scriptGood News: यूपी सरकार ने निकाली हजारों पदों में सरकारी भर्तियां, नहीं देना होगा कोई इंटरव्यू | up lekhpal bharti uttar pradesh 2018 latest notification in hindi | Patrika News
लखनऊ

Good News: यूपी सरकार ने निकाली हजारों पदों में सरकारी भर्तियां, नहीं देना होगा कोई इंटरव्यू

Good News: यूपी सरकार ने निकाली हजारों पदों में सरकारी भर्तियां, नहीं देना होगा कोई इंटरव्यू
 

लखनऊNov 04, 2017 / 10:57 am

Ruchi Sharma

sarkari naukri

sarkari naukri

लखनऊ. विधानसभा चुनाव के पूर्व युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने के अपने वादे को पूरा करने की राह में योगी सरकार धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। यूपी सरकार राज्य में 4000 राजस्व लेखपाल की भर्तियां करने जा रही है। सरकार का ये फैसला सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है, लेकिन नौकरी के लिए उन्हें निकाय चुनाव की अधिसूचना समाप्त होने का इंतजार करना पड़ेगा। बताते चलें कि पूरे राज्य में निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है। निकाय चुनाव के लिए मतदान का पहला चरण 22 नवंबर और दूसरा चरण 26 नवंबर को संपन्न होना है।
एक हजार लेखपालों का होगा प्रमोशन, 4000 की नई भर्ती होगी

राजस्व परिषद के एक अधिकारी के मुताबिक सरकार 4000 लेखपालों की भर्ती के लिए निकाय चुनाव संपन्न होने के बाद आवेदन मंगा सकती है। भर्तियों के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस समय लेखपालों के करीब 3000 पद खाली हैं। राज्य में लेखपालों को प्रमोशन का ज्यादा मौका देने के लिए राजस्व निरीक्षक की भर्ती में सीधी भर्ती की व्यवस्था खत्म की जा चुकी है। इसके बाद राजस्व निरीक्षक के सभी पदों को प्रमोशन के आधार पर भरा जाएगा।
ऐसे में करीब 1 हजार लेखपाल दिसंबर तक राजस्व निरीक्षक बन जाएंगे। इस तरह करीब 1000 पद और खाली हो जाएंगे। इस तरह लेखपाल के कुल 4000 पद भर्ती के लिए उपलब्ध होंगे। बातचीत में अधिकारी ने बताया कि परिषद लेखपाल के रिक्त पदों को ज्यादा लंबे समय तक खाली रखने के मूड में नहीं है। लंबे समय तक पद रिक्त होने से अन्य कर्मचारियों पर अनावश्यक बोझ बढ़ जाता है। राज्य में निकाय चुनाव की आचार संहिता दिसंबर के पहले सप्ताह तक संपन्न होने की उम्मीद है। इसके बाद शासन की अनुमति समेत सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी।
सिर्फ लिखित परीक्षा पास कर मिलेगी लेखपाल की नौकरी

राज्य में राजस्व लेखपाल की नियुक्ति लिखित परीक्षा के आधार पर होगी, क्योंकि इसके लिए साक्षात्कार खत्म किया जा चुका है। बताते चलें कि इससे पहले लेखपालों की भर्ती में इंटरव्यू हमेशा चर्चा का विषय रहता था। योगी सरकार ने समूह ‘ग’ की भर्तियों से इंटरव्यू खत्म कर दिया है।

Hindi News/ Lucknow / Good News: यूपी सरकार ने निकाली हजारों पदों में सरकारी भर्तियां, नहीं देना होगा कोई इंटरव्यू

ट्रेंडिंग वीडियो