scriptसरकार का ओबीसी छात्रों को तोहफा, छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति का मिलेगा जल्द लाभ | Yogi Government gift to OBC students to get scholarship and fee reimbursement | Patrika News
लखनऊ

सरकार का ओबीसी छात्रों को तोहफा, छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति का मिलेगा जल्द लाभ

Scholarship for OBC Students: राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के मुताबिक, 20 जनवरी तक OBC छात्रों के खाते में छात्रवृत्ति के पैसे भेजा जाएंगे।

लखनऊJul 17, 2024 / 11:45 am

Sanjana Singh

Scholarship for OBC Students

Scholarship for OBC Students

Scholarship for OBC Students: राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजनाओं की टाइम टेबल जारी कर दिया है। इसके लिए स्टूडेंट 20 जुलाई से 20 अक्टूबर के बीच अप्लाई कर सकते हैं। शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन 20 नवंबर तक लिए जाएंगे। स्टूडेंट ऑफिशियल वेबसाइट https// scholarship.up.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
निदेशालय स्तर से पीएफएमएस के माध्यम से पैसा 19 दिसंबर (कक्षा 9-12 के लिए) और 20 जनवरी 2025 (कक्षा 11-12 को छोड़कर) तक जारी की जाएगी। सरकार का उद्देश्य इन योजनाओं के माध्यम से पिछड़े वर्ग के छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनकी शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने बताया कि ये योजनाएं छात्रों की शिक्षा में आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई हैं, ताकि वे अपनी पढ़ाई में बाधाओं का सामना न करें।

निर्धारित डेट के अंदर करें अप्लाई

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने छात्रों और उनके अभिभावकों से अपील की है, “वे निर्धारित तिथियों के भीतर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें और योजना का लाभ उठाएं। सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के कल्याण और शिक्षा के प्रति प्रतिबद्ध है और भविष्य में भी ऐसे कदम उठाती रहेगी।”
यह भी पढ़ें

UP Board की किताबें बाजार से गायब, पांच गुना महंगी किताब खरीद पढ़ रहे बच्चे

20 जनवरी तक आएंगे पैसे

उन्होंने बताया, “पूर्वदशम छात्रवृत्ति (कक्षा 9 व 10), दशमोत्तर छात्रवृत्ति (कक्षा 11 व 12) के लिए आवेदन 20 जुलाई से 20 अक्टूबर तक लिए जाएंगे और धनराशि 19 दिसंबर तक खाते में भेजी जाएगी। दशमोत्तर छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति (कक्षा 11-12 को छोड़कर) आवेदन 20 जुलाई से 20 नवंबर तक लिए जाएंगे और पैसा 20 जनवरी 2025 तक खाते में भेजा जाएगा।”

Hindi News/ Lucknow / सरकार का ओबीसी छात्रों को तोहफा, छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति का मिलेगा जल्द लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो