scriptUP Primary Schools : यूपी के प्राथमिक स्कूलों की कायाकल्प कर रहा है विद्यांजलि पोर्टल जानें | Vidyanjali Portal is rejuvenating UP primary schools Know | Patrika News
लखनऊ

UP Primary Schools : यूपी के प्राथमिक स्कूलों की कायाकल्प कर रहा है विद्यांजलि पोर्टल जानें

उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राथमिक स्कूलों का कायाकल्प तेजी से हो रहा है। विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल इन स्कूलों की रंगत बदलने में काफी मददगार है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक अगस्त को विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल का लोकार्पण किया था। जानें आखिर विद्यांजलि पोर्टल क्या है …..
 

लखनऊAug 15, 2022 / 01:46 pm

Sanjay Kumar Srivastava

vidyanjali_portal.jpg

यूपी के प्राथमिक स्कूलों की कायाकल्प कर रहा है विद्यांजलि पोर्टल जानें

उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राथमिक स्कूलों का कायाकल्प तेजी से हो रहा है। विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल इन स्कूलों की रंगत बदलने में काफी मददगार है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक अगस्त को विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल का लोकार्पण किया था। विद्यांजलि कायाकल्प क्या है यह सवाल सभी को जानने की इच्छा है। विद्यांजलि कायाकल्प के तहत कोई भी व्यक्ति संस्थान, पोर्टल के माध्यम से परिषदीय विद्यालयों को गोद ले सकता है। पहले किसी स्कूल को दान देने के लिए जिलाधिकारी के माध्यम से कार्रवाई की जाती थी। इसमें लंबा समय लगता था, जिसके चलते आम आदमी इससे बचता था। ऐसे में यूपी सरकार की संचालित पोर्टल से परिषदीय विद्यालयों को नई गति मिल रही है।
27 सुविधाओं की सूची भी जारी

विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल के माध्यम से राजपत्रित अधिकारी, मंत्री, विधायक, जनप्रतिनिधि, उद्यमी, आम आदमी, एनजीओए कारपोरेट, विद्यालय के पूर्व छात्र, उनका परिवार परिषदीय विद्यालयों को गोद ले सकेगा। साथ ही पोर्टल के माध्यम से आर्थिक सहायता दे सकेंगे। वहीं उद्यमी, कार्पोरेट सेक्टर के लोग सीएसआर फंड के माध्यम से विद्यालय को गोद ले सकेंगे। पोर्टल के माध्यम से स्कूलों को तीन साल के लिए गोद लेना होगा। इसके लिए सरकार ने 27 सुविधाओं की सूची भी जारी कर दी है।
यह भी पढ़ें यूपी में गैंगस्टर और बाहुबलियों की खैर नहीं, योगी शासन में 3,190 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क

जिला स्तर पर समिति का गठन

पोर्टल की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तर पर समिति का गठन किया गया है। दानदाता विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल पर जाकर अपने मनचाहे स्कूल को चयनित करेंगे। इसके बाद संबंधित जिले के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के पास प्रार्थना पत्र जनरेट होगा। फिर बीएसए द्वारा गठित समिति से अनुमति लेकर प्रार्थनापत्र को स्वीकार किया जाएगा। अनुमति मिलने के बाद दानदाता परिषदीय विद्यालय को गोद ले सकेंगे या अपनी सामग्री विद्यालय को दे सकेंगे। वहीं पोर्टल पर प्राप्त वित्तीय धनराशि को जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सोसाइटी के तहत राष्ट्रीयकृत बैंक में खुलवाए गए खाते से प्राप्त किया जाएगा।
यह भी पढ़ें नरेंद्र गिरि मामले में एफआईआर वापस नहीं होगी : महंत रवींद्र पुरी

मनपसंद एजेंसी से काम करा सकते हैं दानदाता

पोर्टल में एक यह भी सुविधा दी गई है कि गोद लेने वाले दानदाता अपनी पसंद की एजेंसी से काम करा सकते हैं। दानदाता को समय.समय पर काम की प्रगति की रिपोर्ट खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा दी जाएगी। दानदाता ऑपरेशन कायाकल्प के तहत होने वाले कामों के अलावा स्ट्रीट लाइट, सोलर आरओ प्लांट, अग्निशमन यंत्र, ओपन जिम, झूले.स्लाइडर, कंप्यूटर लैब, विज्ञान प्रयोगशाला का निर्माण.जीर्णोद्धार, विज्ञान प्रयोशाला के उपकरण, स्टेशनरी, लाइब्रेरी के लिए किताबें आदि दी जा सकती हैं।

Hindi News/ Lucknow / UP Primary Schools : यूपी के प्राथमिक स्कूलों की कायाकल्प कर रहा है विद्यांजलि पोर्टल जानें

ट्रेंडिंग वीडियो