scriptRailway Updates: मुंबई-अयोध्या स्पेशल ट्रेन की सौगात: हजारों मुसाफिरों की होगी राहत | Indian Railways Mumbai Ayodhya Special Train | Patrika News
लखनऊ

Railway Updates: मुंबई-अयोध्या स्पेशल ट्रेन की सौगात: हजारों मुसाफिरों की होगी राहत

Railway Updates: मुसाफिरों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने पहली बार मुंबई से अयोध्या के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। यह स्पेशल ट्रेन सप्ताह में दो बार चलेगी, जो लंबी दूरी तय करने वाले यात्रियों के लिए एक राहत की खबर है।

लखनऊAug 29, 2024 / 01:33 pm

Ritesh Singh

Railway

Railway

रेल यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए रेलवे ने मुंबई से अयोध्या के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर त्रिपाठी ने बताया कि यह स्पेशल ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए चलायी जा रही है। ट्रेन का संचालन सप्ताह में दो बार होगा-गुरुवार को मुंबई से और शनिवार को अयोध्या से।
यह भी पढ़ें

Railway Good News: नई वंदे भारत एक्सप्रेस: मेरठ से लखनऊ की सीधी कनेक्टिविटी का शुभारंभ

ट्रेन का शेड्यूल

मुंबई से अयोध्या स्पेशल (01019)

मुंबई सीएसएम (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) से गुरुवार को रात 22:30 बजे प्रस्थान करेगी। रास्ते में कल्याण, इगतपुरी, भुसावल, खंडवा, इटारसी, भोपाल, बीना, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई झांसी, उरई, और कानपुर रुकेगी। तीसरे दिन तड़के 04:30 बजे लखनऊ पहुंचेगी और सुबह 09:30 बजे अयोध्या कैंट पहुंचेगी।

अयोध्या से मुंबई स्पेशल (01020)

अयोध्या कैंट से शनिवार को रात 23:40 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन लखनऊ तड़के 02:45 बजे रुकेगी और तीसरे दिन सुबह 08:15 बजे मुंबई सीएसएम पहुंचेगी।

यात्रियों के लिए राहत

इस स्पेशल ट्रेन के शुरू होने से मुंबई और अयोध्या के बीच यात्रा करने वाले हजारों मुसाफिरों को सीधी ट्रेन की सुविधा मिलेगी। खासकर उन यात्रियों के लिए जो धार्मिक स्थल अयोध्या की यात्रा करना चाहते हैं, यह ट्रेन बहुत मददगार साबित होगी। इसके अलावा, अन्य शहरों जैसे इगतपुरी, भुसावल, भोपाल, कानपुर, और लखनऊ के यात्रियों को भी इस ट्रेन के माध्यम से सीधी और तेज यात्रा का विकल्प मिलेगा।
यह भी पढ़ें

Railway News: उत्तर रेलवे ने 8 स्टेशनों के नाम बदले: जल्द होगी नई तिथियों की घोषणा

उपलब्ध सुविधाएं

स्पेशल ट्रेन में आधुनिक कोच होंगे, जिसमें वातानुकूलित (AC) और नॉन-AC कोच शामिल हैं। साथ ही, यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। टिकट की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट और रेलवे स्टेशनों पर की जा सकती है।

Hindi News/ Lucknow / Railway Updates: मुंबई-अयोध्या स्पेशल ट्रेन की सौगात: हजारों मुसाफिरों की होगी राहत

ट्रेंडिंग वीडियो