scriptHealth Tips For Men: आपके पिता बनने के सपने को रोक सकता है ये खाना, तुरंत हटाइये अपने आहार से | Sperm killing foods that men should avoid | Patrika News
लखनऊ

Health Tips For Men: आपके पिता बनने के सपने को रोक सकता है ये खाना, तुरंत हटाइये अपने आहार से

आपकी डाइट में कुछ चीजें ऐसी भी शामिल होती हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। फिर चाहे हो ज्यादा तली-भुनी चीजें हों या फिर ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन हो। खासतौर पर हम बात कर रहे हैं पुरुषों के बारे में। पिता बनने के इच्छुक है तो आपको अपने खान-पान का बेहद ध्यान रखना होगा। क्योंकि आपका खान-पान ही आपकी वीर्य की गुणवत्ता को प्रभावित करता है।

लखनऊFeb 06, 2022 / 08:12 pm

Vivek Srivastava

 आपके पिता बनने के सपने को रोक सकती हैं ये चीजें, तुरंत हटाइये अपनी खान-पान से

आपके पिता बनने के सपने को रोक सकती हैं ये चीजें, तुरंत हटाइये अपनी खान-पान से

Sperm Killer Foods: खाने-पीने के तो सभी शौकीन होते हैं। लेकिन इन डाइट में कुछ चीजें ऐसी भी शामिल होती हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। फिर चाहे हो ज्यादा तली-भुनी चीजें हों या फिर ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन हो। लेकिन जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं वो थोड़ा अलग है। अलग इस मामले में कि हो सकता है इन चीजों के खाने से आपको शारीरिक तौर पर भले न पता चल रहा हो लेकिन अंदरूनी तौर पर ये चीजें आपको नुकसान कर रही हैं। खासतौर पर हम बात कर रहे हैं पुरुषों के बारे में। दरअसल, अगर कोई शादीशुदा पुरुष या फिर ऐसा युवा जिसकी अभी शादी होने वाली है और वो जल्द ही पिता बनने का इच्छुक है तो उसे अपने खान-पान का बेहद ध्यान रखना होगा। क्योंकि उसका खान-पान यानि की डाइट ही उसके वीर्य की गुणवत्ता अर्थात् स्पर्म क्वालिटी (Sperm Quality) को बेहतर रखता है।
पुरुषों की थोड़ी सी भी गलत जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों (bad eating habits) का उनके वीर्य की गुणवत्ता पर बेहद नकारात्मक असर पड़ता है। जिससे उनके पिता बनने की इच्छा भी अधूरी रह सकती है या फिर होने वाली संतान पर भी इसका असर पड़ सकता है। इसलिए हम आपको ऐसे हेल्दी खाने और डाइट के बारे में बताएंगे जिससे आपके लिए बेहतर हो।
यह भी पढ़ें

शरीर को स्वस्थ और बीमारी से दूर रखने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स को

1. शराब (Alcohol)

शराब का सेवन भी आपके पिता बनने के सपने पर पानी फेर सकता है। अगर आप कभी-कभी या कम मात्रा में शराब लेते हैं तो कोई दिक्कत नहीं। लेकिन यदि आप नियमित रूप से शराब पी रहे हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है। वजह ये कि रोजाना शराब पीने से हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन प्रभावित होता है, जिससे स्पर्म काउंट भी कम होने लगता है। इसलिए बेहतर है कि रोज शराब के सेवन से तौबा कर लें।
2. प्रसंस्कृत माँस (Processed Meat)

न्यूट्रशिनिस्ट या फिर कहें कि डॉक्टरों के मुताबिक जो पुरुष पिता बनना चाहते हैं और वो प्रोसेस्ड मीट (Processed Meat) मतलब प्रसंस्कृत मास के शौकीन हैं तो यह भी उनके पिता बनने की इच्छा में रोड़े अटका सकता है। वजह ये कि प्रोसेस्ड मीट स्पर्म की संख्या को कम करता है। इतना ही नहीं प्रोसेस्ड मीट हमारे हृदय के लिए भी बेहद नुकसानदायक है। तो तत्काल आप प्रोसेस्ड मीट को अपनी डाइट से हटा दें या फिर बेहद कम कर दें।
3. ट्रांस फैट वाली चीजें

ट्रांस फैट के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है ये तो हम सब जानते हैं। लेकिन साल 2011 की एक स्पैनिश स्टडी की मानें तो ट्रांस फैट के अधिक सेवन से स्पर्म काउंट भी घट जाता है। स्पर्म की संख्या कम होगी तो जाहिर सी बात है आपको गर्भधारण में समस्याएं आएंगी।
4. डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)

अगर आप डेयरी उत्पादों के ज्यादा शौकीन हैं और अपनी रोजाना की डाइट में उनका ज्यादा उपयोग करते हैं तो यह आपके पिता बनने की इच्छा में दिक्कतें पैदा कर सकता है। वजह ये कि डेयरी प्रोडक्ट्स में एस्ट्रोजन पाया जाता है, जो कि जानवरों से मिलता है। वहीं गाय के दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए स्टेरॉयड दिया जाता है, जिससे पुरुषों में स्पर्म की गुणवत्ता कम हो सकती है। हाँ आप फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट की बजाय लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स (Low Fat Dairy Products) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

जिम जाने के बाद अपने डाइट में शामिल करें इन चीजों को

5. सोया बेस्ड प्रॉडक्ट्स

सोयाबीन और सोया बेस्ड प्रॉडक्ट्स भले ही हेल्दी और टेस्टी होते हों लेकिन अगर आप फैमिली बढ़ाने और गर्भधारण की कोशिश में जुटे हैं तो आपको सोया बेस्ड फूड आइटम्स का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि सोया प्रॉडक्ट्स में फाइटोएस्ट्रोजन होता है। ये ऐस्ट्रोजेन जैसे कम्पाउंड्स होते हैं जो शरीर में ऐस्ट्रोजेन के इफेक्ट की नकल करते हैं और स्पर्म काउंट को कम कर देते हैं।

Hindi News / Lucknow / Health Tips For Men: आपके पिता बनने के सपने को रोक सकता है ये खाना, तुरंत हटाइये अपने आहार से

ट्रेंडिंग वीडियो