scriptHeavy Rain Gomti River Flood: बाढ़ के कारण 500 से ज्यादा बच्चों का स्कूल बंद, 15 किमी पैदल चलने को मजबूर | Lucknow Pipa bridge collapses, over 500 children out of school | Patrika News
लखनऊ

Heavy Rain Gomti River Flood: बाढ़ के कारण 500 से ज्यादा बच्चों का स्कूल बंद, 15 किमी पैदल चलने को मजबूर

Heavy Rain Gomti River Flood: लखनऊ के गऊघाट इलाके में गोमती नदी पर बना पीपा पुल गुरुवार की रात टूट गया। नदी में पानी का फ्लो अचानक ज्यादा हो जाने से पुल टूटकर बिखर गया, जिससे 20 से अधिक गांव के लोग मुश्किल में हैं। बच्चों का स्कूल छूट गया है, और लोग नाव के सहारे जरूरी काम निपटा रहे हैं।

लखनऊJul 14, 2024 / 09:54 am

Ritesh Singh

Weather

Weather

Heavy Rain Gomti River: लखनऊ के गऊघाट इलाके में गोमती नदी पर बना पीपा पुल गुरुवार रात अचानक टूट गया। नदी में पानी का बहाव अचानक बढ़ जाने के कारण पुल टूट गया, जिससे 20 से अधिक गांव के लोग मुश्किल में हैं। पुल टूटने से गांव के बच्चों का स्कूल छूट गया है। मार्केट और दवाओं के लिए लोग नाव से पार जा रहे हैं। काम करने वाले भी नाव के सहारे गोमती नदी पार कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

UP Weather: तराई में अलर्ट: पूरब और पश्चिम के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

Gomti River

नाव के लिए लंबा इंतजार

तीन नाव चलाए जाने के बाद भी लोगों को नाव के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। स्थानीय निवासी राकेश ने बताया कि पीपा पुल टूटने से फैजुल्लागंज, पैला दाउदनगर, इमामबाग डुगरिया, अल्लू नगर, गाजीपुर समेत 20 गांव के लोग परेशान हैं। स्थानीय प्रशासन ने शिकायत के बाद भी अभी कोई कदम नहीं उठाया है।
यह भी पढ़ें

Viral Fever And Malaria: बारिश से बढ़ी मौसमी बीमारियां, अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा

शिक्षा पर असर

पीपा पुल टूटने के बाद प्रभावित गांवों के लोगों ने बताया कि पढ़ाई के लिए इस पार से यूनिटी कॉलेज, फहरीन पब्लिक स्कूल और राजकीय इंटर कॉलेज में 500 से अधिक बच्चे जाते थे, लेकिन पुल टूटने से उन बच्चों ने स्कूल जाना बंद कर दिया है, जिससे अभिभावक परेशान हैं।
Gomti River

स्वास्थ्य सेवाओं की कमी

पुल टूटने के बाद दवा के लिए लोग ज्यादा परेशान हैं। चौक की तरफ मेडिकल कॉलेज और बलरामपुर अस्पताल होने की वजह से बड़ी आबादी चौक की तरफ आती है। लेकिन पुल टूटने के बाद लोगों को दवा के लिए समस्या हो रही है। जो लोग घर से निकल रहे हैं, उन्हें नाव के इंतजार में काफी समय लग रहा है।
यह भी पढ़ें

Rain and Flood: घाघरा और गंडक में उफान, अन्य नदियों का रुख थमा

किसानों की समस्याएं

कई किसानों की खेती नदी के उस पार है। अब पीपा पुल टूट जाने के कारण वे उस पार नहीं जा पा रहे हैं, जिससे उनके खेतों में फसलों का नुकसान हो रहा है। किसानों ने कहा कि बारिश के बाद धान के खेत में पानी भर जाता है। पानी उतारने के लिए उन्हें हर रोज खेत जाना पड़ता है, लेकिन अब वे खेत नहीं पहुंच पा रहे हैं।
यह भी पढ़ें
 

Shaheed Captain Anshuman Singh: मैंने बहू को बेटी जैसा माना, लेकिन उसने हमें मेडल तक छूने नहीं दिया…शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह के पिता का दर्द

Gomti River

लंबा रास्ता और खर्च

पीपा पुल टूट जाने के बाद किसी भी इमरजेंसी में शहर आने के लिए लोगों को 15 किमी का रास्ता तय करना पड़ रहा है। अब गांवों के लोग फैजुल्लागंज से होकर पक्का पुल के रास्ते शहर में दाखिल हो रहे हैं। इसके बदले में उन्हें किराए की गाड़ियों के लिए 1 हजार रुपए तक देना पड़ रहा है।
यह भी पढ़ें

Army का बाढ़ राहत अभियान: शाहजहांपुर में सूर्या कमान ने बचाए 264 नागरिक

नाव पर निर्भरता

पुल टूटने के बाद इलाके की बड़ी आबादी नाव के सहारे ही रह गई है। पशुओं के लिए चारा काटने से लेकर बाजार में खरीदारी और रोजमर्रा के काम के लिए लोग नाव पर निर्भर हैं।
Gomti River
यह भी पढ़ें

Hardoi Flood Relief: आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण

. पुल टूटने से गांवों में मुश्किलें
. नाव के लिए लंबा इंतजार
. शिक्षा पर असर
. स्वास्थ्य सेवाओं की कमी
. किसानों की समस्याएं
. लंबा रास्ता और खर्च
. नाव पर निर्भरता

यह भी पढ़ें

Flood Relief: बारिश से बढ़ते जलस्तर ने बढ़ाई मुसीबतें, नहीं हो रही सुनवाई

Hindi News/ Lucknow / Heavy Rain Gomti River Flood: बाढ़ के कारण 500 से ज्यादा बच्चों का स्कूल बंद, 15 किमी पैदल चलने को मजबूर

ट्रेंडिंग वीडियो