scriptISIS आतंकी हारिस को लेकर दून पहुंची NIA:जानें वजह | NIA reached Dehradun with ISIS terrorist Haris | Patrika News
लखनऊ

ISIS आतंकी हारिस को लेकर दून पहुंची NIA:जानें वजह

आईएसआईएस (ISIS ) आतंकी संगठन के भारत प्रमुख हारिस फारुखी (Haris Faruqui) को लेकर एनआईए की टीम देहरादून पहुंची है। यहां पर उससे तमाम एंगल से पूछताछ की जाएगी। आगे पढ़ें कि आखिर एनआईए हारिस को लेकर दून क्यों पहुंची है….

लखनऊApr 02, 2024 / 07:52 am

Naveen Bhatt

isis_terrorist_haris_faruqui_was_arrested_a_few_days_ago.jpg

आईएसआईएस आतंकी हारिस फारुखी की कुछ दिन पूर्व ही असम से गिरफ्तारी हुई थी

आईएसआईएस के भारत प्रमुख हारिस फारूकी उर्फ हारिस अजमल फारुखी और उसके सहयोगी रेहान को कुछ दिन पूर्व ही सुरक्षा एजेंसियों ने असम के धुबरी जिले से दबोचा था। हारिस फारुखी उत्तराखंड के देहरादून का रहने वाला है। हारिस का पूरा परिवार देहरादून ही रहता है। जांच में सामने आया था कि है कि आईएसआईएस आतंकी संगठन देश के विभिन्न शहरों को धमाकों से दहलाने की साजिश रच रहा था। इसके लिए हारिस ने उत्तराखंड के हल्द्वानी में आईईडी युक्त बम का ट्रायल भी किया था। इसी को देखते हुए सोमवार को एनआईए की टीम हारिस को कड़ी सुरक्षा के बीच देहरादून लेकर पहुंची है।
बताया जा रहा है कि हारिस की गिरफ्तारी के बाद से उसके दून में लोकल संपर्क खंगाले जा रहे थे। सोमवार को एनआईए असम से हारिस को लेकर देहरादून पहुंची। हालांकि की एनआईए की टीम ने इस संबंध में स्थानीय पुलिस से कोई संपर्क नहीं साधा। बताया जा रहा है कि टीम ने हारिस के परिजनों और करीबियों से देहरादून में पूछताछ की। देर रात तक टीम देहरादून में ही मौजूद रही। हालांकि स्थानीय अधिकारियों की ओर से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।
बीते साल पश्चिम बंगाल में इस गैंग के दो आरोपी वाहन चोरी में पकड़े गए थे। उनके मोबाइल जांचने के बाद पुणे आधारित आतंकी मॉड्यूल का पता चला था। यह भी पता लगा कि पकड़े गए लोग हारिस फारूकी उर्फ हारिस अजमल के संपर्क में हैं। इसके बाद एनआईए, दिल्ली क्राइम ब्रांच और यूपी एटीएफ सक्रिय हुई थी। विभिन्न ठिकानों पर दबिश के बावजूद हारिस हाथ नहीं लगा था।
उस दौरान एनआईए ने उत्तराखंड इंटेलिजेंस और एसटीएफ से हारिस का इनपुट साझा किया था। तब भी एनआईए की टीम देहरादून आई थी। पूर्व में हारिस के पिता अजमल फारूकी को एसटीएफ कार्यालय बुलाकर एनआईए की मौजूदगी में पूछताछ की गई थी। लेकिन, हारिस के संपर्क का पता नहीं चला था। उसके पिता अजमल नगर निगम कॉप्लेक्स में यूनानी दवाखाना चला रहे हैं।

Hindi News/ Lucknow / ISIS आतंकी हारिस को लेकर दून पहुंची NIA:जानें वजह

ट्रेंडिंग वीडियो