scriptEducation Township : यूपी में बनेगी देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप, सीएम योगी की मंजूरी | India first education township to be built in UP CM Yogi approval | Patrika News
लखनऊ

Education Township : यूपी में बनेगी देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप, सीएम योगी की मंजूरी

India first education township अमेरिका जैसे देशों की तर्ज पर यूपी में एजुकेशन टाउनशिप विकसित की जाएगी। देश में पहली ऐसी टाउनशिप यूपी में खुलेगी। एजुकेशन टाउनशिप का मतलब एक ही जगह पर सभी प्रकार की शिक्षा व कौशल विकास का प्रशिक्षण आसानी से उपलब्ध होना।
 
 
 

लखनऊAug 22, 2022 / 05:39 pm

Sanjay Kumar Srivastava

CM yogi

CM yogi

अमेरिका जैसे देशों की तर्ज पर यूपी में एजुकेशन टाउनशिप विकसित की जाएगी। देश में पहली ऐसी टाउनशिप यूपी में खुलेगी। एजुकेशन टाउनशिप का मतलब एक ही जगह पर सभी प्रकार की शिक्षा व कौशल विकास का प्रशिक्षण आसानी से उपलब्ध होना। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में ऐसी पांच टाउनशिप विकसित करने का निर्देश दिया है। जल्द ही यह प्रस्ताव धरातल पर आकार लेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस प्रस्ताव का मुख्य सचिव के सामने प्रस्तुतीकरण भी हो चुका है। सीएम ने भी प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।
कोरे कागज की तरह आइए

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए सलाहकार कंपनी डेलाइट इंडिया के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने इस संबंध में वृहद कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए थे। अधिकारियों के अनुसार प्रस्तावित टाउनशिप सिंगल एंट्री मल्टीपल एग्जिट यानी कोरे कागज की तरह आइए कई हुनर लेकर जाइए के विचार पर आधारित है। टाउनशिप का फोकस उच्च श्रेणी की शिक्षा पर रहेगा जो देश ही नहीं बल्कि अफ्रीकी, लैटिन अमेरिकी और मध्य एशियाई देशों के छात्रों को भी आकर्षित करेगी।
यह भी पढ़ें UP Board : छात्र अब 31 अगस्त तक कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

सब खोल सकेंगे अपना कैंपस

एजुकेशन टाउनशिप में सरकारी और निजी क्षेत्र के लिए खुला रहेगा। इस एजुकेशन टाउनशिप में देश और दुनिया के प्रतिष्ठित सरकारी और निजी विश्वविद्यालय इसमें अपना कैंपस खोल सकेंगे। अटल आवासीय विद्यालय जैसे प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय भी होंगे। स्नातक व परास्नातक की पढ़ाई के लिए विश्वविद्यालय और कॉलेज की स्थापना होगी। मैनेजमेंट, तकनीक, विधि व मेडिकल से जुड़े पाठ्यक्रमों की पढ़ाई व रिसर्च आदि होंगे। कौशल विकास के लिए स्किल विश्वविद्यालय भी होगा। छात्रों को सस्ती और अच्छी शिक्षा मिलेगी। पढ़ाई के बाद नौकरी या स्वरोजगार शुरू करने में काफी आसानी होगी।
यह भी पढ़ें अब ज्योतिष और संस्कृत के छात्र बनेंगे आर्किटेक्ट

कई कोचिंग संस्थान कराएंगे तैयारी

एजुकेशन टाउनशिप में अभ्युदय जैसे कई कोचिंग संस्थान भी शुरू किए जाएंगे। इनके जरिए नीट, आईआईटी, संघ लोक सेवा आयोग जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। टाउनशिप में आवास की व्यवस्था होगी।
कई देशों में है यह व्यवस्था

अमेरिका के पीट्सबर्ग शहर, संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में नॉलेज सिटी और शारजाह के नॉलेज विलेज में ऐसी व्यवस्था है जहां दुनिया के कई देशों के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के कैंपस हैं।
बुनियाद को और मजबूत करेगी – मनोज दीक्षित

राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर मनोज दीक्षित ने कहाकि, एजुकेशन टाउनशिप की संकल्पना राष्ट्रीय शिक्षा नीति की बुनियाद को और मजबूत करेगी। यह सस्ती और अच्छी शिक्षा के कॉन्सेप्ट को पूरा करेगा।

Hindi News / Lucknow / Education Township : यूपी में बनेगी देश की पहली एजुकेशन टाउनशिप, सीएम योगी की मंजूरी

ट्रेंडिंग वीडियो