scriptपीएम मोदी के जन्मदिन पर ऊर्जा विभाग ने शुरू किया सेवा पखवाड़ा | Energy Department started service fortnight on PM Modi's birthday in UP | Patrika News
लखनऊ

पीएम मोदी के जन्मदिन पर ऊर्जा विभाग ने शुरू किया सेवा पखवाड़ा

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर उनको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, उन्होंने जो स्वच्छता का संदेश दिया था आज पूरे देश में अमल में लाया जा रहा है। इसमें तेजी लाने के लिए लोगों की भागीदारी एवं उत्साह बहुत आवश्यक है।

लखनऊSep 17, 2022 / 05:40 pm

Dinesh Mishra

Minister  AK Sharma

Minister AK Sharma

प्रदेश के सभी नगरीय निकायों द्वारा प्रधानमंत्री के जन्मदिन सेवा पखवाड़ा को स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में मनायेगा और इस दौरान पंचामृत कार्यक्रम के तहत पांच सूत्रीय कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने शनिवार को नगर निगम, मुख्यालय में आयोजित नमो प्रदर्शनी कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक भी उपस्थित थे। नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी नगरीय निकायों को गुड-टू-ग्रेट बनाने के लिए अब और गंभीरता दिखानी होगी। इसके लिए 05 सूत्री कार्यक्रम के तहत कार्य करना होगा।
उन्होंने कहा कि मेरे नगर विकास मंत्री बनने के साथ ही प्रदेश के सभी निकायों में विशेष सफाई करने के लिए सुबह 5ः00 बजे से सफाई कराने की व्यवस्था कराई गई थी। जिसका प्रभाव यह रहा कि आज शहरों एवं कस्बों को साफ सुथरा बनाये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं और विदेशी भी यहां आकर कहने लगे है कि यहां की सफाई व्यवस्था देश के अन्य शहरों व राज्यों की अपेक्षा अच्छी है।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी नगरीय निकायों में पंचामृत कार्यक्रम के तहत साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। वाणिज्य स्थानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, सार्वजनिक स्थानों पर दो से अधिक बार भी सफाई के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी शहरों व कस्बों के गली एवं मोहल्लों की भी समुचित साफ सफाई की जायेगी। नगरीय निकायों के सभी चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जायेगा। अविकसित चौराहो को विकसित किया जायेगा।
पीएम मोदी ने कहा कि, शहरों व कस्बों के गंदे स्थानों, कूड़ा कचरा वाले स्थानों, खाली प्लाटों जोकि वानरेबुल गारवेज पॉइंट बन चुके हैं। ऐसी जगहों की साफ सफाई करवा कर वहां बागवानी, उद्यान, पार्क विकसित किये जायेगे। साथ ही नगरीय निकायों के अंतर्गत अविकसित/अधूरे पार्कों व उद्यानों को विकसित कर उनका सुंदरीकरण कराया जायेगा। अमृत सरोवरों को पूर्ण रूप से विकसित कर आमजन के लिए उपयोगी बनाया जायेगा तथा पुराने तालाबो, वाटर बाडीज की साफ सफाई एवं विकसित कर उपयोगी बनाई जायेगी। यह सभी कार्य 02 अक्टूबर तक विशेष रूप से सभी शहरों एवं कस्बों में किये जाने हैं।
यह भी पढे: ये कैसी स्मार्ट सिटी, पानी के लिए तरस रहे लोग, दो बूंद भी नहीं ज़िंदगी बचाने को..


नगर विकास मंत्री एके शर्मा नमो प्रदर्शनी कार्यक्रम के पश्चात नगर निगम मुख्यालय से जनपथ मार्केट के गेट तक सफाई कर्मियों के साथ मिलकर झाडू़ लगाई और शहरों व कस्बों के साथ-साथ पूरे प्रदेश को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का संदेश दिया।
यह भी पढे: कुत्ते के जन्मदिन पर मिर्जापुर में कटा केक, दोस्तों को दी गई दावत, ऐतिहासिक बनाने की योजना

उन्होंने कहा कि वातावरण को स्वच्छ एवं सुंदर बनाना प्राचीन काल से ही हमारी जीवन शैली रही है। प्रदेश को साफ सुथरा बनाने के लिए सफाई कर्मियों के साथ-साथ जनभागीदारी भी जरूरी है। इस दौरान उन्होंने पान की गुमटी चलाने वाले अजय शंकर को अपने सामने सफाई न करने के लिए टोका तथा नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह को जनपथ के पहले सड़क किनारे खाली पड़े स्थान पर पेड़ पौधे लगाकर सुंदर बनाने के निर्देश दिये। सभी सफाई कर्मियों में मंत्री के झाड़ू लगाने से काफी उत्साह था। वंदे मातरम एवं भारत माता जी जयकारे लगाते हुए प्रदेश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया।

Hindi News/ Lucknow / पीएम मोदी के जन्मदिन पर ऊर्जा विभाग ने शुरू किया सेवा पखवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो