scriptUP Police: ऑपरेशन कनविक्शन का असर, 13 महीने में 50 हजार से अधिक अपराधियों को मिली सजा, DGP प्रशांत कुमार की पहल रंग लाई | impact Operation Conviction, more than 50 thousand criminals were sentenced in 13 months | Patrika News
लखनऊ

UP Police: ऑपरेशन कनविक्शन का असर, 13 महीने में 50 हजार से अधिक अपराधियों को मिली सजा, DGP प्रशांत कुमार की पहल रंग लाई

UP Police: उत्तर प्रदेश में अपराध पर नकेल कसने के लिए शुरू किए गए DGP प्रशांत कुमार के ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ ने बड़े पैमाने पर प्रभाव दिखाया है। 1 जुलाई 2023 को शुरू किए गए इस अभियान के तहत 13 महीने और 10 दिन के भीतर 50,010 अपराधियों को सजा दिलाई गई है।

लखनऊSep 11, 2024 / 12:01 am

Ritesh Singh

UPPolice Operation Conviction

UPPolice Operation Conviction

UP Police: उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक (DGP) प्रशांत कुमार द्वारा शुरू किए गए ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ का असर राज्य भर में देखा जा रहा है। 1 जुलाई 2023 को शुरू किए गए इस अभियान के तहत, 13 महीने और 10 दिनों के भीतर 50,010 अपराधियों को सजा दिलाई गई है। यह अभियान राज्य में कानून-व्यवस्था को सख्त बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, जिसमें अपराधियों को तेजी से सजा दिलाने के लिए पुलिस ने कोर्ट में प्रभावी पैरवी की।

ऑपरेशन कनविक्शन’ के तहत 13 महीने में 50,010 अपराधियों को मिली सजा

ऑपरेशन कनविक्शन के तहत पुलिस की ओर से कोर्ट में मजबूत सबूत पेश किए गए, जिसके चलते 29 मामलों में 44 दोषियों को मृत्यु दंड की सजा दी गई, जबकि 2,453 मामलों में 4,953 दोषियों को उम्रकैद की सजा दिलाई गई। इस पहल का उद्देश्य न्यायिक प्रक्रिया में तेजी लाना और अपराधियों को जल्द से जल्द सजा दिलाना था, ताकि अपराधियों में कानून का डर पैदा किया जा सके।
UP Police Operation Conviction
यह भी पढ़ें

CM Yogi Action: अवैध कब्जों पर फिर सख्त हुए सीएम योगी, अधिकारियों को दिए जीरो टॉलरेंस के तहत कार्रवाई के आदेश

हर जिले को हर माह 20 मामलों में सजा दिलाने का था टारगेट

हर जिले को हर महीने कम से कम 20 मामलों में सजा दिलाने का टारगेट दिया गया था, जिसे कई जिलों ने सफलतापूर्वक पूरा किया। पुलिस ने अदालत में केसों की प्रभावी पैरवी की, जिससे अधिक से अधिक मामलों में सजा दिलाई जा सकी। DGP प्रशांत कुमार का कहना है कि “ऑपरेशन कनविक्शन” से अपराधियों में कानून का भय बढ़ा है और प्रदेश में कानून-व्यवस्था में सुधार हुआ है।
यह भी पढ़ें

Yogi Government Jobs: मिशन रोजगार सुरक्षा से सरकारी नौकरी देने तक योगी नंबर 1 

इस अभियान का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि पुलिस ने न केवल पुराने मामलों को निपटाया, बल्कि नए मामलों में भी तेजी से सजा दिलाई। इससे प्रदेश में अपराधियों के खिलाफ कड़ा संदेश गया है कि कानून से बचना अब संभव नहीं होगा। DGP प्रशांत कुमार ने इस सफलता का श्रेय पुलिस टीम की कड़ी मेहनत और कोर्ट में प्रभावी पैरवी को दिया।

Hindi News/ Lucknow / UP Police: ऑपरेशन कनविक्शन का असर, 13 महीने में 50 हजार से अधिक अपराधियों को मिली सजा, DGP प्रशांत कुमार की पहल रंग लाई

ट्रेंडिंग वीडियो