scriptWeather Forecast: यूपी में 11 अगस्त तक झूमकर बरसेंगे बादल, 20 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट | imd issue rain warning monsoon activities weather Alert Today in UP | Patrika News
लखनऊ

Weather Forecast: यूपी में 11 अगस्त तक झूमकर बरसेंगे बादल, 20 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट

Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में 11 अगस्त तक मानसून ट्रफ का असर दिखेगा। इससे प्रदेश के 40 जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा। जबकि पूर्वी यूपी के 20 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

लखनऊAug 06, 2023 / 08:08 pm

Vishnu Bajpai

imd issue rain warning monsoon activities weather Alert Today in UP
Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में 11 अगस्त तक मानसून ट्रफ का असर दिखेगा। इससे प्रदेश के 40 जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा। जबकि पूर्वी यूपी के 20 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 6 और 7 अगस्त को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वी यूपी में लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। पूर्वी हिस्से में एक दो स्थान पर भारी से बहुत भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।
उत्तर प्रदेश में मानसून ट्रफ के चलते 11 अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहने वाला है। आज पूर्वी यूपी के जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। हालांकि पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में भी वर्षा होगी। रविवार को पश्चिम यूपी और बुंदेलखंड से जुड़े लगभग 20 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने आज 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वही प्रदेश के तराई क्षेत्र में 2-3 दिनों में तेज बारिश हो सकती है। यूपी में बारिश का सिलसिला अभी जारी रहने वाला है।
यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को प्रदेश के संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती समेत करीब 10 जिलों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं एक दर्जन से ज्यादा जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है।6 अगस्त को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वी यूपी में लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। पूर्वी हिस्से में एक दो स्थान पर भारी से बहुत भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

IMD का बड़ा अपडेट, 45 जिलों में डबल अलर्ट, 16 में 3 घंटे लगातार होगी भीषण बारिश

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, 7 अगस्त को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। सोमवार को पूर्वी यूपी में एक दो स्थान पर भारी से बहुत भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। 8 अगस्त को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। पूर्वी यूपी में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ बिजली गिर सकती है। 9 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान दोनों हिस्सों में एक दो स्थान पर तेज बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। 10 और 11 अगस्त को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।
इन जिलों में भारी बारिश-बिजली गिरने का अलर्ट
पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, अयोध्या, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, अंबेडकरनगर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया और कुशीनगर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

बहराइच, बलरामपुर, बस्ती, गोंडा और गोरखपुर में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। कुशीनगर, महाराजगंज, संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती और आस पास के क्षेत्र में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है।
सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ, अमेठी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी, चंदौली, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज्र फतेहपुर में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान। अम्बेडकरनगर,अयोध्या, बलिया, बाराबंकी, बरेली, बिजनौर, देवरिया, लखीमपुर खीरी और मऊ जिले में मध्यम से तेज बारिश को लेकर अलर्ट है। इसके अलावा मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, शाहजहांपुर, सीतापुर और आसपास के क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।
अम्बेडकर नगर, अमेठी, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बिजनौर, देवरिया में गरज चमक के साथ बिजली गिर सकती है। फतेहपुर, गोंडा, गोरखपुर, हरदोई, कानपुर नगर, कौशाम्बी कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, महाराजगंज, मऊ, मुरादाबाद, पीलीभीत में भी बिजली गिरने की उम्मीद है। प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, संतकबीर नगर, शाहजहांपुर, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, बावस्ती, सुल्तानपुर, उन्नाव और आसपास के क्षेत्र में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।

Hindi News/ Lucknow / Weather Forecast: यूपी में 11 अगस्त तक झूमकर बरसेंगे बादल, 20 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो