scriptHeavy Rain: तीन दिनों तक बारिश का कहर, 72 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट, जानें IMD का ताजा अनुमान | IMD predicts heavy rainfall in 72 districts | Patrika News
लखनऊ

Heavy Rain: तीन दिनों तक बारिश का कहर, 72 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट, जानें IMD का ताजा अनुमान

Heavy Rain: उत्तर प्रदेश में तीन दिन तक मौसम में बदलाव, बंगाल की खाड़ी से आ रहीं नम हवाएं देंगी बारिश की सौगात।

लखनऊSep 06, 2024 / 03:46 pm

Ritesh Singh

IMDUpdate

IMDUpdate

Heavy Rain:उत्तर प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राज्य के 72 जिलों में बारिश, मेघगर्जन और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। खासकर पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है, जबकि अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं के चलते यह झमाझम बारिश 10 सितंबर तक जारी रहने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

UP में 3 दिन वज्रपात और भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी किया Orange और Yellow अलर्ट

आने वाले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार, 6 सितंबर को पश्चिमी यूपी के विभिन्न स्थानों पर मेघ गर्जन और बिजली के साथ बारिश हो सकती है। पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में भारी बारिश का भी अनुमान है। 7 सितंबर को बारिश की गतिविधियों में और तेजी आएगी, जिससे पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है। 8 से 11 सितंबर तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, हालांकि, इस अवधि में कहीं भी भारी बारिश का अलर्ट नहीं है।

किन जिलों में जारी है बारिश की चेतावनी

आज बुंदेलखंड के ललितपुर, झांसी, महोबा, और कुशीनगर सहित कई जिलों में बारिश का अलर्ट है। पश्चिमी यूपी के गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, और कासगंज में भी बारिश हो सकती है। सहारनपुर, शामली, मेरठ, बुलंदशहर, अलीगढ़, और आगरा जैसे जिलों में भी बारिश की संभावना जताई गई है।
यह भी पढ़ें

UP Rain Alert: 10 सितम्बर तक सोनभद्र, चंदौली समेत यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट, मौसम हुआ खुशनुमा

अब तक कितना हुआ बारिश का आंकड़ा

1 जून से 5 सितंबर तक उत्तर प्रदेश में 538 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो कि अनुमानित 626 मिमी से 14% कम है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 561 मिमी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 505 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो कि सामान्य से क्रमशः 15% और 12% कम है।

Hindi News/ Lucknow / Heavy Rain: तीन दिनों तक बारिश का कहर, 72 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट, जानें IMD का ताजा अनुमान

ट्रेंडिंग वीडियो