scriptसर्दी जुखाम पीड़ित को बिना Covid-19 जांच नहीं मिलेगी दवा, नए वैरिएंट से निपटने की तैयारी पूरी | Vigilance in Meerut the new variant of Corona investigation corona for cold and flu sufferers | Patrika News
मेरठ

सर्दी जुखाम पीड़ित को बिना Covid-19 जांच नहीं मिलेगी दवा, नए वैरिएंट से निपटने की तैयारी पूरी

Corona के नए वैरिएंट को लेकर यूपी के दिल्ली से सटे जिलों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सर्दी जुखाम से पीड़ित हर मरीज की कोरोना जांच होगी। कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर मेरठ, गाजियाबाद और नोएडा में सतर्कता बढ़ाई है।

मेरठDec 22, 2022 / 11:46 am

Kamta Tripathi

सर्दी जुखाम पीड़ित को बिना Covid-19 जांच नहीं मिलेगी दवा, नए वैरिएंट से निपटने की तैयारी पूरी

मेरठ के मेडिकल कालेज में कोरोना जांच शुरू

कोरोना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। विदेश से लौटने वाले लोगों की कोरोना जांच होगी उसके बाद ही वो अपने परिजनों के पास जा पाएंगे।


कोविड प्रभावित देश से लौटे लोगों को कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गई है। पश्चिम यूपी के जिन जिलों में पहली लहर और दूसरी लहर में कोरोना बेकाबू हुआ था। ऐसे जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के आदेश सीएमओ को दिए गए हैं।
मेरठ और गाजियाबाद में हर स्तर पर सावधानी बरतने के निर्देश हैं। इन जिलों के अस्पताल में पूरी तैयार रखने और कोविड से जुड़े संसाधन दुरुस्त की तैयारी शुरू हो चुकी है।


यह भी पढ़ें

बस्ती में बना दिया बिना दरवाजे वाला 2 सीट का टॉयलेट, खर्च 10 लाख

मेरठ में आज से शुरू हुई ये तैयारी
मेरठ सीएमओ डा अखिलेश मोहन ने बताया कि कोविड 19 मरीजों की संख्या बढ़ाने पर जिनोम सिक्वेंसिंग की व्यवस्था की जाएगी। इसके मददेनजर जिले में हर स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि सभी सीएचसी और पीएचसी में तैनात चिकित्सकों और स्टाफ को सचेत कर दिया गया है। जिसमें कोरोना जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें

महिला सिपाही के इश्क में इंस्पेक्टर बन गया 50 हजार का इनामी, जा सकती है नौकरी

सर्दी जुकाम से पीड़ित की होगी कोरोना जांच
सीएमओ ने बताया कि सर्दी जुकाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वालों की कोरोना जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि कोविड प्रभावित देश से लौटने वालों की जांच कराने के साथ होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है।
सर्दी जुखाम पीड़ित को बिना Covid-19 जांच नहीं मिलेगी दवा, नए वैरिएंट से निपटने की तैयारी पूरी
मेरठ में ऑक्सीजन प्लॉट को दुरुस्त
कोविड संक्रमितों की भर्ती की व्यवस्था के साथ ऑक्सीजन प्लॉट को दुरुस्त किया गया है। इसी के साथ आरटीपीसीआर जांच, सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी की जांच से जुड़े संसाधनों की व्यवस्था की जा रही है। मास्क, पीपीई किट व ग्लब्स भी जुटाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

35 हजार करोड़ के इन्वेस्टमेंट पर जयंत चौधरी का शायराना तंज, योगी सरकार को कहा झूठा


विशेष सतर्कता की अपील
सीएमओ ने लोगों से सावधानी बरतने के साथ ही कोविड से खुद को बचाने की अपील की है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि भीड़ में बिना जरूरत के जाने से बचें। घर से बाहर मास्क लगाकर बाहर निकलें।

यह भी पढ़ें

दिल्ली में कोरोना से एक की मौत, CM केजरीवाल ने बुलाई बड़ी बैठक, कर सकते हैं बड़ी घोषणा

मेरठ में बेकाबू हुआ था कोरोना
पहली लहर मार्च 2020 में आई थी। मेरठ में कोरोना का पहला केस 27 मार्च को मिला था। उसके बाद से मेरठ में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो गया था। इसके बाद दूसरी लहर मार्च 2021 में आई जो जून तक चली। इस लहर में तो कोरोना संक्रमण ने मेरठ और गाजियाबाद में भारी तबाही मचाई थी। दिसंबर 2021 में आई और मई 2022 तक रही तीसरी लहर में संक्रमण कुछ कम रहा था।

Hindi News/ Meerut / सर्दी जुखाम पीड़ित को बिना Covid-19 जांच नहीं मिलेगी दवा, नए वैरिएंट से निपटने की तैयारी पूरी

ट्रेंडिंग वीडियो