scriptवेस्ट यूपी में विद्युत चोरों पर लगाम कसने के लिए पीवीवीएनएल ला रहा ‘स्मृति एेप’ | PVVNL launches 'Smriti App' to caught power thieves | Patrika News
मेरठ

वेस्ट यूपी में विद्युत चोरों पर लगाम कसने के लिए पीवीवीएनएल ला रहा ‘स्मृति एेप’

पीवीवीएनएल के एमडी आशुतोष निरंजन ने १४ जनपदों के विभागीय अफसरों के साथ बैठक की, ‘स्मृति एेप’ का प्रजेंटेशन हुआ

मेरठApr 18, 2018 / 11:23 pm

sanjay sharma

meerut
मेरठ। वेस्ट यूपी में बिजली चोरों पर लगाम कसने के लिए पीवीवीएनएल एक खास ‘स्मृति एेप’ लांच करने जा रहा है। माना जा रहा है इससे बिजली चोरी रोकने में काफी मदद मिलेगी। बुधवार को पीवीवीएनएल के एमडी आशुतोष निरंजन की अध्यक्षता में सभी अधिशासी अभियन्ता (परीक्षण), समस्त सहायक अभियन्ता (मीटर) एवं बिलिंग एजेन्सियों के प्रतिनिधियों ने बैठक में हिस्सा लिया। खराब मीटर नहीं बदलने एवं कार्य में शिथिलता बरतने पर सहायक अभियन्ता (परीक्षण) को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गर्इ। चांदपुर के अवर अभियन्ता (मीटर) को बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस निर्गत किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को घर-घर जाकर मीटर त्रुटिपूर्ण बिलों को सही कराने का अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा ‘स्मृति ऐप’ से विद्युत चोरी पर लगाम लगाने की तैयारी शुरू की गई है।
यह भी पढ़ेंः कठुआ दुष्कर्म मामले के आरोपी छात्र के प्रवेश से एडमिट कार्ड तक की जांच करेगा विश्वविद्यालय

14 जनपदों के अफसर शामिल हुए

पश्चिमांचल डिस्कॉम के मुख्यालय के मीटिंग हाल एमडी आशुतोष निरंजन की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें जनपद मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलन्दशहर, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, सम्भल, अमरोहा, रामपुर, बिजनौर के सभी अधिशासी अभियन्ता (परीक्षण) सभी सहायक अभियन्ता, (मीटर) एवं बिलिंग एजेंसी के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में मैसर्स साईं कम्प्यूटर द्वारा स्मृति ऐप का प्रजेन्टेशन दिया गया। बड़े उपभोक्ताओं की खपत की विश्लेषण के लिए एनड्रायड एवं बेप पोर्टल विकसित किया गया है जो कि इन उपभोक्ताओं के मासिक खपत का विश्लेषण, पोल मीटर के साथ मिलान कर टेम्पर एनालिसिस एवं लोड सर्वे के एनालिसिस ग्राफिक्स एवं विभिन्न रिर्पोटों द्वारा किया जा सकेगा।
यह भी पढ़ेंः मुजफ्फरनगर दंगे के बाद कमजोर हुए जाट-मुस्लिम तानेे-बाने को मजबूत करने जुटे बड़े आैर छोटे चाैधरी!

सहायत अभियंता को प्रतिकूल प्रविष्टि

बैठक में खराब मीटर नहीं बदलने एवं कार्य में शिथिलता बरतने वाले सहायक अभियन्ता एमपी सिंह को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गर्इ। इसके अतिरिक्त अवर अभियन्ता दिनेश कुमार चांदपुर को बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस निर्गत किया गया। बैठक में अवर अभियन्ता, (परीक्षण) को निर्देश दिए कि वह सप्ताह में एक बार अपने क्षेत्रों के मीटर को मौके पर अवश्य चेक करने हेतु निर्देशित किया। इस सम्बन्ध में 10 किलोवाट से अधिक भार वाले उपभोक्ताओं की शत-प्रतिशत एमआरआई बिलिंग कराने के निर्देश दिए, जिससे उपभोक्ताओं को समय पर बिल निर्गत कर वसूली की जा सके।

Hindi News / Meerut / वेस्ट यूपी में विद्युत चोरों पर लगाम कसने के लिए पीवीवीएनएल ला रहा ‘स्मृति एेप’

ट्रेंडिंग वीडियो