scriptइस शहर में मिलती है भारत की सबसे महंगी मिठाई, इतने में खरीद लेंगे iphone! | India most expensive sweets available in lucknow Will buy iPhone in amount | Patrika News
लखनऊ

इस शहर में मिलती है भारत की सबसे महंगी मिठाई, इतने में खरीद लेंगे iphone!

India most expensive sweets: एक्जॉटिका के महंगे होने की सबसे बड़ी वजह इसे बनाने का तरीका है।

लखनऊJun 27, 2024 / 03:22 pm

Aman Kumar Pandey

India most expensive sweets

India most expensive sweets

India most expensive sweets: उत्तर प्रदेश सिर्फ राजनीति के लिए ही नहीं बल्कि लजीज व्यजंन के मामले में भी लोकप्रिय है। आज हम आपको देश की सबसे महंगी मिठाई के बारे में बताएंगे जो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मिलती है। इस मिठाई की कीमत 50 हजार रुपये प्रतिकिलो है।

लखनऊ में मिलती है ये मिठाई? (India expensive sweets)

हम सबसे महंगे जिस मिठाई की बात कर रहे हैं उसका नाम है एक्जॉटिका है। ये मिठाई पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। इस मिठाई के एक किलो कि कीमत 50 हजार रुपये है। जो भी अमीर या विदेशी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ आता है तो वो कोशिश करता है कि ये मिठाई खरीद कर अपने साथ जरूर ले जा सके। यह मिठाई आपको लखनऊ के सदर कैंट में स्थित छप्पन भोग में मिल सकती है। गौर करने वाली बात ये है कि यह खास मिठाई आपको सिर्फ इसी दुकान पर मिलेगी। इसके अलावा ये मिठाई आपको कहीं और नहीं मिलेगी।
यह भी पढ़ें

भैंस ने बच्चा दिया तो किसान ने बुला ली पुलिस, जानें फिर क्या हुआ

जानें ये मिठाई कैसे बनाई जाती है ? (India expensive sweets)

एक्जॉटिका मिठाई के महंगे होने की सबसे बड़ी वजह इसे बनाने का तरीका है। इसे बनाने के लिए 24 कैरेट सोने यानी (गोल्ड) की आवश्यकता होती है। दुनियाभर के महंगे ड्राईफ्रूट्स की मदद से भी इसे बनाया जाता है। बताया जाता है कि एक्जॉटिका मिठाई को बनाने में साउथ अफ्रिका के मैकाडामिया नट, ईरान के मामरा बादाम, किन्नौर के पाइन नट, यूएसए की ब्लूबेरी, अफगानिस्‍तान का पिस्ता और टर्की के हेजलनट के साथ साथ कश्मीर की केसर भी डाली जाती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस मिठाई के एक किलो के बॉक्स में 100 पीस होते हैं। इस मिठाई का एक पीस 10 ग्राम का होता है।

Hindi News/ Lucknow / इस शहर में मिलती है भारत की सबसे महंगी मिठाई, इतने में खरीद लेंगे iphone!

ट्रेंडिंग वीडियो