scriptसपा ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 16 उम्मीदवारों की पहली सूची, जानें किसे कहां से मिला टिकट? | Samajwadi Party released Lok Sabha election 2024 candidates list in Lucknow | Patrika News
लखनऊ

सपा ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 16 उम्मीदवारों की पहली सूची, जानें किसे कहां से मिला टिकट?

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक हलचलें तेज हो गई हैं। इसी क्रम में समाजवादी पार्टी ने सोमवार को 16 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। आइए जानते हैं किसे कहां से टिकट दिया गया है?

लखनऊJan 30, 2024 / 06:09 pm

Vishnu Bajpai

lok_sabha_elections_2024_akhilesh_yadav_.jpg
Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक हलचलें तेज हो गई हैं। इसी क्रम में INDIA गठबंधन की बैठकों के दौर के बीच समाजवादी पार्टी ने सोमवार को 16 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। यानी समाजवादी पार्टी ने इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें डिंपल यादव, धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव जैसे बड़े नेताओं की सीटों की घोषणा की गई है।
दरअसल, लोकसभा चुनाव के लिहाज से उत्तर प्रदेश देश की सभी राजनीतिक पार्टियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण राज्य है। यहां से सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीट आती हैं। इसलिए राजनीति में कहावत भी है कि यूपी से ही दिल्ली का सफर तय होता है। यानी कि जिस पार्टी के पास यूपी में सबसे अधिक सीटें हों, उसका रास्ता प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचने के लिए खुद बन जाता है।
अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 11 सीटें ऑफर की थीं। बीते दिनों ही यूपी में INDIA ब्लॉक के तहत सपा और रालोद का गठबंधन हुआ था। जिसके तहत रालोद को 7 सीटें देने का ऐलान सपा अध्यक्ष ने किया था। हालांकि इस सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस ने नाराजगी जताई थी। इसके बाद यूपी में गठबंधन को लेकर सस्पेंस बन गया था। इस बीच अब अखिलेश यादव ने 16 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।
samajwadi_party.jpeg

समाजवादी पार्टी की ओर जारी सूची के अनुसार, संभल से शाफिकुर रहमान बर्क, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, मैनपुरी से डिंपल यादव, एटा से देवेश शाक्य, बदायूं से धर्मेंद्र यादव, खीरी से उत्कर्ष वर्मा, धौरहरा से आनंद भदौरिया, उन्नाव से अनु टंडन, लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा, फर्रुखाबाद से नवल किशोर शाक्य, अकबरपुर से राजारमपाल, बांदा से शिव शंकर सिंह पटेल, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद, अंबेडकर नगर से लालजी वर्मा, बस्ती से राम प्रसाद चौधरी, गोरखपुर से काजल निषाद को चुनाव मैदान में उतारा है।

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, राययबरेली, घोसी, लालगंज, जौनपुर, अंबेडकर नगर, गाजीपुर, श्रावस्ती, मैनपुरी, सहारनपुर, आजमगढ़, रामपुर और नगीना इन 16 सीटों पर हार मिली थी। इन 16 सीटों में से 10 बसपा, पांच सपा और एक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी, लेकिन बीजेपी ने उपचुनाव में आजमगढ़ और रामपुर की सीट पर जीत हासिल कर ली। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि अब बीजेपी का फोकस इन 14 सीटों पर ज्यादा है। जिसके लिए पार्टी पदाधिकारियों में जोरशोर से मंथन चल रहा है।

Hindi News/ Lucknow / सपा ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 16 उम्मीदवारों की पहली सूची, जानें किसे कहां से मिला टिकट?

ट्रेंडिंग वीडियो