scriptElectricity Department New Facility : बिजली उपभोक्ताओं के लिए बनेगा नया मोबाइल ऐप, मिलेगा जबरदस्त फायदा | Lucknow Electricity Consumers New Mobile App get tremendous benefits | Patrika News
लखनऊ

Electricity Department New Facility : बिजली उपभोक्ताओं के लिए बनेगा नया मोबाइल ऐप, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Electricity Consumers New Mobile App यूपी का बिजली विभाग अपने उपभोक्ताओं के लिए एक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस नई सुविधा के बाद सूबे के बिजली उपभोक्ताओं के सभी दिक्कत छूमंतर हो जाएंगी।
 
 

लखनऊSep 04, 2022 / 10:51 am

Sanjay Kumar Srivastava

 electricity consumers be alert

electricity

यूपी का बिजली विभाग अपने उपभोक्ताओं के लिए एक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस नई सुविधा के बाद सूबे के बिजली उपभोक्ताओं के सभी दिक्कत छूमंतर हो जाएंगी। बिजली विभाग, उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए एक नया मोबाइल ऐप बनवाने जा रहा है। इस ऐप के जरिए विभाग की सेवाओं के प्रति उपभोक्ताओं से फीडबैक लेने की व्यवस्था भी रहेगी। ऊर्जा विभाग में अपर मुख्य सचिव का पदभार संभालने के बाद महेश कुमार गुप्ता ने शनिवार को शक्ति भवन में बिजली आपूर्ति और उपभोक्ता सेवाओं की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि, बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए मोबाइल ऐप बनवाया जाए।
सप्लाई में बाधा आने पर तत्काल दूर करें

अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने कहाकि, मीटर, ट्रांसफार्मर, फीडर तथा विद्युत कार्यालयों की मैपिंग भी करवाई जाए जिससे मोबाइल ऐप के माध्यम से उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान कराना आसान हो जाए। प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार, बिजली की आपूर्ति की जाए। जहां कहीं पर सप्लाई में बाधा आए उसे तत्काल दूर करने का काम किया जाए। विभागीय कार्य को पारदर्शी तरीके से करने पर अधिक फोकस किया जाए। समय.समय पर सभी स्तरों पर कार्यों की मॉनीटरिंग और उपकरणों की निगरानी की जाए।
यह भी पढ़ें Indian Railway : रेलवे की नई व्यवस्था, कम कमाई वाले स्टेशनों पर अब नहीं रुकेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें, यात्री हतप्रभ

बिजली कार्मिकों को इन्सेंटिव देने की व्यवस्था हो

अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने कहा कि, उपभोक्ताओं को बेहतर व निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिले इसके लिए व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जाए। कार्यप्रणाली को सरल बनाया जाए। कार्य के प्रति नीचे से लेकर उच्च स्तर तक के कार्मिकों की जवाबदेही तय की जाए। उन्होंने लाइन हानियों को कम करने तथा राजस्व वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए। बकाए बिल की वसूली पर कार्मिकों को इन्सेंटिव देने की व्यवस्था की जाए।
यह भी पढ़ें UP Top News : संत राजूदास का एलान, हत्यारे शाहरुख को जिंदा जलाने वाले को देंगे 11 लाख इनाम

पावर कारपोरेशन के सभी बड़े अफसर शामिल हुए

प्रदेश में स्थापित विद्युत उत्पादन इकाइयों की उत्पादन क्षमता प्रभावित न हो इसके लिए अनपरा, हरदुआगंज व अन्य बिजली घरों का रखरखाव करने की कैटेगरी बनाई जा और उस पर अमल भी किया जाए। बैठक में पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम देवराज, एमडी उत्पादन एवं पारेषण पी गुरू प्रसाद के साथ ही सभी कंपनियों के एमडी शामिल थे।

Hindi News / Lucknow / Electricity Department New Facility : बिजली उपभोक्ताओं के लिए बनेगा नया मोबाइल ऐप, मिलेगा जबरदस्त फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो