scriptUP Monsoon: यूपी में बदला मौसम धूप ने बढ़ाई गर्मी, मानसून की वापसी शुरू | UP Monsoon: Weather turns sunny in UP, monsoon sets in | Patrika News
लखनऊ

UP Monsoon: यूपी में बदला मौसम धूप ने बढ़ाई गर्मी, मानसून की वापसी शुरू

UP Monsoon: उत्तर प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है। आसमान से काले बादल गायब हो गए हैं, और राज्य के ज्यादातर हिस्सों में तीखी धूप ने दस्तक दे दी है। कई दिनों तक राहत देने के बाद अब बारिश का दौर थम चुका है, और मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कोई बड़ा बदलाव न होने की भविष्यवाणी की है। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मानसून की विदाई भी शुरू हो गई है, जिससे अगले कुछ दिनों तक गर्मी और बढ़ने की संभावना है।

लखनऊSep 22, 2024 / 01:45 pm

Ritesh Singh

UP Weather

UP Weather

UP Monsoon: उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। पितृपक्ष के लगते ही बारिश का सिलसिला अचानक से थम गया है और राज्य के लगभग सभी हिस्सों में तीखी धूप का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। आसमान में बादल भी दिखाई नहीं दे रहे हैं, हालांकि कुछ जिलों में हल्के बादलों का आवागमन जारी है, लेकिन बारिश की संभावना फिलहाल कम ही है।
यह भी पढ़ें

UP Weather: लखनऊ में छाए बादल, उमस से बेहाल: दो दिन तक बारिश की हल्की संभावना, मौसम विभाग का ताजा अपडेट

मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को मौसम में किसी भी बड़े बदलाव की संभावना से इनकार किया है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार हवा का रुख अब उत्तर-पश्चिम हो गया है, और राजस्थान से मानसून की वापसी शुरू हो चुकी है। यह बदलाव उत्तर प्रदेश के मौसम पर भी साफ तौर पर दिख रहा है।

मौसम में बदलाव से प्रदेश में गर्मी का असर बढ़ा

प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिन के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है, जो सामान्य से 3.5 डिग्री अधिक तक पहुंच गया है। मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री और लखीमपुर खीरी में 28 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं, कई अन्य जिलों में भी रात का पारा 26 से 27 डिग्री के बीच बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक तीखी धूप और बढ़ता पारा जारी रहेगा, जिससे लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

UP Tourism: लखनऊ-प्रयागराज की गलियां अब दिखेंगी 3D मेटावर्स पर, प्रदेश के 100 प्रमुख स्थलों का होगा ऑडियो टूर 

मानसून की विदाई शुरू, अगले दो दिन कोई बारिश नहीं

राज्य के कुछ हिस्सों में हालांकि, बादलों का हल्का जमाव देखा जा सकता है, लेकिन बारिश की संभावना कम है। मानसून के लौटने से अब प्रदेश के कई हिस्सों में सूखा जैसा माहौल बन सकता है। खासकर ग्रामीण इलाकों में किसान भी इस बदलते मौसम से प्रभावित हो सकते हैं, क्योंकि खेतों में नमी की कमी हो सकती है।
यह भी पढ़ें

Indian Railway News: लखनऊ-बाराबंकी रेलखंड का हुआ निरीक्षण, जानिए क्या है भारतीय रेलवे की अमृत भारत योजना

धूप और उमस के कारण स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां जरूरी

वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बढ़ती गर्मी और उमस के कारण लोगों को विशेष ध्यान रखना होगा। विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों को धूप में बाहर जाने से बचना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

Hindi News/ Lucknow / UP Monsoon: यूपी में बदला मौसम धूप ने बढ़ाई गर्मी, मानसून की वापसी शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो