scriptदूसरे देशों से भारतीयों की घर वापसी आज से शुरू, एयरपोर्ट और बंदरगाहें तैयार | Homecoming of Indians from other countries will begin today, airports and ports are ready | Patrika News
विविध भारत

दूसरे देशों से भारतीयों की घर वापसी आज से शुरू, एयरपोर्ट और बंदरगाहें तैयार

पहले चरण में 15000 नागरिकों को लाया जाएगा
एयर इंडिया के अलावा अन्य उड़ाने भी अभियान में शामिल
‘वंदे मातरम मिशन’ नाम से चलाया जा रहा है अभियान

May 07, 2020 / 09:56 am

Navyavesh Navrahi

ghar_wapsi.jpg
कोरोना का प्रकोप दुनिया के कई देशों में जारी है। इस कारण से देश के अलावा दुनिया के अलग-अलग देशों में भी भारतीय फंसे हुए हैं। अब इन भारतीयों को वापस लाने के प्रयास तेज हो गए हैं। आज दुनिया के कई हिस्सों से सैकड़ों भारतीय पहुंच रहे हैं। इसके लिए देश के हवाई अड्‌डे और बंदरगाहें पूरी तरह से तैयार हैं। सभी तैयारियों को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए बुधवार को विदेश मंत्रालय ने कई बैठकें कीं। आज एक फ्लाइट 200 भारतीयों के साथ आबूधाबी से भारत पहुंच रही है। इस काम को ‘वंदे मातरम मिशन’ नाम दिया गया है। इस मिशन के तहत उन्हीं भारतीयों को लाया जाएगा, जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए।
Lockdown3.0: पंजाब में कल से ऑनलाइन बिकेगी शराब, होगी होम डिलिवरी

दूसरे देशों में भेजी जाएंगी उड़ानें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार- इस अभियान के लिए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कई राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। योजना के अनुसार सरकार की ओर से आज से विभिन्न देशों में उड़ानें भेजना शुरू की जाएंगी। एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मिशन के क्रियान्वयन पर खुद नजर बनाए हुए हैं। इस संबंध में उन्होंने कई बैठकें की हैं, जिनमें गृह मंत्रालय,नागर विमानन मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय एवं राज्यों के प्रतिनिधि शामिल थे। अभियान को सफल बनाने के लिए विदेश मंत्रालय ने ज्यादातर राज्यों के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए हैं।
‘बेटे ने तीन मई को आने का किया था वादा, तिरंगे में लिपटकर निभाया’ शहीद अनुज सूद के पिता बोले

एयरपोर्ट-बंदरगाहें तैयार

राज्यों में एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर इस संबंध में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विमान और समुद्री मार्ग से चलाए जाने वाले इस अभियान की शुरुआत आज अबूधाबी से कोच्चि के लिए एयर इंडिया की उड़ान के साथ होगी। अभियान को ध्यान में रखते हुए तिरुवनंतपुरम, दिल्ली और मुंबई समेत ज्यादातर हवाई अड्डों पर स्वास्थ्य नियमों के अनुपालन तथा अन्य इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं।
Lockdown 3.0: रेलवे का अलर्ट- सांप्रदायिक झगड़े का अड्डा बन सकती हैं श्रमिक ट्रेनें

15000 भारतीयों को वापस लाने की तैयारी

‘वंदे भारत मिशन’के तहत पहले चरण में12 देशों से करीब 15000 भारतीयों को लाया जाएगा। इसके लिए एयर इंडिया 13 मई तक 64 उड़ानें परिचालित करेगी। खाड़ी देशों से मलेशिया, ब्रिटेन से लेकर अमरीका तक विभिन्न देशों में फंसे भारतीय वापस लाए जाने की योजना है। 13 मई के बाद निजी भारतीय एयरलाइंस भी इस अभियान से जुड़ सकती हैं। पहले दिन विदेश में विभिन्न स्थानों से 10 उड़ानों को परिचालित की जाएंगी। आज कोच्चि के अलावा कोझिकोड़, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद और श्रीनगर में उड़ानें पहुंचेंगी।
Corona Lockdown 3.0: बंद पड़ी आवासीय फैक्ट्रियों को थमाए जा रहे बिजली के बिल, दिल्ली के गांवों ने मांगी राहत

हवाई अड्‌डे पर लगाए थर्मल स्क्रीनर

एर्नाकुलम जिला प्रशासन के अनुसार- कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और बंदरगाह पर वापस आ रहे इन भारतीयों के आगमन के लिए सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। स्क्रीनिंग के लिए हवाई अड्डे पर थर्मल स्क्रीनर लगाए गए हैं। आइसोलेश का इंतजाम भी किया गया है। कोच्चि के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सों की ओर से चार पायलटों समेत चालक दल के 12 सदस्यों को अभियान की शुरुआत से पहले ट्रेनिंग दी गई है। अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार- सभी कर्मचारियों को PPE किट सही तरीके से पहनने और उतारने की जानकारी दी गई। विमान के अंदर वायरस संक्रमण के नियंत्रण और रोकथाम के बारे में भी ट्रेनिंग दी गई है।
Coronavirus: केंद्रीय मंत्री की बेटी ने 10 हजार फौजियों के लिए बनाए खादी के मास्क

दिल्ली सरकार ने जारी किए दिर्शा-निर्देश

दिल्ली सरकार ने हवाई अड्‌डे के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों की जांच की व्यवस्था की गई है।
coronavirus पंजाब में स्कूल को बनाया गया 1000 बैड का आइसोलेशन केंद्र, कोरोना मरीजों का होगा इलाज

केरल ने सीएम ने पीएम को लिखी चिट्‌ठी

दूसरी ओर केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है, जिसमें कहा है कि बिना कोरोना टेस्ट के प्रवासी केरलवासियों को लाना खतरनाक हो सकता है। इससे संक्रमण फैलेगा। चिट्‌ठी में उन्होंने लिखा कि- उनकी इच्छा है कि विमान में सवार होने पहले यात्रियों का टेस्ट हो।

Hindi News / Miscellenous India / दूसरे देशों से भारतीयों की घर वापसी आज से शुरू, एयरपोर्ट और बंदरगाहें तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो