scriptSGPGI के ट्रामा में लीवर के गंभीर मरीजों को मिल रहा इलाज, जानिए उनके बारे में | Patients are getting better treatment in trauma of Lucknow PGI | Patrika News
लखनऊ

SGPGI के ट्रामा में लीवर के गंभीर मरीजों को मिल रहा इलाज, जानिए उनके बारे में

एपेक्स ट्रॉमा सेंटर में अलग-अलग जिलों से आये, चार लीवर के गंभीर मरीजों को मिला इलाज ।

लखनऊApr 27, 2023 / 10:04 am

Ritesh Singh

मुफ्त इलाज में भर्ती, जांच और सर्जरी का खर्च शामिल

मुफ्त इलाज में भर्ती, जांच और सर्जरी का खर्च शामिल

24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं में तेजी से बढ़ोतरी करने वाली योगी सरकार बेहतर चिकित्सीय सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है। एक ओर प्रदेश सरकार जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना कर रही है तो वहीं दूसरी ओर प्रदेश के बड़े अस्पतालों में चिकित्सीय सेवाओं के विस्तार पर जोर दे रही है।
यह भी पढ़ें

UP High School Topper: गरीब की बेटी ने बढ़ाया पिता का मान, बोली इंजीनयर बन कर दूगी परिवार को खुशी


लीवर की जटिल सर्जरी की गई है

प्रदेशवासियों को बेहतर इमरजेंसी सेवाएं देने के उद्देश्य से लखनऊ के एसजीपीजीआई के एपेक्स ट्रॉमा सेन्टर में 70 बेड है, जोकि अब 50 बेड की और बढ़ोत्तरी होने वाली है। साथ ही अत्यधिक कुशल चिकित्सा पेशेवरों की एक टीम भी है। जो लीवर की चोटों के इलाज में अनुभवी हैं। जिसमें हाल ही में अलग-अलग जिलों से रेफर हो कर आये चार मरीजों के लीवर की जटिल सर्जरी की गई। जबकि अब पीले से बेहतर है जल्द ही उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जायेगा। ये जानकारी एपेक्स ट्रॉमा सेन्टर के सह प्राध्यापक एवं प्रभारी डॉक्टर अमित कुमार सिंह ने दी।
यह भी पढ़ें

लखनऊ रोडवेज की ऑनलाइन सेवा को साइबर ठगों ने किया हैक, जानिए क्या बोले अधिकारी

मुफ्त इलाज में भर्ती, जांच और सर्जरी का खर्च शामिल

डॉक्टर के मुताबिक एटीसी में, एसजीपीजीआइएमएस, उत्तर प्रदेश सरकार उन रोगियों को 24 घंटे मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करती है,जिन्हें लीवर की चोट के कारण आपातकालीन सर्जरी की आवश्यकता होती है। मुफ्त इलाज में भर्ती, जांच और सर्जरी का खर्च शामिल है। हाल ही में उनके कार्यक्रम के तहत लीवर की चोट वाले चार मरीजों की सर्जरी की गई। फिलहाल सभी मरीजों की हालत स्थिर है और वे ठीक होने की राह पर हैं।
मरीजों की संख्या 4 और डॉक्टर ने बताई समस्या

रोगी 1—– बांदा जिला निवासी 27 वर्षीय पुरुष का सड़क दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल हो गया था। परिवाजनों ने आनन-फानन में उसे बांदा मेडिकल कॉलेज में भार्ती कराया जहां प्रारंभिक उपचार एटीसी में इलाज चल रहा है। सदमे और तीव्र गुर्दे की चोट के साथ भर्ती कराया गया (कोई मूत्र उत्पादन नहीं)शुरू में एटीएलएस दिशानिर्देशों के अनुसार प्रबंधित किया गया और यकृत और मूत्राशय की चोट के लिए ऑपरेशन किया गया। पोस्ट ऑपरेटिव रूप से व्यापक आईसीयू देखभाल किया जा रहा है। जिसमें नेफ्रोलॉजी यूनिट के तहत उसकी तेरह बार डायलिसिस की जा चुकी है। पूरी तरह से ठीक हो गए और अब डिस्चार्ज के लिए तैयार हैं।

रोगी 2—— प्रयागराज निवासी 30 वर्षीय पुरूष का सड़क दुर्घटना में घायल होने पर प्रारंभिक उपचार यूनाइटेड मेडिसिटी अस्पताल में किया गया। जिसके बाद उसे एटीसी में रेफर कर इलाज चल रहा है। जिसमें ग्यारह अप्रैल को गंभीर पीलिया के साथ भर्ती कराया गया। सर्जन, एनेस्थीसिया और हेपेटोलॉजिस्ट की मल्टीमॉडलिटी टीम द्वारा सह-प्रबंधित है। अब पूरी तरह से ठीक हो गए हैं, टांके हटा दिए गए हैं और डिस्चार्ज के लिए तैयार हैं।

रोगी 3——रायबरेली निवासी 37 वर्षीय महिला मरीज को सड़क दुर्घटना में गम्भीर चोट आने के बाद ,उसे वहीं के जिला अस्पताल भर्ती किया गया था जिसके बाद उसे एटीसी में इलाज चल रहा है। 18 अप्रैल को पेट फूलने, दर्द और सदमे के साथ भर्ती कराया गया। डॉक्टर के अनुसार 24 घंटे के भीतर मरीज की सर्जरी की गई ।ठीक हो रहा है और जल्द ही छुट्टी देने की योजना है।
रोगी 4——– गोरखपुर निवासी पांच वर्षीय बच्चें का आठ अप्रैल को सड़क में घायल हो गया था। जिसमें प्रारंभिक उपचार वहीं के बीआरडी मेडिकल कॉलेज किया गया। जोकि वहां से रेफर दस अप्रैल को 24 घंटे के अंदर जांच कर ऑपरेशन किया गया। जिसमें संक्रमण के साथ महत्वपूर्ण आंत में चोट थी जिसकी सर्जरी और अग्न्याशय के दूरस्थ भाग को हटा दिया गया। बच्चा अच्छी तरह से ठीक हो रहा है और जल्द ही छुट्टी देने की योजना है।
मिलेगा 24 घंटे मुफ्त इलाज

डॉक्टर अमित कुमार सिंह के मुताबिक एटीसी ट्रॉमा टीम उन लोगों को 24 घंटे मुफ्त इलाज देना जारी रखेगी, जिन्हें लीवर की चोट के कारण तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है। एसजीपीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आर के धीमान ने इन रोगियों को मानक देखभाल प्रदान करने के लिए अथक परिश्रम करने वाले चिकित्सा पेशेवरों की टीम को बधाई दी है और ट्रॉमा के मामलों में इलाज के बाद 24 घंटे की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है।

Hindi News/ Lucknow / SGPGI के ट्रामा में लीवर के गंभीर मरीजों को मिल रहा इलाज, जानिए उनके बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो