scriptयूएई में 20 हजार से ज्यादा कैदियों को रिहा करवा चुके हैं भारतीय कारोबारी फिरोज मर्चेंट | Merchant has got more than 20 thousand prisoners released in UAE | Patrika News
विविध भारत

यूएई में 20 हजार से ज्यादा कैदियों को रिहा करवा चुके हैं भारतीय कारोबारी फिरोज मर्चेंट

पत्रिका पर्सन ऑफ द वीक (Patrika Person of the Week)

Feb 27, 2024 / 10:16 pm

pushpesh

यूएई में 20 हजार से ज्यादा कैदियों को रिहा करवा चुके हैं भारतीय कारोबारी फिरोज मर्चेंट

मर्चेंट को सम्मानित करते यूएई के अधिकारी।

नई दिल्ली. दुबई में भारतीय व्यवसायी फिरोज मर्चेंट ने 900 भारतीय कैदियों की रिहाई के लिए दस लाख दिरहम (लगभग 2.5 करोड़ रुपए) का दान किया है, जो कथित जासूसी, अवैध आव्रजन और अन्य कारणों से यूएई की जेलों में बंद हैं। मर्चेंट का लक्ष्य इस वर्ष अरब देशों की जेलों में बंद तीन हजार कैदियों की रिहाई करवाना हैै।
कौन हैं फिरोज मर्चेंट
66 वर्षीय फिरोज मर्चेंट संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय व्यवसायी हैं, जो अपने परोपकारी कार्यों के लिए जाने जाते हैं। वह प्योर गोल्ड ग्रुप के संस्थापक अध्यक्ष हैं। प्योर गोल्ड ज्वैलर्स के पूरे मध्य पूर्व में 120 से अधिक स्टोर हैं।
मदद के लिए बनाया संगठन
मर्जेंट ने 2008 में ‘द फॉरगटन सोसायटी’ बनाई थी, जो पेंशनभोगियों के कल्याण के लिए काम करती है। इसी के मार्फत वह अब तक 56 करोड़ 41 लाख रुपए देकर 20 हजार से ज्यादा कैदी रिहा करवा चुके हैं। वह न केवल कैदियों का कर्ज और जुर्माना भरते हैं, बल्कि देश वापस भेजने के लिए हवाई टिकट भी करवाते हैं।
झुग्गी बस्ती में बीता बचपन
मर्जेंट का परिवार मुंबई के भिंडी बाजार के इमामबाड़ा बस्ती में रहता था। उनके पिता गुलाम हुसैन एक कंपनी में ब्रोकर थे, जबकि मां मालेकबाई गृहिणी थी। 11 सदस्यों के परिवार में वे हुसैन अकेले कमाने वाले थे। आर्थिक तंगी ऐसी थी कि फीस नहीं भरने के कारण दूसरी कक्षा में स्कूल छोडऩा पड़ा था।
ऐसे आया टर्निंग पॉइंट
1980 में शादी के बाद वे पैसों का बंदोबस्त कर पत्नी के साथ दुबई गए थे, जहां उन्हें आभूषण के व्यापार में उम्मीद की चमक नजर आई। हालांकि पहले पत्नी और फिर पिता ने दुबई में व्यापार की बात को खारिज कर दिया। लेकिन 1989 में पिता उन्हें दुबई भेजने पर सहमत हो गए।
ऐसी प्रतिबद्धता दुर्लभ
अजमान जेल के प्रशासनिक अधिकारी कर्नल मोहम्मद यूसुफ अल मटरोशी का कहना है, कैदियों की रिहाई और उनके पुनर्वास के लिए ऐसी प्रतिबद्धता और चिंता देखना दुर्लभ है। उनके इस परोपकार के लि उन्हें यूएई में सम्मानित भी किया जा चुका है।

Hindi News / Miscellenous India / यूएई में 20 हजार से ज्यादा कैदियों को रिहा करवा चुके हैं भारतीय कारोबारी फिरोज मर्चेंट

ट्रेंडिंग वीडियो