scriptशारीरिक संबंध बनाने से फैल सकता है कोरोना वायरस ? रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा | Coronavirus can spread by having physical relationship know study says | Patrika News
विविध भारत

शारीरिक संबंध बनाने से फैल सकता है कोरोना वायरस ? रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

-Coronavirus: हार्ले थेरेपी के क्लीनिकल निदेशक डॉ. शेरी जैकबसन ने अपनी रिसर्च में दावा किया है, घर ( Lockdown ) में रहने की वजह से लोग तनाव दूर करने के लिए शारीरिक संबंधों को प्राथमिकता देंगे। -मन में सवाल उठ रहा है कि क्या शारीरिक संबंध ( Physical Relationship ) बनाने से कोरोना वायरस ( COVID-19 ) हो सकता है? हाल ही में इसको लेकर एक शोध हुआ।-क्या एचआईवी ( HIV ) की तरह कोरोना वायरस ( Coronavirus from Physical Relationship ) भी यौन संचारित है?

Apr 28, 2020 / 12:03 pm

Naveen

Coronavirus can spread by having physical relationship know study says

भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना ( Coronavirus ) संकट से जूझ रही है। लॉकडाउन ( Lockdown ) के चलते शादीशुदा जोड़े घरों में कैद हैं और फुरसत में है। हार्ले थेरेपी के क्लीनिकल निदेशक डॉ. शेरी जैकबसन ने अपनी रिसर्च में दावा किया है, अगले साल की शुरुआत में बेबी बूम ( Baby Boom Due to Lockdown ) आएगा। रिसर्च में बताया गया कि घर में रहने की वजह से लोग बोर होंगे। ऐसे में तनाव दूर करने के लिए शारीरिक संबंधों को प्राथमिकता देंगे। इसी वजह से साल के अंत तक बेबी बूम की संभावना है। लेकिन, अब मन में सवाल उठ रहा है कि क्या शारीरिक संबंध बनाने से कोरोना वायरस ( COVID-19 ) हो सकता है? हाल ही में इसको लेकर एक शोध हुआ।

Coronavirus: लॉकडाउन के चलते घरों में बंद ‘शादीशुदा जोड़े’, 9 महीने बाद खोलेंगे ‘बच्चों’ का पिटारा !

rts35ype_033020044923.jpg

क्या शारीरिक संबंध बनाने से हो सकता है कोरोना ? ( coronavirus s Can Spread by Having Physical Relationship )
क्या एचआईवी की तरह कोरोना वायरस भी यौन संचारित है? एक शोध में पाया गया है कि वायरस के कारण होने वाली बीमारी यौन संचारित हो सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इबोला और जीका वायरस एक मरीज के वीर्य में महीनों तक जिंदा रह सकते है। इसी बीच चीन के वुहान में कोविड-19 मरीजों पर एक अध्ययन किया गया है। जिसमें मानव शुक्राणु में रोगजनक वायरस का कोई निशान नहीं मिला है।

हालांकि, ये अध्ययन केवल 34 मरीजों पर किया गया है। जिसमें कोरोना रोगियों में हल्के लक्षण दिखाई दिए थे। विशेषज्ञों ने कहा, “दुर्भाग्य से, हम निश्चित रूप से गंभीर कोरोना लक्षणों के साथ तीव्र संक्रमण के दौरान सेरनल-सीओवी -2 की उपस्थिति को वीर्य में नहीं बता सकते हैं। लेकिन कोरोनावायरयस के गंभीर मरीज के सीमेन यानी वीर्य में भी कोरोना वायरस मिल सकता हैं।

Coronavirus बीजिंग : असभ्य तरीके से छींकने-खांसने व इस तरह के कपड़े पहनने पर होगी सजा, जून से लागू होगा सख्त नियम

gettyimages-1215134908-170667a_033020044923.jpg

क्या प्रजनन शक्ति पर प्रभाव डालता हैं कोरोना ?
विशेषज्ञों ने शोध में कहा, पुरुष पर दीर्घकालिक प्रभाव उसकी प्रजनन शक्ति पर डालता है या नहीं, इसको लेकर स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है। लेकिन, छह रोगियों में वायरल ऑर्किटिस (अंडकोष में सूजन) की शिकायत पाई गई।

बना रहता है खतरा
शोधकर्ताओं ने कहा, यह स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है, लेकिन गंभीर कोरोना संक्रमित मरीज से संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।

Hindi News / Miscellenous India / शारीरिक संबंध बनाने से फैल सकता है कोरोना वायरस ? रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो