध्यम से काले धन पर रोक लगाने की बात कही है।

Apr 05, 2019 / 12:46 pm

Mohit sharma

Supreme court hearing

सुप्रीम कोर्ट में इलेक्टोरल बॉन्ड पर सुनवाई आज, याचिका में जताई भ्रष्टाचार की आशंका

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को इलेक्टोरल बॉन्ड की व्यवस्था के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई टल गई है। अब अगली सुनवाई 10 अप्रैल को होगी। याचिका में इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर भ्रष्टाचार की आशंका व्यक्त की गई है। वहीं, सरकार का कहना है कि इस व्यवस्था से राजनीतिक चंदे की प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी। सरकार ने इसके माध्यम से काले धन पर रोक लगाने की भी बात कही है। चुनाव आयोग ने कोर्ट में अपना हलफनामा दाखिल कर चुनावी बॉन्ड और कॉरपोरेट फंडिंग की सीमा हटाने से राजनीतिक पार्टियों की फंडिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता के प्रभावित होने की बात कही है।

महाराष्ट्र: पुणे में छात्रों से बातचीत करेंगे राहुल गांधी, सवालों का देंगे जवाब

https://twitter.com/ANI/status/1114062022201626625?ref_src=twsrc%5Etfw

उत्तराखंड में आज पीएम मोदी, देहरादून में जनसभा को करेंगे संबोधित

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में बताया गया है कि इलेक्टोरल बॉन्ड की वजह से सियासी दलों की फंडिंग की पारदर्शिता पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा। हालांकि चुनाव आयोग ने कोर्ट में दाखिल किए अपने हलफनामे में 2017 में कानून मंत्रालय को भेजी अपनी राय पर ही अडिग रहने का निर्णय लिया है। याचिका में चंदा देने वाले की पहचान न होने और नॉन-प्रॉफिट कंपनियों को भी इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने की इजाजत पर आशंका व्यक्त की गई है।

 

 

news

राजशाही परिवार के ताने पर प्रियंका का कटाक्ष, दादी इंदिरा ने ही हटाईं थी राज घरानों की सुविधाएं

आपको बता दें कि सरकार यह बॉन्ड इसलिए लेकर आई थी कि इससे राजनीतिक पार्टियों को होने वाली फंडिंग में पारदर्शिता आएगी। इससे राजनीति में साफ-सुथरा धन आएगा। लेकिन तमाम प्रयासों के बाद भी अनुकूल परिणाम देखने को नहीं मिला है।

Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download patrika Hindi News App.

Hindi News / Miscellenous India / सुप्रीम कोर्ट में इलेक्टोरल बॉन्ड पर 10 अप्रैल तक टली सुनवाई, भ्रष्टाचार की आशंका

ट्रेंडिंग वीडियो