scriptजज साहब बनकर फोन किया और लगाया लाखों का चूना, वाइस क्लोनिंग से ऐसे रहे सतर्क | stay alert like this voice cloning and cyber fraud | Patrika News
लखनऊ

जज साहब बनकर फोन किया और लगाया लाखों का चूना, वाइस क्लोनिंग से ऐसे रहे सतर्क

नए-नए साफ्टवेयर आजकल ठगों के हथियार बन गए हैं। इन्हीं में से एक साफ्टवेयर आजकल वाइस क्लोनिंग का है, जिससे आवाज को कॉपी कर लिया जाता है। इसके बाद शुरू होता है ठगी का खेल। आइए जानते है, कैसे इन ठगों से बचा जाए।

लखनऊDec 22, 2023 / 10:23 am

Markandey Pandey

cyber_crime.jpg

एक साफ्टवेयर आजकल वाइस क्लोनिंग का है, जिससे आवाज को कॉपी कर लिया जाता है।

Cyber Crime: राजधानी लखनऊ का मामला है। लखनऊ के हुसैनगंज थाने में मामला दर्ज कराया गया कि मेरे पास दिल्ली के एक रिश्तेदार जो जज हैं, उनकी आवाज में फोन आया कि पैसों की जरुरत है और डेढ़ लाख रुपए ठग लिए। जालसाज ने बताया कि उसके एक मित्र का एक्सीडेंट हो गया है। तत्काल पैसों की जरुरत है और खाते से पैसा ट्रांसफर नहीं हो रहा है। पुलिस को बताया गया कि एक कॉल आया और मेरे रिश्तेदार की आवाज आई कि लखनऊ में एक व्यक्ति का एक्सीडेंट हो गया है तत्काल डेढ़ लाख भेज दें। पैसा भेजने के बाद जब उस रिश्तेदार को फोन किया गया तो उन्होंने कह दिया कि मैने तो ऐसा कोई फोन किया ही नहीं था।
यह भी पढ़ें

IFS महिला का पति नेताओं संग फोटो दिखाकर 600 करोड़ का आम जनता को लगाता था चूना, यूपी में हजारों लोगों के साथ धोखाधड़ी


अब ठगों ने रिश्तेदारों, मित्रों की आवाज को कॉपी करना शुरू कर दिया है। जिसके माध्यम से ठगी का नया धंधा चल पड़ा है। यह ठगी अब मोबाइल फोन के नए-नए साफ्टवेयर के माध्यम से हो रहा है। जिसमें ठग आपका नंबर पता करते हैं। उसके बाद साफ्टवेयर के माध्यम से कॉल करके आपकी आवाज को कॉपी कर लिया जाता है। फिर शुरू होता है आपके जानने वालों को ठगने का सिलसिला जो आजकल खूब चल रहा है और पुलिस के लिए सिरदर्द बना हुआ है।
ऐसे बचें साईबर ठगों से
अनजान नंबरों से फोन कॉल रिसीव करने से बचें। यदि आपको सोशल मीडिया से कोई संपर्क करके नंबर मांगता है तो कदापि न दें। ज्यादातर ऐसी कॉलिंग सोशल मीडिया एप के जरीए किया जाता है। जिसमें आपकी आवाज को कॉपी कर लिया जाता है। फिर उसे डेवलेप करके आपकी आवाज में ही आपके प्रियजनों को फोन करके झांसे में लिया जाता है। ऐसी स्थिति में जब भी आपके पास फोन आता है तो अपने उस रिश्तेदार या प्रियजन को फोन करके सच्चाई की पुष्टि कर लेना ही एकमात्र समाधान है।
यह भी पढ़ें

UP में 23 दिसंबर को मौसम ले सकता है करवट, UP के कई जगहों में हल्की बारिश की संभावना

एटीएम ठगों रहे सावधान
आजकल एटीएम क्लोनिंग भी खूब हो रहा है। इससे बचने के लिए सुनसान एटीएम का प्रयोग से बचे। उन्हीं एटीएम का प्रयोग करें जो बैंक के पास हो अथवा जहां पर गार्ड रहता हो। एटीएम में अपना कार्ड डालने से पहले पॉसवर्ड डालने वाली जगह को देख लें कि कोई हिडेन कैमरा तो नहीं सेट किया गया है। इसके अलावा कार्ड डालने वाली जगह को भी छूकर देख ले कॉपी करने वाली डिवाइस तो नहीं लगाया गया है। कोई भी एक्सटर्नल डिवाइस होने पर छूते ही बाहर निकल आएगी।

Hindi News/ Lucknow / जज साहब बनकर फोन किया और लगाया लाखों का चूना, वाइस क्लोनिंग से ऐसे रहे सतर्क

ट्रेंडिंग वीडियो